Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia-Ukraine War: यूक्रेन के खिलाफ पुतिन ने बनाया प्लान, हमले तेज करने के लिए बदला आर्मी कमांडर

युद्ध लंबा खिंचने के चलते रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन काफी नाराज हैं और इसीलिए उन्होंने नए सैन्य कमांडर की नियुक्ति की है.

Russia-Ukraine War: यूक्रेन के खिलाफ पुतिन ने बनाया प्लान, हमले तेज करने के लिए बदला आर्मी कमांडर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) पिछले 7 महीनों से जारी है और अभी-भी किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा है. रूसी हमलों से यूक्रेन तबाह होता जा रहा है. युद्ध को लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) भी काफी नाराज हैं और ऐसे में अब उन्होंने रूसी सेना के मुख्य कमांडर में बदलाव किया है. रूसी रक्षा मंत्रालय ने वायु सेना के जनरल सर्गेई सुरोविकिन को रूसी सेना का नया मुख्य कमांडर नियुक्त किया है जिससे यूक्रेन पर रूसी हमले तेज किए जा सकें.

इस सैन्य स्तर के बड़े बदलाव के बीच अहम बात यह है कि लगातार सैन्य असफलताओं के चलते पिछले एक हफ्ते में रूस की ओर से किया गया यह तीसरा अहम वरिष्ठ सैन्य बदलाव है. इस हफ्ते की शुरुआत में रूस के पांच सैन्य क्षेत्रों में से दो के कमांडरों की बर्खास्तगी के बाद यह नियुक्ति हुई है. यह माना जा रहा है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का सब्र जवाब दे रहा है जिसके चलते अब रूस यूक्रेन पर हमले तेज करना चाहता है. 

क्रीमिया को रूस से जोड़ने वाले इकलौते पुल पर हुआ बड़ा धमाका, बंद हो गया रास्ता

तेज होंगे रूसी सेना के हमले

रूसी सेना में हुए इस अहम बदलाव को लेकर रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा, "सुरोविकिन को आक्रामक के लिए क्रेमलिन के शब्द का उपयोग करते हुए ‘विशेष सैन्य अभियान के क्षेत्रों में संयुक्त समूह बलों का कमांडर’ नियुक्त किया गया था." सुरोविकिन को रूस के ख़तरनाक कमांडरों में से एक माना जाता है जिसके चलते संभावनाएं हैं कि रूसी सेना अब यूक्रेन के खिलाफ अपने हमले तेज करना वाली है.

पाकिस्तान में मंत्री समेत विदेशी नागरिकों का अपहरण, छोड़ने के लिए आतंकियों ने रखी ये मांग

पहले भी दिया है बड़े मिशन को अंजाम 

नए प्रमुख कमांडर की बात करें तो कमांडर सर्गेई सुरोविकिन को यूक्रेन के आक्रमण का नेतृत्व करने के लिए एक नए जनरल के रूप में नियुक्त किए जाने के पीछे रूस की रणनीति ने सभी को चौंकाया है क्योंकि उन्होंने ही सार 2004 में इस्लामिक विद्रोहियों के खिलाफ मास्को के युद्ध के दौरान चेचन्या में तैनात एक गार्ड डिवीजन की कमान संभाली थी. वहीं साल 2017 में सीरिया में उनकी सेवा के लिए उन्‍हें सम्मानित भी किया गया था जिससे वे रूसी सरकर के चहेते सैन्य अधिकारियों में गिने जाने लगे थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement