Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

WHO चीफ ने चेताया- अभी खत्म नहीं हुआ है कोरोना वायरस, हर 44 सेकेंड में हो रही एक मौत

Corona Latest News: कोरोना के मामले अभी भी पूरी तरह से खत्म नहीं हुए हैं. इसी बीच WHO चीफ ने कहा है कि हर 44 सेकेंड में एक व्यक्ति की जान जा रही है.

WHO चीफ ने चेताया- अभी खत्म नहीं हुआ है कोरोना वायरस, हर 44 सेकेंड में हो रही एक मौत

WHO चीफ ने दुनिया को चेताया

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: लगभग ढाई साल पहले शुरू हुआ कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर अभी खत्म नहीं हुआ है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है कि वैश्विक स्तर पर हर 44 सेकेंड में अब भी एक व्यक्ति की मौत कोविड-19 से हो रही है. डब्ल्यूएचओ (WHO) के चीफ ट्रेडोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा है कि यह वायरस यूं ही खत्म नहीं होगा. 

WHO चीफ ने हाल ही में कहा है, 'रिपोर्ट किए गए मामलों और मौतों में वैश्विक गिरावट जारी है, यह बहुत उत्साहजनक है लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है कि ये रुझान बने रहेंगे. फरवरी के बाद से साप्ताहिक रिपोर्ट की गई मौतों की संख्या में 80 प्रतिशत से अधिक की गिरावट हो सकती है लेकिन फिर भी पिछले सप्ताह कोविड-19 से हर 44 सेकंड में एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है.'

यह भी पढ़ें- 9/11 Attack: वो काला दिन जब सहम गई थी पूरी दुनिया, जानें कैसे दहल उठा था अमेरिका

'टाली जा सकती थीं ज्यादातर मौतें'
टेड्रोस एडनॉम कहा, 'उनमें से अधिकतर मौतों को टाला जा सकता है. आप मुझे यह कहते हुए सुनकर थक गए होंगे कि महामारी खत्म नहीं हुई है लेकिन मैं इसे तब तक कहता रहूंगा जब तक कि यह वायरस खत्म नहीं होगा.' डब्ल्यूएचओ अगले हफ्ते छह संक्षिप्त नीति का एक सेट प्रकाशित करेगा, जिसमें उन आवश्यक कार्रवाइयों को रेखांकित किया जाएगा जो सभी सरकारें कोविड संक्रमण को कम करने और जीवन बचाने के लिए ले सकती हैं.

क्विक टेस्ट, नैदानिक प्रबंधन, टीकाकरण, संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण, जोखिम संचार और सामुदायिक जुड़ाव, और इन्फोडेमिक के प्रबंधन के आवश्यक तत्वों को शामिल किया जाएगा. डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, 'हमें उम्मीद है कि देश इन संक्षिप्त विवरणों का उपयोग अपनी नीतियों के पुनर्मूल्यांकन के लिए सबसे अधिक जोखिम वाले लोगों की रक्षा करने, उन लोगों के साथ व्यवहार करने और जीवन बचाने के लिए करेंगे, जिन्हें इसकी आवश्यकता है. महामारी हमेशा विकसित हो रही है और इसलिए हर देश में प्रतिक्रिया होनी चाहिए.'

यह भी पढ़ें- Iran से आयात का विरोध, पाकिस्तानियों ने ट्रक रोककर लूट लिए टमाटर, सड़क पर फेंक दी पेटियां

मंकीपॉक्स पर उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ यूरोप में लगातार गिरावट का रुख देख रहा है. घेब्रेयस ने कहा, 'जबकि अमेरिका से रिपोर्ट किए गए मामलों में भी पिछले हफ्ते गिरावट आई है, उस क्षेत्र में महामारी के बारे में निष्कर्ष निकालना कठिन है.' डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कुल 52,997 लोग मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित हुए हैं. पिछले चार हफ्तों में दर्ज मामलों में से 70.7 फीसदी अमेरिका से और 28.3 फीसदी यूरोप से आए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement