Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

यूरोपीय यूनियन में शामिल होगा यूक्रेन? जानिए क्यों खुश हो रहे हैं जेलेंस्की

Ukraine to Join EU: यूरोपीय यूनियन में यूक्रेन को शामिल करने को लेकर वार्ता एक बार फिर से शुरू हो गई है. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने भी इस पर खुशी जाहिर की है.

यूरोपीय यूनियन में शामिल होगा यूक्रेन? जानिए क्यों खुश हो रहे हैं जेलेंस्की

EU के नेताओं के साथ जेलेंस्की

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हंगरी की आपत्तियों के बावजूद, यूरोपीय संघ (ईयू) के नेताओं ने हाल ही में यूक्रेन के साथ सदस्यता वार्ता शुरू की है. इससे यूक्रेन को पश्चिमी दुनिया में खुद को शामिल करने और रूस के प्रभाव से मुक्त होने के अपने दीर्घकालिक रणनीतिक उद्देश्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी. यूक्रेन के साथ सदस्यता वार्ता में शामिल होने का यूरोपीय संघ का निर्णय यूरोपीय एकीकरण की दिशा में देश की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. यह लोकतांत्रिक सुधारों को लागू करने और खुद को यूरोपीय मूल्यों के साथ जोड़ने में यूक्रेन की प्रगति की मान्यता का प्रतीक है. 

EU का यह कदम पश्चिम के साथ घनिष्ठ संबंधों के लिए यूक्रेन की आकांक्षाओं का समर्थन करने के लिए यूरोपीय संघ की प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है. वार्ता यूक्रेन के लिए एक महत्वपूर्ण समय पर हो रही है, क्योंकि देश आंतरिक और बाहरी दोनों तरह से चुनौतियों का सामना कर रहा है. घरेलू स्तर पर, यूक्रेन अपने लोकतांत्रिक संस्थानों को मजबूत करने, कानून के शासन में सुधार करने और भ्रष्टाचार से निपटने के लिए अथक प्रयास कर रहा है. इन प्रयासों को यूरोपीय संघ द्वारा स्वीकार किया गया है, जो यूक्रेन की प्रगति की बारीकी से निगरानी कर रहा है और इसके सुधारों को सुविधाजनक बनाने के लिए वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान कर रहा है. 

कई तरफ संघर्ष कर रहा है यूक्रेन
दूसरी तरफ, यूक्रेन देश के पूर्वी हिस्से में चल रहे संघर्ष से निपट रहा है, जहां रूस समर्थक अलगाववादी यूक्रेन की संप्रभुता को चुनौती देते रहे हैं. सदस्यता वार्ता में शामिल होने का यूरोपीय संघ का निर्णय यूक्रेन को अपनी क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने और क्षेत्र में शांति बहाल करने के प्रयासों में एकजुटता और समर्थन का एक मजबूत संदेश भेजता है। यूरोपीय संघ में सदस्यता से न केवल यूक्रेन को आर्थिक लाभ होगा बल्कि इसकी सुरक्षा भी बढ़ेगी.

यह भी पढ़ें- भारत के एक और दुश्मन का खात्मा, पाकिस्तान में ​​हंजला अदनान की गोली मारकर हत्या 

यह कदम यूक्रेन के लिए एक महत्वपूर्ण समय पर आया है जब उसे रूसी सेना के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में कोई खास मदद नहीं मिल रही है. वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से यूक्रेन के लिए ऐलान की गई 60 अरब डॉलर की सहायता के पैकेज को अमेरिकी कांग्रेस से मंजूरी नहीं मिली है.

यूक्रेन के लिए क्यों है फायदेमंद?
यूरोपीय संघ (ईयू) में शामिल होने का यूक्रेन का निर्णय कई लाभों के साथ आता है जो देश की अर्थव्यवस्था, राजनीति और समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालेंगे. यह कदम यूरोपीय एकीकरण की दिशा में यूक्रेन की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और इसके नागरिकों के लिए अवसरों की दुनिया खोलता है. यूक्रेन के यूरोपीय संघ में शामिल होने का एक प्रमुख लाभ व्यापार संबंधों में वृद्धि है. यूरोपीय संघ के सदस्य के रूप में, यूक्रेन के पास दुनिया के सबसे बड़े एकल बाजार तक पहुंच होगी, जिससे निर्यात और आर्थिक विकास में वृद्धि होगी. इससे रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और विदेशी निवेश आकर्षित होगा, जिससे देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा.

यह भी पढ़ें- UN का दावा, 'भूख से बेहाल है गाजा पट्टी की आधी से ज्यादा आबादी' 

एक अन्य लाभ अन्य यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के साथ घनिष्ठ राजनीतिक सहयोग का अवसर है. इससे न केवल देश की अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा बढ़ेगी बल्कि क्षेत्र की स्थिरता और सुरक्षा में भी योगदान मिलेगा. यूरोपीय संघ के सदस्य के रूप में, यूक्रेन के पास वैश्विक मामलों में एक मजबूत आवाज होगी और वह यूरोपीय संघ की नीतियों को आकार देने में सक्रिय रूप से योगदान करने में सक्षम होगा. इससे देश को अपने हितों की वकालत करने और क्षेत्रीय और वैश्विक चुनौतियों का प्रभावी ढंग से समाधान करने में मदद मिलेगी. बढ़े हुए व्यापार संबंधों और राजनीतिक सहयोग से लेकर सामाजिक और आर्थिक अवसरों तक, यूरोपीय संघ की सदस्यता यूक्रेन और उसके नागरिकों के लिए उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त करेगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement