Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अमेरिका को हथियार बेचने के बदले में पाकिस्तान को IMF से मिला बेलआउट पैकेज? रिपोर्ट से मची खलबली

US Pakistan Arms Deal: एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि पाकिस्तान को मिले बेलआउट पैकेज के बदले उसने अमेरिका को हथियार बेचे थे.

अमेरिका को हथियार बेचने के बदले में पाकिस्तान को IMF से मिला बेलआउट पैकेज? रिपोर्ट से मची खलबली

US Pakistan Relations

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से पाकिस्तान को मिले बेलआउट पैकेज के बारे में आई एक रिपोर्ट ने सबके होश उड़ा दिए हैं. इस रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान ने अमेरिका को हथियार बेचे थे और इसी के बदले उसे IMF से यह बेलआउट पैकेज मिला. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अमेरिका ने ये हथियार यूक्रेन को दिए ताकि वह रूस-यूक्रेन युद्ध में इसका इस्तेमाल कर सके. लंबे समय से आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान को यह बेलआउट पैकेज मिलने के बाद काफी विवाद भी हुआ था क्योंकि पाकिस्तान लगातार कर्ज चुकाने में नाकाम हो रहा है और उसकी अर्थव्यवस्था पूरी तरह से डांवाडोल हो गई है.

अमेरिका की एक गैर-लाभकारी संस्था की इस रिपोर्ट ने सनसनी मचा दी है. संस्था का दावा है कि उसकी यह रिपोर्ट पाकिस्तान और अमेरिका के दस्तावेजों पर आधारित है. आरोप है कि अमेरिका को बेचे गए ये हथियार यूक्रेन को दिए गए जो यह भी दिखाते हैं कि किस तरह अमेरिका ने पाकिस्तान पर दबाव बनाया था कि वह रूस और यूक्रेन के युद्ध में एक पक्ष चुने. बता दें कि खराब अर्थव्यवस्था के चलते ही पाकिस्तान में राजनीतिक उठापटक चली थी और इमरान खान को अपने पद से इस्तीफा तक देना पड़ा था.

यह भी पढ़ें- विशेष सत्र में 75 साल की संसदीय उपलब्धियों पर होगी चर्चा, 8 विधेयक होंगे पेश

इमरान खान को हटाने में अमेरिका का हाथ
रिपोर्ट के मुताबिक, इसके पीछे भी अमेरिका का हाथ था. इससे पहले अमेरिकी डिप्लोमैट ने निजी तौर पर नाराजगी जताई थी क्योंकि पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान रूस और यूक्रेन के युद्ध में तटस्थ रहने का इशारा कर रहे थे. रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका ने पाकिस्तान को चेतावनी दी थी कि अगर इमरान पद पर बने रहते हैं तो उसे अंजाम भुगतना पड़ेगा और अगर उन्हें हटा दिया जाए तो सब कुछ माफ कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- ऋषि सुनक ने ब्रिटेन में इस नस्ल के कुत्ते पर लगाया प्रतिबंध, जानें क्या है वजह

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इमरान खान के हटने के बाद पाकिस्तान ने खुलकर अमेरिका और उसके साथियों का समर्थन किया और इसी के बदले IMF से मिले लोन से अपना कर्ज चुकाया. इसी लोन के चलते पाकिस्तान की नई सरकार ने चुनाव को भी टाला. रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान ने यूक्रेन के लिए हथियार बनाने का काम किया. ये हथियार पाकिस्तान ने अमेरिका को बेचे जिसके दस्तावेज भी इस संस्था के हाथ लगे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement