Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Breaking: Xi Jinping लगातार तीसरी बार बने चीन के राष्ट्रपति, कम्युनिस्ट पार्टी पर भी जारी रहेगा दबदबा

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव के रूप एक बार फिर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग पदभार संभालेंगे. इस तरह वह तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति चुने गए.

Breaking: Xi Jinping लगातार तीसरी बार बने चीन के राष्ट्रपति, कम्युनिस्ट पार्टी पर भी जारी रहेगा दबदब�ा

शी जिनपिंग 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव के रूप में रिकॉर्ड तीसरी बार फिर से चुना गया. शी जिनपिंग के बार फिर पांच साल के लिए चीन के राष्ट्रपति का पदभार संभालेंगे. यह विशेषाधिकार केवल पार्टी के संस्थापक माओत्से तुंग को दिया गया था. 69 साल के शी को 68 साल की ऑफिशियल रिटायरमेंट की आयु पार करने और 10 साल का कार्यकाल पूरा करने के बावजूद एक दिन पहले केंद्रीय समिति के लिए चुना गया था. दूसरे नंबर के नेता प्रीमियर ली केकियांग सहित कई वरिष्ठ नेता या तो सेवानिवृत्त हो गए या केंद्रीय समिति में जगह बनाने में विफल रहे हैं. 

केंद्रीय समिति के सदस्यों ने रविवार को 25 सदस्यीय राजनीतिक ब्यूरो का चुनाव किया, जिसने देश पर शासन करने के लिए स्थायी समिति के सदस्यों को चुना. अपने चुनाव के तुरंत बाद, शी रविवार को यहां नवनिर्वाचित स्थायी समिति के साथ मीडिया के सामने पेश हुए.

ये भी पढ़ें - 5 साल का बैन, अब हत्या का मुकदमा, क्या जेल चले जाएंगे पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान?

शी ने शनिवार को 20वीं कांग्रेस में समापन पर कहा कि संविधान का संशोधन पार्टी के लीडरशिप को बनाए रखने और मजबूत करने के लिए स्पष्ट आवश्यकताओं को निर्धारित करता है.

वहीं चीन में कम्युनिस्ट अधिवेशन शनिवार को नाटकीय अंदाज में खत्म हुआ और मीडिया के सामने ही पूर्व राष्ट्रपति हु जिंताओ को मंच से उतारकर बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. हू जिंताओ, मौजूदा राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अन्य शीर्ष नेताओं के साथ ग्रेट हॉल ऑफ पीपुल  में पहली कतार में बैठे थे कि तभी दो लोगों ने उन्हें बैठक से जाने को कहा. 

ये भी पढ़ें - शी जिनपिंग की मौजूदगी में चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिंताओ को CPC अधिवेशन से क्यों निकाला गया बाहर?

जबरन अधिवेशन से बाहर निकाले गए हैं हू जिंताओ

हू जिंतओ को बाहर निकालने वाले दोनों व्यक्ति सुरक्षाकर्मी थे. यह घटना तब हुई जब 2,296 प्रतिनिधियों की भागीदारी वाली बैठक को कवर करने के लिए स्थानीय और विदेशी मीडिया को अनुमति दी गई थी. इस घटना का करीब एक मिनट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है, जिसमें जिंताओ वहां से जाने को लेकर अनिच्छुक दिख रहे हैं, जबकि सुरक्षाकर्मी उन्हें वहां चले जाने के लिये राजी करते हुए दिखाई दे रहे हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement