Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rishi Sunak: कौन हैं इंग्लैंड के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक? सबकुछ विस्तार से जानें

इंग्लैंड में आज इतिहास रचा गया है. भारतीय मूल के ऋषि सुनक वहां के नए प्रधानमंत्री बन गए. उन्हें पेनी मोरडॉन्ट के हराकर जीत हासिल की है...

Rishi Sunak: कौन हैं इंग्लैंड के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक? सबकुछ विस्तार से जानें

ब्रिटिश पीएम Rishi Sunak अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति और बेटियों के साथ.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिवाली की रात भारतीयों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. इंग्लैंड में इतिहास रचा गया है. करीब 200 सालों तक भारत पर राज करने वाले इंग्लैंड में अब भारतीय मूल का नया प्रधानमंत्री होगा. भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने पेनी मोरडॉन्ट को पीछे छोड़ते हुए जीत हासिल की है. सुनक को 180 से ज्यादा सांसदों का समर्थन मिला. बताया जा रहा है कि ऋषि सुनक 28 अक्टूबर को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे.

इस मौके पर भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया ऋषि सुनक के बारे में जानना चाहती है. आइए हम इनके मूल और पारिवारिक बैकग्राउंड के बारे में विस्तार से बताते हैं.

ऋषि सुनक मूल रूप से पंजाब (गुजरांवाला) के रहने वाले हैं.  सुनक के दादा-दादी भारत से पूर्वी अफ्रीका चले गए थे. यह घटना आजादी के पहले की है. जिस वक्त सुनक के दादा-दादी अफ्रीका गए थे तब गुजरांवाला भारत का हिस्सा था. बंटवारे के बाद गुजरांवाला पाकिस्तान में चला गया. बाद में ये लोग अफ्रीका से इंग्लैंड पहुंच गए. 12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथेम्पटन में ऋषि सुनक का जन्म हुआ. ऋषि के मां का नाम ऊषा और पिता का नाम यशवीर सुनक है.  यशवीर सुनक पेशे से डॉक्टर हैं और मां ऊषा सुनक फार्मासिस्ट हैं. 

यह भी पढ़ें, Rishi Sunak: ऋषि सुनक बनेंगे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, 28 अक्टूबर को लेंगे शपथ

ऋषि सुनक के परिवार में उनकी दो बेटियां और पत्नी हैं. उनकी पत्नी का नाम अक्षता मूर्ति है. अक्षता भारत के जाने-माने उद्योगपति और दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी हैं. ऋषि की बेटियों के नाम अनुष्का सुनक और कृष्णा सुनक है.

ऋषि की शुरुआती पढ़ाई इंग्लैंड में हुई. उन्होंने विनचेस्टर कॉलेज से पढ़ाई की. आगे की पढ़ाई उन्होंने ऑक्सफोर्ड से की. 2006 में एमबीए करने के लिए वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी चले गए. 

यहीं पर उनकी मुलाकात अक्षता मूर्ति से हुई. अक्षता भी वहीं से एमबीए कर रही थीं. स्टैनफोर्ड में ही दोनों के बीच का प्रेम परवान चढ़ा. 2009 में ऋषि ने अक्षता से शादी कर ली. पढ़ाई पूरी करने के बाद ऋषि ने गोल्डमैन सेक्स में नौकरी की. 2009 में उन्होंने नौकरी छोड़ दी और अपना व्यवसाय शुरू किया. 

ऋषि की पत्नी भी इंग्लैंड में बड़ा नाम हैं. अक्षता इंग्लैंड में अपना फैशन ब्रैंड चलाती हैं. आज की तारीख में अक्षता इंग्लैंड की सबसे अमीर महिलाओं में से एक हैं.

इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति की कंपनी 'कैटामारन वेंचर्स यूके लिमिटेड' में उन्हें और उनकी पत्नी को डारेक्टर बहाल किया गया. हालांकि, बाद में उन्होंने इस कंपनी से इस्तीफा दे दिया. हालांकि, उनकी पत्नी अक्षता इससे जुड़ी रहीं. 

2014 में ऋषि सुनक ने राजनीति में कदम रखा और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. 2015 में उन्होंने रिचमंड से चुनाव लड़ा. इस चुनाव में उन्हें जीत मिली. उन्होंने 2017 में एक बार फिर चुनाव लड़ा और जीते भी. 13 फरवरी 2020 को वह इंग्लैंड के वित्त मंत्री बने, लेकिन 2022 में राजनीतिक विवाद की वजह से उन्होंने इस्तीफा दे दिया था. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement