Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Leo Varadkar बने आयरलैंड के प्रधानमंत्री, ब्रिटेन के बाद एक और देश में भारतवंशियों की सत्ता

Ireland Taoiseach Leo Varadkar: भारतीय मूल के लियो वराडकर एक बार फिर से आयरलैंड के प्रधानमंत्री बन गए हैं. उन्होंने माइकल मार्टिन की जगह ली है.

Leo Varadkar बने आयरलैंड के प्रधानमंत्री, ब्रिटेन के बाद एक और देश में भारतवंशियों की सत्ता

Leo Varadkar Ireland Prime Minister

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय मूल दुनिया के सैकड़ों देशों में फैले हुए हैं. यही भारतवंशी अब अमेरिका और ब्रिटेन की राजनीति में भी अपनी धाक जमा रहे हैं. इसमें एक नया नाम जुड़ा है लियो वराडकर (Leo Varadkar) का. लियो वराडकर आयरलैंड के प्रधानमंत्री (Ireland Taoiseach) बन गए हैं. इससे पहले भी वह आयरलैंड के प्रधानमंत्री और उप-प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं. तीन पार्टियों के गठबंधन से बनी आयरलैंड सरकार में रोटेशन सिस्टम के तहत लियो वराडकर दूसरी बार प्रधानमंत्री नियुक्त किए गए हैं. पड़ोसी देश यूनाइटेक किंगडम यानी ब्रिटेन में भी भारतीय मूल के ऋषि सुनक प्रधानमंत्री हैं.

लियो वराडकर भारतीय मूल के हैं. उनका परिवार महाराष्ट्र में रहता है और वह अपने परिवार से मिलने भारत आते रहते हैं. साल 2019 में भी अपने घरवालों से मिलने आए थे. लियो वराडकर दूसरी बार आयरलैंड के सबसे युवा प्रधानमंत्री बने हैं. वह समलैंगिक यानी Gay हैं और यह बात उन्होंने सार्वजनिक रखी है. वह 14 जून 2017 को पहली बार आयरलैंड के प्रधानमंत्री बने थे. तमाम मुद्दों के चलते 27 जून 2020 को उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था. उसके बाद से माइकल मार्टिन आयरलैंड की सत्ता चला रहे थे.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तानी एंकर की हुई थी अचानक मौत, अब सामने आया ऐसा वीडियो, पत्नी हुई गिरफ्तार

दरअसल, साल 2020 में आयरलैंड में हुए चुनाव के बाद दो मुख्य पार्टियों ने मिलकर सरकार बनाई थी. तब यह तय हुआ था कि दो-दो साल के लिए दोनों पार्टियों से प्रधानमंत्री रहेंगे. इसी डील के तहत माइकल मार्टिन प्रधानमंत्री बने थे. अब दो साल पूरा होने के बाद लियो वराडकर एक बार फिर से प्रधानमंत्री बन गए हैं. उनकी उम्र सिर्फ़ 43 साल है. बता दें कि लियो वराडकर और माइकल मार्टिन एक-दूसरे के धुर विरोधी रहे हैं लेकिन मजबूरन दोनों को साथ आकर सरकार बनानी पड़ी है. Brexit के बाद से ही आयरलैंड की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं चल रही है. कोरोना महामारी ने इसमें आग में घी का काम किया था और लियो वराडकर ने मजबूर होकर इस्तीफा दे दिया था. अब कहा जा रहा है कि आर्थिक मुद्दे पर लियो वराडकर जल्द ही ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से बात कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चलेगा मुकदमा, राष्ट्रपति चुनाव से पहले ही जाएंगे जेल?

कौन हैं लियो वराडकर?
लियो वराडकर के पिता भारतीय मूल के हैं और उनकी मां आयरलैंड की एक नर्स रही हैं. लियो खुद आयरलैंड के डबलिन शहर में ही पैदा हुए. लियो के पिता डॉक्टर थे और पेशे से लियो भी डॉक्टर हैं. लियो के बारे में कहा जाता है कि 7 साल की उम्र में उन्होंने अपनी मां के दोस्तों से कहा था कि वह देश के स्वास्थ्य मंत्री बनना चाहते हैं. वह साल 2007 में पहली बार चुनाव जीते. साल 2015 में उन्होंने सार्वजनिक तौर पर स्वीकार किया वह Gay हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement