Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब सऊदी अरब में भी मिलेगी शराब, जानिए कौन कर सकेगा खरीदारी

Saudi Arabia Liquor Shop: सऊदी अरब में लगभग 70 सालों के बाद शराब की दुकान खोली जानी है जो कुछ खास लोगों के लिए ही होगी.

Latest News
अब सऊदी अरब में भी मिलेगी शराब, जानिए कौन कर सकेगा खरीदारी

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सऊदी अरब में कई दशकों के बाद फिर से शराब की दुकान खोली जा रही है. 1951 में शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद एक बार फिर से शराब की बिक्री शुरू की जाएगी. इसे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के सुधारवादी कदम के रूप में देखा जा रहा है. कहा जा रहा है कि वह सऊदी अरब पर लगे 'कट्टरवादी' और 'रूढ़िवादी' के ठप्पे को हटाना चाहते हैं. यही वजह है कि सऊदी में शराब की दुकान खोली जाने वाली है. हालांकि, यह भी बताया गया है कि इस दुकान से सऊदी अरब के निवासी लोग शराब नहीं खरीद पाएंगे. इसका इस्तेमाल कुछ विशेष लोग ही कर पाएंगे. 

एक राजनयिक के मुताबिक, सऊदी अरब अब खुद को कच्चे तेल से इतर पर्यटन और व्यापार का गढ़ बनाना चाहता है. यही वजह है कि 70 साल बाद छवि तोड़ने की कोशिश की जा रही है. सऊदी अरब में खोली जाने वाली शराब की दुकान से सिर्फ गैर-मुस्लिम राजनयिक ही शराब खरीद पाएंगे. इसके लिए एक मोबाइल ऐप्लिकेशन के जरिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय से क्लीयरेंस कोड लेना होगा. इतने के बावजूद, ये लोग सीमित मात्रा में ही शराब खरीद पाएंगे.

यह भी पढ़ें- पहले ही दिन करोड़पति हो गए रामलला, जानिए कितना मिला दान

कहां खुलेगी यह दुकान?
रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब ने यह कदम अपने 'विजन 2030' के तहत उठाया है. बताया गया है कि यह दुकान डिप्लोमैटिक क्वार्टर में खोली जाएगी जिसके पास ही दूतावास के कर्मचारी और राजनयिक रहते हैं. फिलहाल, यह स्पष्ट नहीं है कि इसमें गैर-मुस्लिम प्रवासी आ सकते हैं या नहीं. बता दें कि सऊदी अरब में कई देशों के हजारों लोग प्रवासी के तौर पर रहते हैं और वहीं पर काम भी करते हैं.

यह भी पढ़ें- दुनियाभर में फेमस हैं भारत के ये 4 टूरिस्ट प्लेस, खूब लगता है विदेशी लोगों का जमावड़ा

बता दें कि 1951 की एक घटना के बाद सऊदी अरब में शराब की बिक्री रोक दी गई थी. उस समय सऊदी के शासक अब्दुल अजीज के बेटे प्रिंस मिशारी ने नशे में धुत होकर ब्रिटिस अधिकारी सिरिल उस्मान पर बंदूक चला दी थी. इसी घटना के बाद सऊदी अरब में शराब की बिक्री रोक दी गई थी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement