Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के खिलाफ चलेगा महाभियोग? स्पीकर ने दिए जांच के आदेश

Joe Biden Impeachment Probe: भ्रष्टाचार के गंभीर आरोपों के बाद अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के स्पीकर ने जो बाइडेन के खिलाफ महाभियोग की जांच शुरू करने के आदेश दे दिए हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के खिलाफ चलेगा महाभियोग? स्पीकर ने दिए जांच के आदेश

Joe Biden (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन के सामने एक नई मुश्किल खड़ी हो गई है. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के स्पीकर केविन मैक्कार्थी ने मंगलवार को कहा कि वह सदन की एक समिति को राष्ट्रपति जो बाइडन के परिवार के व्यापारिक सौदों को लेकर उनके खिलाफ महाभियोग जांच शुरू करने का निर्देश दे रहे हैं. अगले साल होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव से ठीक पहले इस ऐतिहासिक कार्यवाही को काफी अहम माना जा रहा है. बता दें कि महाभियोग के जरिए ही अमेरिकी राष्ट्रपति हटाया जाता है. अगर इस जांच में जो बाइडेन के खिलाफ आरोप सही पाए जाते हैं तो उन्हें हटाने की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी. 

स्पीकर मैक्कार्थी ने दावा किया कि हाउस ओवरसाइट कमेटी की अब तक की जांच में बाइडन परिवार के आसपास भ्रष्टाचार की संस्कृति पाई गई है. यह मामला राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडन के कारोबारी सौदों से संबंधित है. मैक्कार्थी ने स्पीकर कार्यालय के बाहर कहा, 'ये सत्ता के दुरुपयोग और भ्रष्टाचार के आरोप हैं, जिसे लेकर प्रतिनिधि सभा द्वारा आगे की जांच किए जाने की जरूरत है. इसलिए आज मैं हमारे सदन की समिति को राष्ट्रपति जो बाइडन के खिलाफ औपचारिक महाभियोग जांच शुरू करने का निर्देश दे रहा हूं.'

यह भी पढ़ें- क्या पॉर्न देखना अपराध है? केरल हाईकोर्ट ने दिया ये जवाब, पढ़ें पूरा मामला

क्या बोली जो बाइडेन की टीम?
उन्होंने आगे कहा कि हाउस रिपब्लिकन ने राष्ट्रपति बाइडेन के आचरण में गंभीर और विश्‍वसनीय आरोपों को उजागर किया है. बाइडेन के व्हाइट हाउस ने इस कदम को राजनीति से प्रेरित बताते हुए खारिज कर दिया है. व्हाइट हाउस प्रवक्ता इयान सैम्स ने कहा, 'स्पीकर मैक्कार्थी को अतिवादी, अति-दक्षिणपंथी सदस्यों की बातों में नहीं आना चाहिए, जो सरकार को खत्म करने की धमकी दे रहे हैं, जब तक कि उन्हें राष्ट्रपति बाइडेन पर निराधार, सबूत-मुक्त महाभियोग नहीं मिल जाता.'

यह भी पढ़ें- पंजाब के बाद हरियाणा में भी बिखरा INDIA गठबंधन, आज सीट बंटवारे पर होनी है बात

बता दें कि जो बाइडेन से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति रहे डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ भी दो बार महाभियोग की प्रक्रिया शुरू हुई थी. उनके खिलाफ कई गंभीर आरोप हैं और अभी भी इन मामलों में जांच जारी है. बीते एक साल में डोनाल्ड ट्रंप कई बार गिरफ्तार भी हो चुके हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement