Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Turkey Earthquake: हजारों टन मलबे में दबी थी 6 साल की बच्ची, भारतीय NDRF टीम ने बचाई जिंदा, देखें VIDEO

Turkey Syria Earthquake में मृतक संख्या 19 हजार हो गई है, जो जापान के फुकुशिमा में भूकंप से आई सुनामी के कारण मरने वालों से भी ज्यादा है.

Turkey Earthquake: हजारों टन मलबे में दबी थी 6 साल की बच्ची, भारतीय NDRF टीम ने बचाई जिंदा, देखें VIDEO

NDRF के जवानों ने तुर्की में बच्ची को मलबे से जिंदा बचाया है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: India In Turkey- तुर्की और सीरिया में आया भयावह भूकंप (Turkey Syria Earthquake) मलबा हटाने के काम के साथ ही बेहद भयानक त्रासदी में बदलता जा रहा है. बृहस्पतिवार शाम तक इस भूकंप में मरने वालों की संख्या 19,300 हो चुकी थी, जो जापान में कुछ साल पहले भूकंप के कारण आई सुनामी से हुई फुकुशिमा आपदा (Fukushima Disaster) से भी ज्यादा है. हालांकि बर्फ और बारिश के कारण आ रही बाधा के बावजूद तेजी से चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन से कुछ अच्छी खबरें भी सामने आ रही हैं, जिन्हें चमत्कार ही माना जा रहा है. ऐसा ही एक चमत्कार ऑपरेशन दोस्त (Operation Dost) के तहत तुर्की पहुंचे भारतीय राष्ट्रीय आपदा बचाव दल (Indian NDRF) के जवानों ने भी कर दिखाया है. NDRF की टीम ने हजारों टन मलबे के नीचे दबी एक 6 साल की बच्ची को जिंदा बचाने में सफलता हासिल की है. इसका वीडियो गृह मंत्रालय ने शेयर किया है, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. इसके अलावा भी तुर्की में भारतीय रेस्क्यू टीम के काम की स्थानीय लोग लगातार सराहना कर रहे हैं.

बड़े ही नाजुक तरीके से मलबे से निकाला बच्ची को भारतीय दल ने

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता की तरफ से वीडियो ट्वीट किया गया है. यह वीडियो बृहस्पतिवार को गाजियानटेप के नुरदागी में शूट किया गया है. वीडियो में पीली हेलमेट पहने NDRF के जवान 6 साल की बच्ची को कंबल में लपेटकर स्ट्रेचर पर बाहर लाते दिख रहे हैं. जवान बेहद नाजुक तरीके से बच्ची को संभाले हुए हैं ताकि उसे जरा भी तकलीफ ना हो. उसकी गर्दन को सपोर्ट डिवाइस के जरिए सहारा दिया हुआ है और एक डॉक्टर उसकी जांच कर रहा है. वीडियो के कैप्शन में प्रवक्ता ने लिखा, इस प्राकृतिक आपदा में तुर्की के साथ खड़े हैं. भारतीय NDRF ग्राउंड जीरो पर बचाव और राहत अभियानों का संचालन कर रहा है. टीम IND-11 ने आज नुरदागी, गाजियानटेप में एक 6 साल की बच्ची को सफलतापूर्वक बचाया है. इस ट्वीट के साथ 'ऑपरेशन दोस्त' का हैशटैग भी इस्तेमाल किया गया है.

NDRF के 152 जवानों की टीम जुटी हुई है तुर्की में

NDRF गृह मंत्रालय के तहत ही काम करता है, जिसे भारत में रेस्क्यू और राहत अभियानों को चलाने का व्यापक अनुभव है. अब तक ऑपरेशन दोस्त के तहत NDRF की तीन टीम में 152 जवान तुर्की भेजे जा चुके हैं. NDRF निदेशक जनरल अतुल करवाल के मुताबिक, 101 जवानों की दो टीम मंगलवार को तुर्की गई थी, जबकि 51 जवान बुधवार को वहां रवाना हुए थे. मंगलवार को गई टीमें गाजियानटेप प्रॉविन्स के नुरदागी और उर्फा शहरों में रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही हैं, जहां भूकंप के कारण सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement