Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rishi Sunak Life Story:  जानें, कौन हैं ऋषि सुनक जो बन सकते हैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री

इंग्लैंड से हम भारतीयों के लिए बड़ी खबर आ रही है. ऋषि सुनक जो भारतीय मूल के हैं, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की दौड़ में सबसे आगे हैं....

Rishi Sunak Life Story:  जानें, कौन हैं ऋषि सुनक जो बन सकते हैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री

ऋषि सुनक

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिन्दी: इंग्लैंड से भारतीयों के लिए बड़ी खबर आ रही है. ऋषि सुनक जो भारतीय मूल के हैं, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की दौड़ में सबसे आगे हैं. ऋषि के पूर्वज पंजाब से हैं और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति जाने-माने उद्योगपति और इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी हैं. इंग्लैंड में ऋषि सुनक का पॉलिटिकल करियर बेहद शानदार रहा है. ऋषि दो बार पीएम बनते-बनते रहे गए थे. इस बार उनके पीएम बनने के चांस सबसे ज्यादा हैं. आइए विस्तार से जानते हैं ऋषि सुनक के करियर के बारे में...

12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथेम्पटन में ऋषि सुनक का जन्म हुआ था. उनकी मां का नाम ऊषा सुनक और पिता का नाम यशवीर सुनक था. वह तीन भाई बहनों में सबसे बड़े हैं. उनके दादा-दादी पंजाब के रहने वाले थे. 1960 में वह अपने बच्चों के साथ पूर्वी अफ्रीका चले गए थे और यहीं से उनका परिवार इंग्लैंड पहुंचा.

यह भी पढ़ें, क्या 200 साल भारत पर राज करने वाले इंग्लैंड का PM इस बार भारतीय होगा?

ऋषि सुनक की दो बेटियां हैं. उनकी बेटियों के नाम अनुष्का सुनक और कृष्णा सुनक है. 

ऋषि सुनक की शुरुआती पढ़ाई इंग्लैंड के 'विनचेस्टर कॉलेज' से हुई है. उन्होंने आगे की पढ़ाई ऑक्सफोर्ड से की है. 2006 में उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री भी प्राप्त की.

ऋषि सुनक की अक्षता मूर्ति से मुलाकात एमबीए की पढ़ाई के दौरान स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुई थी. वहीं दोनों के बीच का प्रेम परवान चढ़ा. 2009 में उन्होंने बेंगलुरु में अक्षता से शादी की. अक्षता इंग्लैंड में अपना फैशन ब्रैंड भी चलाती हैं. आज की तारीख में वह इंग्लैंड की सबसे अमीर महिलाओं में से एक हैं.

यह भी पढ़ें, Borish Johnson छोड़ेंगे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पद, 40 मंत्रियों के इस्तीफे के बाद झुकने को मजबूर

पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने 'गोल्डमैन सेक्स' में नौकरी की. उसके बाद 2009 में उन्होंने नौकरी छोड़ अपना व्यवसाय शुरू किया. 2013 में 'कैटामारन वेंचर्स यूके लिमिटेड' में उन्हें और उनकी पत्नी को डायरेक्टर नियुक्त किया गया. 2015 में उन्होंने इस फर्म से इस्तीफा दे दिया लेकिन उनकी पत्नी इससे जुड़ी रहीं. यह कंपनी नारायण मूर्ति की है.

ऋषि सुनक ने 2014 में पहली बार राजनीति में कदम रखा. 2015 में उन्होंने रिचमंड से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. 2017 में उन्होंने एक बार फिर जीत मिली. 13 फरवरी 2020 में इंग्लैंड के वित्त मंत्री बनें. बुधवार को उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. 

बोरिस जॉनसन के इस्तीफे की खबर आने के बाद ब्रिटिश पीएम की रेस में सबसे आगे ऋषि सुनक का नाम चल रही है. अगले एक से दो दिनों में अगले ब्रिटिश पीएम का नाम तय हो जाने की संभावना है. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement