Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

US Deadly Weather: अमेरिका में बर्फीले तूफान ने मचाई तबाही, 32 की मौत, लाखों घरों की बिजली गुल

US Winter Storm: बर्फीले तूफान के कारण लोगों की कार के अंदर ही मौत की खबरें सामने आ रही हैं. कई फ्लाइट भी रद्द हो गई हैं. 

US Deadly Weather: अमेरिका में बर्फीले तूफान ने मचाई तबाही, 32 की मौत, लाखों घरों की बिजली गुल

bomb cyclone us

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः क्रिसमस के मौके पर अमेरिका (US) में बम चक्रवात (Bomb Cyclone) ने जमकर कहर बरपाया है. तूफान के कारण अब तक 32 लोगों की मौत हो चुकी है. पश्चिमी न्यूयॉर्क राज्य में एरी झील के तट पर स्थित बफ़ेलो में और उसके आस-पास मरने वालों की संख्या अधिक रही, जहां पूरे क्रिसमस वीकेंड में भारी बर्फबारी होती है. माना जा रहा है कि मृतकों का आंकड़ा बढ़ सकता है. कुछ लोग अपनी कार के अंदर ही फंसे रह गए हैं. इनकी भी कार के अंदर ही मौत हो गई. चक्रवात के कारण लाखों घरों की बिजली गुल हो गई है. 

तूफान की वजह से काफी विस्तृत क्षेत्र कनाडा के पास ग्रेट लेक्स से मैक्सिको की सीमा से लगे रियो ग्रांडे तक प्रभावित हुआ है. राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा कि मौसम संबंधी सलाह या चेतावनी के दायरे में अमेरिका की लगभग 60 प्रतिशत आबादी है और रॉकी माउंटेन के पूर्व से एपलाचियन तक तापमान सामान्य से काफी नीचे गिर गया है. विमानों की आवाजाही पर नजर रखने वाली वेबसाइट ‘फ्लाइटअवेयर’ के मुताबिक रविवार तड़के तक करीब 1,346 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी गईं.

ये भी पढ़ेंः Bomb Cyclone क्या है, अमेरिका में -11 डिग्री तक पहुंच जाएगा तापमान, समझिए कितना है खतरा

एयरपोर्ट पर ही फंसे यात्री
तूफान की वजह से मेन से लेकर सिएटल तक बिजली गायब है. पावरआउटेज.यूएस के मुताबिक 17 लाख घरों में बिजली गायब थी. लेकिन रविवार तक सिर्फ दो लाख ग्राहकों के घर अंधेरे में थे. क्रिसमस के मौके पर काफी यात्री एयरपोर्ट्स पर फंसे थे उनकी फ्लाइट या तो कैंसिल हो गई थी या फिर लेट थी.  

इस Bomb Cyclone की वजह से अमेरिका में इस हफ्ते भारी बर्फबारी के साथ, तेज और हांड़ कंपा देने वाली हवाओं के साथ कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान है. क्रिसमस और न्यू ईयर की छुट्टियां मनाने निकलने वाले अमेरिका वासियों के लिए यह चिंता का विषय है क्योंकि सर्दी ऐसी होने वाली है कि सारा मजा खराब हो जाएगा. ये सर्द हवाएं आर्कटिक क्षेत्र की ओर से आ रही हैं और अनुमान है अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों पर इसका पड़ेगा. साथ ही, इस हफ्ते के आखिर में अमेरिका के कई इलाकों में तापमान माइनस में पहुंच जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Covid 19: भारत में कोरोना बढ़ा रहा टेंशन, इन 8 जिलों संक्रमण की दर 5 प्रतिशत से ज्यादा
 
Bomb Cyclone क्या है?
यह एक तरह का तूफान है. इसमें तापमान बहुत कम हो जाता है और ठंड कड़ाके की पड़ती है. दरअसल, इसमें वातावरण का दबाव कम से कम 24 घंटे के लिए बहुत कम हो जाता है. यह दबाव हर घंटे लगभग 1 मिलीबार की रफ्तार से कम होता है. जितना यह दबाव कम होता है तूफान की रफ्तार उतनी ही तेज होती जाती है. चारों तरफ बड़ी बर्फ और सर्दियों के मौसम की वजह से यह तूफान आम लोगों के लिए काल बन जाता है क्योंकि इतनी तेज रफ्तार में चलने वाली सर्द हवाएं सबकुछ जमा देती हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement