Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Ukraine War: यूक्रेन से निकलने के लिए भारतीय उच्चायोग ने बताए 5 रास्ते, जारी की विशेष एडवाइजरी

Russian Nuclear Attack की आशंका से यूक्रेन में फंसे भारतीय खौफ में हैं और उन्हें निकालने के भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की है.

Russia Ukraine War: यूक्रेन से निकलने के लिए भारतीय उच्चायोग ने बताए 5 रास्ते, जारी की विशेष एडवाइजरी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: रुस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के लगभग 8 महीने हो चुके हैं और इस दौरान रूस ने यूक्रेन को तबाह करने के लिए खूब हमले किए. वहीं यूक्रेन भी अभी तक हार नहीं मान रहा है. युद्ध लंबा खिंचने के चलते रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने परमाणु हमले (Nuclear Attack) की धमकी दे दी है. इस धमकी से यूक्रेन में फंसे आम लोगों से लेकर भारतीय मूल के लोग भी खौफ में हैं जिनको बाहर निकालने के लिए भारतीय दूतावास ने विशेष एडवाइजरी जारी कर यूक्रेन से बाहर निकलने के पांच रास्ते बताए हैं.

दरअसल, यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लेकर कीव में भारतीय दूतावास ने एक एडवाइजरी जारी की है जिसमें वर्तमान में यूक्रेन में भारतीय नागरिकों को जल्द से जल्द छोड़ने के लिए कहा गया है. साथ ही दूतावास ने नागरिकों को सीमा पार करने के लिए पांच रास्ते बताए हैं जिसके जरिए लोग आसानी से यूक्रेन से बाहर आ सकते हैं.

रूस-यूक्रेन के बीच और भड़केगा युद्ध, मच सकती है भीषण तबाही, क्या है वजह?

भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी

भारतीय दूतावास ने कहा है कि कोई भारतीय नागरिक युद्ध क्षेत्र की यात्रा न करे. वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कीव में दूतावास के साथ उपलब्ध जानकारी के आधार पर भारतीय नागरिकों के लिए पांच विकल्प बताए हैं. इसमें बताया कि भारतीय नागरिक यूक्रेन-हंगरी सीमा, यूक्रेन-स्लोवाकिया सीमा, यूक्रेन-मोल्दोवा, यूक्रेन-पोलैंड और यूक्रेन-रोमानिया की सीमा पार कर यूक्रेन छोड़ सकते हैं.

दूतावास ने कहा कि सीमा पार करने वाले भारतीय नागरिकों को यात्रा के दौरान सुरक्षा सावधानी बरतनी होंगी. इस दौरान भारतीयों के पास वैध पासपोर्ट के अलावा वैध यूक्रेनी निवासी परमिट, छात्र कार्ड / छात्र प्रमाण पत्र और एक हवाई टिकट होना चाहिए जिससे उन्हें निकलने में किसी भी प्रकार की सरकारी बाधा का सामना न करना पड़े. 

Ukraine-Romania Border

भारतीय दूतावास ने बताया कि कोई भी भारतीय यूक्रेन-रोमानिया सीमा से युद्ध क्षेत्र छोड़ना चाहता है तो इसके लिए जकारपाथिया में चौकी मिलेगी जिससे डायकोव होकर वाहन से जा सकते हैं. अगर किसी भारतीय नागरिक के पास रोमानिया का वीजा नहीं है तो पहले उसे रोमानिया के दूतावास से वीजा प्राप्त करना होगा.

Ukraine-Hungary Border 

भारतीय दूतावास के मुताबिक जकारपथिया क्षेत्र से जाने वाले इस रास्ते में कई चौकियां पड़ेंगी।अगर आप वाहन से जाना चाहते हैं तो तोटायसा, डजविंकोव, लुजांका, वायलोक शहर से जा सकते हैं. वहीं कोई भारतीय ट्रेन से जाना चाहता है तो वह चोप शहर से होकर निकल सकता है.

ब्रिटेन में PM पद की रेस में 3 नाम, ऋषि सुनक सबसे आगे, 'मिशन 100' पर सबकी नजरें

Ukraine-Slovakia border

स्लोवाकिया दूतावास को लेकर भारतीय उच्चायोग ने बताया है कि भारतीय नागरिक अगर इस सीमा से निकलना चाहते हैं तो यह रास्ता भी जकारपथिया क्षेत्र से होकर गुजरता है. इसमें भी कई सैन्य अथवा पुलिस चौकियां हैं. अगर कोई वाहन से जाना चाहता है तो उजहोरोड शहर से जा सकता है और कोई पैदल सीमा पार करना चाहता है तो माली बेरेज्नी और माली सेल्मेन्सिओनली से होकर जा सकता है. इस सीमा पर आपको वीजा की जरूरत अवश्य पड़ने वाली है. 

Ukraine-Moldova border

अगर कोई भारतीय इस माल्डोवा सीमा से निकलना चाहता है तो जांच चौकियां चेर्नित्स्का और विन्नित्स्का में मिलेंगी लेकिन इस सीमा को पार करने के लिए वैध मोल्दोवन वीजा होना चाहिए. अगर किसी भारतीय नागरिक के पास मोल्दोवा का वीजा नहीं है तो पहले उसे कीव में स्थित मोल्दोवा के दूतावास से वीजा प्राप्त करना होगा.

शी जिनपिंग की मौजूदगी में चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिंताओ को CPC अधिवेशन से क्यों निकाला गया बाहर?

Ukraine-Poland War 

इसके अलावा अगर कोई भारतीय पोलैंड सीमा के जरिए यूक्रेन से निकलना चाहता है तो चौकियां ल्विव्स्का (रावा-रुस्का, शेगिनी, क्राकिवेट्स, ग्रुशिव), वोलिन्स्का (यागोडिन) क्षेत्रों में पड़ेंगी. यहां भी वीजा पहले से लेना अनिवार्य है। अगर किसी के पास पोलिश वीजा नहीं है तो भारतीय नागरिकों को पोलैंड के ल्वीव में स्थित महावाणिज्य दूतावास से पोलिश वीजा के लिए अप्लाई करना होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement