Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia-Ukraine War: यूक्रेन को मिली बड़ी कामयाबी, क्या अब हार जाएगा रूस, पढ़ें पूरा अपडेट

Russia-Ukraine War Update: यूक्रेन को कई मोर्चों पर बड़ी सफलता मिली है. रूस की सेना को बीते दिनों में कई इलाकों से पीछे हटना पड़ा है.

Russia-Ukraine War: यूक्रेन को मिली बड़ी कामयाबी, क्या अब हार जाएगा रूस, पढ़ें पूरा अपडेट

zelensky

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बीते 7 महीने से चल रहा रूस-यूक्रेन युद्ध रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है. हैरानी इस बात की भी है कि यूक्रेन कई स्तर पर कमजोर होने के बाद भी रूस के सामने डटा हुआ है. अब यूक्रेन के इस जज्बे को सलाम करने से जुड़ी एक खास खबर भी सामने आई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक यूक्रेनी सेना की कड़ी जवाबी कार्रवाई के चलते रूस को खारकीव से अपनी सेना पीछे हटानी पड़ी है.

रूस ने पीछे हटाई सेना
रूस के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि उन्होंने यूक्रेन के पूर्वी खारकीव से अपनी सेना वापस बुला ली है. 7 महीनों से चल रहे युद्ध में यह यूक्रेन की बड़ी सफलता है. रूसी सेना ने पूर्वी यूक्रेन के एक बड़े क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था. अब यूक्रेनी सेना की मजबूती ने रूस को अपनी सेना पीछे करने पर मजबूर कर दिया है. रूस शुरुआत से ही यूक्रेन के इस दूसरे सबसे बड़े शहर पर अपना कब्जा जमाना चाह रहा है. सेना पीछे खींचने के इस फैसले के बाद रूस की ये चाहत भी कहीं ना कहीं दम तोड़ती नजर आ रही है. अब जब खारकीव के दक्षिण-पूर्व इलाके से रूसी सेना पीछे हट चुकी है तो यहां दुश्मनों के हमले का खतरा भी काफी कम हो गया है.

ये भी पढ़ें- 19 सितंबर को होगा महारानी का अंतिम संस्कार, जानें क्या हैं इससे जुड़े शाही नियम और रिवाज

जेलेंस्की ने कहा- अच्छा फैसला
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूसी सेना के पीछे हटने के फैसले का स्वागत किया है. उन्होंने इसे  'एक अच्छा फैसला' बताया है. इसी के साथ एक और अपडेट ये भी है कि यूक्रेन की सेना रूस के मजबूत सैन्य कब्जे वाले इजियम में भी दाखिल हो गई हैं. रूसी रक्षा मंत्रालय ने इजियम से भी सेना हटाने की पुष्टि की है.

यूक्रेन ने प्रमुख रेलवे जंक्शन कुपियांस्क पर भी वापस अपना कब्जा कर लिया है. इससे रूस के लिए दोनबास का रास्ता बंद हो गया है. इजियम रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण रसद मार्ग है. युद्ध की शुरुआत में ही रूस ने इस पर अपना कब्जा कर लिया था. एक रिपोर्ट के मुताबिक अब तक रूस को 2500 वर्ग किलोमीटर इलाके से खदेड़ा जा चुका है.

ये भी पढ़ें- महारानी के अंतिम दर्शन में मेघन को नो एंट्री !, जानें क्या है किंग चार्ल्स के दूसरे बेटे-बहू का शाही परिवार से विवाद

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement