Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Population day 2022: इन देशों में कम होती जा रही है जनसंख्या, आबादी बढ़ाने के लिए इनाम बांट रही हैं सरकार

World Population day 2022: दुनिया के कई देश ऐसे हैं जो जनसंख्या संकट से जूझ रहे हैं. यहां कम होती जनसंख्या सरकार के लिए चिंता का कारण बन गई है. ऐसे में सरकार तरह-तरह के उपाय अपनाकर जन्म दर में इजाफा करवाने की कोशिश में जुटी हैं.

World Population day 2022: इन देशों में कम होती जा रही है जनसंख्या, आबादी बढ़ाने के लिए इनाम बांट रही हैं सरकार

world population day 2022

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज विश्व जनसंख्या दिवस है. इसे मनाने का उद्देश्य है बढ़ती जनसंख्या के प्रति लोगों को जागरुक करना. मगर आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि दुनिया के कई देश ऐसे भी हैं जो लगातार कम होती जनसंख्या के संकट से जूझ रहे हैं. इन देशों में जन्म दर लगातार कम हो रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक सदी के आखिर तक इन देशों में गंभीर जनसंख्या संकट पैदा हो सकता है. इसी के मद्देनजर इन देशों की सरकारें नए-नए तरीके अपनाकर यहां के लोगों को शादी और बच्चा पैदा करने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं.

शादी करने के लिए मिलते हैं 4 लाख का रुपये
जापान में बीते कई सालों से जनसंख्या की कमी का संकट है. लैंसेट में छपी रिपोर्ट बताती है कि इस सदी के आखिर तक जापान की जनसंख्या उसकी वर्तमान जनसंख्या की आधी रह जाएगी. 2017 की जनगणना के अनुसार जापान की कुल आबादी 12 करोड़ 80 लाख थी. ऐसें में जापान की सरकार लगातार वहां की जनसंख्या को संतुलित करने के लिए कदम उठा रही है. 
जापान सरकार ने जनसंख्या बढ़ाने के लिए अपने बजट में दो से तीन फीसदी तक की बढ़ोतरी की है. इसके लिए एक खास योजना भी शुरू की गई है. इस योजना के तहत सरकार घर बसाने वाले जोड़ों को करीब 4 लाख 25 हजार रुपये प्रोत्साहन के तौर पर दे रही है. वजह है कि ताकि लोग जल्दी शादी करें और बच्चे पैदा करें. 

world population day

ये भी पढ़ें- World Population Day 2022: कब और कैसे हुई थी इसकी शुरुआत, आज कितनी है भारत की जनसंख्या ?

बच्चे पैदा होने पर मां को अवॉर्ड और गिफ्ट
रूस की कुल जनसंख्या करीब 14 करोड़ है. यहां भी घटती जनसंख्या चिंता का कारण है. यही वजह है कि यहां की सरकार लोगों को जनसंख्या बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. यहां की सरकार ने कुछ समय पहले यह भी फैसला किया था कि जो भी महिला सात से अधिक बच्चे पैदा करेंगी उन्हें 'ऑर्डर ऑफ पैरेंटल ग्लोरी' अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. यही नहीं रूस में 12 सितंबर, 2007 को ‘गर्भधारण दिवस’ के रूप में एक खास दिन भी घोषित किया गया था. बच्चे के जन्म के बाद यहां महिलाओं को कार और इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स गिफ्ट देने की भी शुरुआत की गई थी.

पहला बच्चा पैदा होने पर 70 हजार रुपये
इटली की कुल जनसंख्या लगभग 5 करोड़ है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इटली में जन्म दर तेजी से कम रही है. इस वजह से सरकार नए-नए अभियान चला रही है. मसलन यहां हर जोड़े को एक बच्चा होने पर सरकार की ओर से 70 हजार रुपए दिए जाते हैं.

world population day

ये भी पढ़ें- Sri Lanka Crisis: महासंकट में श्रीलंका, प्रधानमंत्री के बाद राष्ट्रपति भी देंगे इस्तीफा, कौन संभालेगा देश, क्या होगा आगे ?

तीन बच्चों के परिवार को 25 हजार रुपये बोनस
यूरोपीय देश एस्तोनिया की जनसंख्या करीब 13 लाख है. यहां पैदा हो रहे जनसंख्या संकट की वजह से यहां की सरकार उन नौकरीपेशा लोगों को डेढ़ साल तक पूरे वेतन के साथ छुट्‌टी देती हैं जहां महिला गर्भवती होती है. यही नहीं तीन बच्चे वाले परिवार को हर महीने 300 यूरो यानी करीब 25 हजार रुपए का बोनस भी दिया जाता है.

ये भी पढ़ें- आखिर दिल्ली में क्यों नहीं हो रही बारिश? इसलिए गलत साबित हो रही है मौसम विभाग की भविष्यवाणी

ज्यादा बच्चे तो मुफ्त में ज्यादा राशन
ईरान में जनसंख्या 8.4 करोड़ है. यहां भी जनसंख्या बढ़ाने के लिए सरकार तरह-तरह के कदम उठाती रहती है. यहां हालात ये हैं कि गर्भनिरोधक दवाएं उन्हीं महिलाओं को दी जाती हैं जिनको स्वास्थ्य कारणों से यह दवा लेना जरूरी होता है. साथ ही ज्यादा बच्चे पैदा करने वाले परिवार को अतिरिक्त राशन दिया जाता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement