Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vietnam: हर तरफ गिर रहे थे बम, जान बचाने के लिए बिना कपड़ों के भागे थी ये लड़की, 50 साल बाद पूरा हुआ इलाज

Vietnam War: वियतनाम युद्ध इतिहास में सबसे लंबे चले युद्ध के तौर पर दर्ज है. इस दौरान एक ऐसी तस्वीर कैमरे में कैद हुई थी, जो इस युद्ध की विभीषिका की गवाह बनी. आज वह तस्वीर फिर चर्चा में है. जानें क्यों

Vietnam: हर तरफ गिर रहे थे बम, जान बचा�ने के लिए बिना कपड़ों के भागे थी ये लड़की, 50 साल बाद पूरा हुआ इलाज

Vietnam War Viral Photo

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए  हिंदी: इतिहास में कई तरह के युद्ध दर्ज हैं. हर बार ये युद्ध कई लाख लोगों की मौत का कारण बने हैं.कुछ ऐसे भी युद्ध रहे जिनके खत्म होने के पचासों साल बाद भी उनका दर्द कम नहीं हुआ. उनसे मिले जख्म भर नहीं पाए. ऐसी ही एक कहानी वियतनाम युद्ध से भी जुड़ी है. यह युद्ध सन् 1955 में शुरू हुआ और सन् 1975 में खत्म हुआ. 20 साल तक चले इस युद्ध को दूसरा हिंद-चीन युद्ध भी कहते हैं. ये तो हुई ऐतिहासिक तथ्यों की बात.अब बात दिल दहला देने वाली उस कहानी की जो एक बार फिर चर्चा में है.

जल गई थी 9 साल की बच्ची
वियतनाम के इस युद्ध (Vietnam War) के दौरान एक नौ साल की बच्ची गंभीर रूप से घायल हो गई थी. इस युद्ध में अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने नेपलम बम गिराये थे. नेपलम बमों के चलते बड़े इलाकों में आग लग जाती थी. एक ऐसे ही हमले में किम फुक फान ति नाम की 9 साल की बच्ची जल गई थी. इस आग से बचने के लिए वह लड़की जिस तरह कपड़े छोड़कर नग्न अवस्था में भागी थी...उसकी तस्वीर ने दुनिया को हिलाकर रख दिया था. वह तस्वीर  वियतनाम युद्ध की इस विभीषिका की गवाह बन गई और उसे नेपलम गर्ल नाम दिया गया. 

यह भी पढ़ें: क्या हो गई दुनिया के इस मशहूर क्रिकेट अंपायर की हालत, जूते और कपड़े बेचने को हैं मजबूर

एक साल अस्पताल में भर्ती, 17 सर्जरी
बम की चपेट में आने से उसका पूरा शरीर जल गया था. जानने वाली बात यह है कि अब वह लड़की 59 साल की हो गई है. अब जाकर उनकी आखिरी स्किन सर्जरी पूरी हुई है.अमेरिका के मियामी के एक हॉस्पिटल में उनकी स्किन का अंतिम इलाज पूरा हुआ है. इस घटना के बाद उन्हें एक साल तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ा था. उनकी 17 सर्जरी करनी पड़ी थीं. अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद भी कई सालों तक उनका इलाज चलता रहा. फान ति की कहानी जानने के बाद मियानी हॉस्पिटल की डॉ जिल ने उनका मुफ्त इलाज किया था. पुलित्जर पुरस्कार विजेता पत्रकार निक यूट ने 1972 में जान बचाने के लिए भाग रही फान ति की तस्वीर ली थी.

ये भी पढ़ें- 10 डिजिट का ही क्यों होता है Mobile Number, 11 या 9 क्यों नहीं?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement