Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Ukraine War के बीच में ही जेलेंस्की ने बर्खास्त कर दिया एयरफोर्स चीफ, यह है कारण

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने रूसी हवाई हमले को रोकते समय देश के एक F-16 लड़ाकू विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के बाद अपने वायु सेना प्रमुख को बर्खास्त कर दिया.

Latest News
Russia Ukraine War के बीच में ही जेलेंस्की ने बर्खास्त कर दिया एयरफोर्स चीफ, यह है का��रण
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Russia Ukraine War: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने शुक्रवार को देश के वायु सेना प्रमुख को बर्खास्त कर दिया. इससे एक दिन पहले कीव ने कहा था, 'अमेरिका निर्मित F-16 लड़ाकू विमान युद्ध में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें पायलट की मौत हो गई थी.'

माइकोला ओलेशचुक को हटाया
एक वीडियो संदेश में जेलेंस्की ने कहा, 'उन्होंने यूक्रेन के सैन्य नेतृत्व को मजबूत करने के लिए वायु सेना के कमांडर को बदलने का फैसला किया है.' उनके कार्यालय से पहले माइकोला ओलेशचुक को आधिकारिक रूप से पद से हटाने के लिए राष्ट्रपति का आदेश प्रकाशित किया गया था.

अमेरिका निर्मित F-16 लड़ाकू विमान 
F-16 का दुर्घटनाग्रस्त होना कीव के लिए एक बड़ा झटका था, जिसने महीनों तक उन्नत लड़ाकू विमान भेजने के लिए पश्चिम से पैरवी की थी. सोमवार को, यूक्रेन के पश्चिमी सहयोगियों से इस महीने की शुरुआत में अमेरिका निर्मित F-16 लड़ाकू विमानों में से एक रूसी मिसाइलों की बौछार के दौरान गिर गया, जिससे पायलट की मौत हो गई.


ये भी पढ़ें:प्रीति पाल ने रच दिया मेडल से इतिहास, जानें अब क्या है मेडल टेली में भारत का नंबर


यूक्रेन ने कहा, 'दुर्घटना का कारण दुश्मन के हमले का सीधा नतीजा नहीं था, और लेफ्टिनेंट जनरल ओलेशचुक ने कुछ राजनेताओं के साथ इस बात पर बहस की कि इस नुकसान के लिए कौन जिम्मेदार है.'

सबसे बड़े हवाई हमले में मौत
यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणाली पर बहुत दबाव बना हुआ है, क्योंकि रूस अपने पड़ोसी पर हवाई हमले कर रहा है. यूक्रेन के सैन्य सूत्रों के अनुसार, F-16 के पायलट ओलेक्सी मेस, जिन्हें "मूनफिश" के नाम से जाना जाता है, यूक्रेन के खिलाफ रूस द्वारा किए गए अब तक के सबसे बड़े हवाई हमले को विफल करते समय दुर्घटना में मारे गए.

उनकी मौत यूक्रेन के लिए एक बहुत बड़ा झटका है. इस महीने की शुरुआत में ही देश में पहला F-16 विमान आया था और मूनफिश उन पायलटों में से एक थे जिन्हें विमान उड़ाने का प्रशिक्षण दिया गया था. सूत्र ने कहा कि यूक्रेनी रक्षा बलों को नहीं लगता कि इस घटना में पायलट की कोई गलती थी.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement