Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारत के Romeo और Julie बचा रहे Turkey Earthquake में फंसे लोगों की जान, दुनिया कर रही नेक काम को सलाम

Turkey earthquake sniffer dogs Romeo-Julie: ये हैं तुर्की भूकंप में लोगों की जान बचाने वाले भारत के दो हीरो रोमियो और जूली.

भारत के Romeo और Julie बचा रहे Turkey Earthquake में फंसे लोगों की जान, दुनिया कर रही नेक काम को सलाम

Indian heroes of Turkey Earthquake sniffer dogs Romeo and Julie

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: तुर्की में आए भूकंप ने देश को तहस नहस कर दिया है. 20 हजार के करीब लोगों की जान जा चुकी है और अभी भी न जाने कितनी जिंदगियां मलबे में फंसी हुई है. राहत और बचाव का कार्य जारी है और भारत भी तुर्की की हर एक मदद कर रहा है. भारत की ओर से भेजी गई एनडीआरएफ टीम शानदार काम कर रही है. इसके साथ ही भारत ने दो ऐसे खास हीरो भी भेजे हैं, जिन्होंने तीन दिन तक मलबे में दबी रही बच्ची को बचाया है. इस बच्ची की कहानी दुनियाभर में गूंजी है. लेकिन भारत के 'रोमिया' और 'जूली' अगर नहीं होते तो शायद मासूम बच नहीं पाती.

कौन हैं रोमियो और जूली?

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, तुर्की में बचावकार्य में जुटे रोमियो और जूली और कोई नहीं बल्कि दो भारतीय स्निफर डॉग्स हैं. लैब्राडोर ब्रीड के ये दो कुत्ते नेशनल डिजास्टर रिस्पॉनस फोर्स डॉग स्क्वाड का हिस्सा हैं और 6 साल की नसरीन को ढूंढने में इनका बड़ा हाथ है.

ये भी पढ़ें: Indonesia Earthquake: तुर्की-सीरिया में तबाही के बीच इंडोनेशिया में फिर हिली धरती, चार की मौत

रिपोर्ट के मुताबिक, इन दोनों स्निफर के हैंडलर का नाम गुरमिंदर सिंह है. उन्होंने बताया कि नसरीन की गंध पहले जूली को मिली और उसने हैंडलर को अलर्ट किया. इसके बाद रोमियो को लाया गया और उसने इस बात की पुष्टि कर दी कि मलबे में कोई फंसा है और वो जिंदा है.

ये भी पढ़ें: ऑपरेशन दोस्त क्या है? सीरिया और तुर्की के हर जख्म पर मरहम लगा रहा भारत

ऑपरेशन दोस्त आ रहा तुर्की के काम

एनडीआरएफ के डायरेक्टर जनरल अतुल करवाल ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि डॉग स्क्वाड राहत व बचाव कार्यों में लोकल अथॉरिटीज की मदद कर रहे हैं. भारत ने तुर्की व सीरिया की मदद के लिए सोमवार को 'ऑपरेशन दोस्त' लॉन्च किया था. भूकंप से अभी तक इन दोनों देशों में मृतकों की संख्या 21 हजार के पार पहुंच चुकी है और माना जा रहा है कि ये आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement