Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारतीय नागरिक हैं ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता, बेंगलुरु में की थी शादी

Rishi Sunak Wife: अक्षता मूर्ति ब्रिटेन के नए पीएम ऋषि सुनक की पत्नी है. वह एक भारतीय नगारिक हैं. हालांकि उनकी दोनों बेटियां ब्रिटिश हैं.

भारतीय नागरिक हैं ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता, बेंगलुरु में की थी शादी

ऋषि सुनक का परिवार

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ब्रिटेन का प्रधानमंत्री अब एक भारतवासी है. ऋषि सुनक ने ब्रिटेन का पीएम पद संभाल लिया है. सुनक के परिवार में उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति और दो बेटियां शामिल हैं. अक्षता मूर्ति इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति और लेखिका सुधा मूर्ति की बेटी हैं. उनकी उम्र 42 साल है. फैशन डिजाइनर और कैटामारन वेंचर्स यूके नाम की कंपनी की निदेशक अक्षता की ऋषि सुनक से तब मुलाकात हुई थी जब दोनों अमेरिका में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ रहे थे. 

2009 में अक्षता और ऋषि ने की शादी
साउथेम्प्टन में जन्मे नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक इस बारे में बता चुके हैं कि अक्षता के करीब आने के लिए कैसे उन्होंने अपनी कक्षा के कार्यक्रम को बदल दिया. इस युगल ने 2009 में बेंगलुरु में दो दिवसीय समारोह में शादी की थी और उनकी दो बेटियां कृष्णा तथा अनुष्का हैं जो स्कूल जाती हैं.

पढ़ें- Rishi Sunak ही नहीं इन 6 देशों में भी 'भारत' के ही हाथ में है सत्ता की कमान

टैक्स से सबंधित मुद्दे के उठने के बीच अक्षता ने इस साल की शुरुआत में सोशल मीडिया पर लिखा था, "ऋषि ने हमेशा इस तथ्य का सम्मान किया है कि मैं भारतीय हूं और मुझे अपने देश पर उतना ही गर्व है जितना कि उन्हें अपने देश पर."

अक्षता ने कहा, "उन्होंने मुझे अपनी भारतीय नागरिकता, भारत से संबंध या मेरे व्यावसायिक मामलों को छोड़ने के लिए कभी नहीं कहा, भले ही इस तरह के कदम उनके लिए राजनीतिक रूप से चीजों को सरल बना देते."

पढ़ें- ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने पर भारत में ट्रेंड हुआ 'Muslim PM',  बीजेपी ने दिया जवाब

उन्होंने अपने पति के राजनीतिक करियर के समक्ष आ रही "बाधा" का मुकाबला करने के लिए अपनी कानूनी गैर-अधिवास स्थिति को त्याग दिया, जिसका अर्थ है कि वह अब ब्रिटेन में इन्फोसिस के शेयर से अपनी सभी भारतीय आय पर कर का भुगतान करती हैं.

अक्षता ने कहा, "मेरी पूरी विश्वव्यापी आय पर ब्रिटेन में टैक्स का भुगतान करने का मेरा निर्णय इस तथ्य को नहीं बदलेगा कि भारत मेरे जन्म, नागरिकता, माता-पिता का घर और अधिवास का देश बना हुआ है. लेकिन मुझे ब्रिटेन से भी प्यार है."

पढ़ें- 'मैं सिर्फ बातें नहीं, काम करूंगा', PM चुने जाने के बाद ऋषि सुनक ने लीं ये प्रतिज्ञाएं

उन्होंने कहा, "यहां अपने समय में मैंने ब्रिटिश व्यवसायों में निवेश किया है और ब्रिटेन के हितों का समर्थन किया है. मेरी बेटियां ब्रिटिश हैं. वे ब्रिटेन में बड़ी हो रही हैं. यहां होने पर मुझे बहुत गर्व है." निवेशक के रूप में, अक्षता की कंपनी तेजी से बढ़ते ब्रिटिश ब्रांड में निवेश करने की दृष्टि से उपभोक्ता तकनीक क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित कर रही है.

(भाषा)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement