Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russian Scientist Death: 'स्पुतनिक V' कोविड वैक्सीन बनाने वाले वैज्ञानिक की हत्या, बेल्ट से घोंटा गया गला

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 2021 में कोविड टीके पर अपने काम के लिए बोतिकोव को ‘ऑर्डर ऑफ मेरिट फॉर द फादरलैंड’ पुरस्कार से सम्मानित किया था.

Russian Scientist Death: 'स्पुतनिक V' कोविड वैक्सीन बनाने वाले वैज्ञानिक की हत्या, बेल्ट से घोंटा गया गला

Andrey Botikov death

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस का कोविड-19 वैक्सीन ‘स्पूतनिक वी’ तैयार करने वाले वैज्ञानिकों में से एक आंद्रे बोतिकोव (Andrey Botikov) की हत्या कर दी गई. आंद्रे को उनके अपार्टमेंट पर किसी ने बेल्ट से गला घोंटकर मार डाला. उनका शव गुरुवार को (2 मार्च) को उनके ही अपार्टमेंट मे मिला था.  पुलिस ने हत्या के संबंध में एक संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. 

रूसी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने ‘इंवेस्टिगेटिव कमेटी ऑफ द रूसी फेडरेशन’ के हवाले से बताया कि गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इकोलॉजी एंड मैथमेटिक्स में वरिष्ठ वैज्ञानिक के रूप में काम करने वाले 47-वर्षीय बोतिकोव गुरुवार को को अपने अपार्टमेंट में मृत पाये गये थे. रिपोर्ट के अनुसार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 2021 में कोविड टीके पर अपने काम के लिए बोतिकोव को ‘ऑर्डर ऑफ मेरिट फॉर द फादरलैंड’ पुरस्कार से सम्मानित किया था.

ये भी पढ़ें- कहां है भगोड़े नित्यानंद का देश 'कैलासा', कौन से संविधान और नियम कानून से चला रहा अलग शासन

वैज्ञानिक की बेल्ट से गला घोंटकर की गई हत्या
रिपोर्ट के अनुसार, बोतिकोव उन 18 वैज्ञानिकों में से एक थे, जिन्होंने 2020 में स्पुतनिक V वैक्सीन विकसित किया था. मामले की जांच कर रही समिति ने टेलीग्राम पर एक बयान में कहा कि इसे हत्या का मामला मानकर तफ्तीश की जाएगी. खबर में कहा गया है कि जांचकर्ताओं के अनुसार, 29 वर्षीय युवक ने बहस के दौरान बेल्ट से बोतिकोव का गला घोंट दिया और भाग गया. उस संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है. 

खेत में घास काट रही थी मां, मिलने पहुंचा DSP बेटा, फिर जो हुआ उसे देख नम हो जाएंगी आंखें

भारत में 97 दिन बाद कोविड-19 के 300 से अधिक नए मामले
भारत में 97 दिन बाद कोरोना वायरस संक्रमण के 300 से अधिक नये मामले सामने आए हैं और उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 2,686 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार को सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में एक दिन में संक्रमण के 334 नए मामले पाए गए और पिछले 24 घंटों में इस संक्रमण से तीन और लोगों की मौत की जानकारी मिलने के बाद मृतकों की कुल संख्या 5,30,775 हो गई। इनमें से दो लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई और केरल में आंकड़ों के मिलान के दौरान एक व्यक्ति की मौत का मामला दर्ज किया गया. देश में संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,87,496 हो गई है. (भाषा इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement