trendingPhotosDetailhindi4032664

Protest Against Gun Culture: हथियार कानून बदलने की मांग पर सड़कों पर उतरे हजारों अमेरिकी

Gun Violence in USA: अमेरिका में गन कल्चर के विरोध में हजारों की भीड़ रविवार को सड़कों पर उतरी है. हाथों में पोस्टर लेकर कानून में बदलाव की मांग की.

अमेरिका में गन कल्चर के खिलाफ लंबे समय से कठोर कानूनों की मांग हो रही है. हालिया गन वायलेंस की घटनाओं के बाद लोगों का आक्रोश काफी बढ़ गया है और लोग कानून में बदलाव की मांग को लेकर सड़कों पर उतर रहे हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी हथियार रखने के कानूनों में बदलाव की बात कर चुके हैं. कई और दिग्गज हस्तियों ने इसका समर्थन किया है. तस्वीरों में देखें अलग-अलग शहरों में लोगों ने किस तरह से प्रदर्शन किए हैं.

1.हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर उतरे 

हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर उतरे 
1/6

अमेरिका के कई हिस्सों में हजारों लोगों ने बंदूक संस्कृति के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया और बंदूकों की उपलब्धता को नियंत्रित करने के लिए नए कानून बनाए जाने की मांग की है. दरअसल, अमेरिका में हाल के समय में गोलीबारी की घटनाओं में काफी इजाफा हुआ है.



2.पिछले महीने गन वायलेंस की 2 बड़ी घटनाएं 

पिछले महीने गन वायलेंस की 2 बड़ी घटनाएं 
2/6

पिछले महीने टेक्सास के उवालदे में एक प्राथमिक विद्यालय में हुई गोलीबारी की घटना में 19 बच्चों और दो वयस्कों की मौत हो गयी थी. इसके बाद बफेलो सुपरमार्केट में हुई भीषण गोलीबारी में भी 10 लोगों की जान चली गई थी। इन घटनाओं के बाद से ही अमेरिका में बंदूक संस्कृति का विरोध हो रहा है.



3.कई चर्चित हस्तियों ने प्रदर्शन में लिया हिस्सा 

कई चर्चित हस्तियों ने प्रदर्शन में लिया हिस्सा 
3/6

अमेरिका में बंदूक रखने के नियमों को सख्त बनाए जाने की मांग की जा रही है. अमेरिका के कोलंबिया प्रांत की मेयर म्यूरियल बोसेर ने विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेते हुए कहा, ‘अब बहुत हो चुका है. मैं एक मेयर और एक मां होने के तौर पर यह कह रही हूं. मैं उन लाखों अमेरिकी नागरिकों की ओर से बोल रही हूं जो कांग्रेस से बंदूक रखने संबंधी नए कानूनों को मंजूरी देने की मांग कर रहे हैं. कांग्रेस का यह कर्त्तव्य है कि वह हमें और हमारे बच्चों को बंदूकों के कारण होने वाली हिंसा से बचाए.’



4. Joe Biden ने भी प्रदर्शन का किया है समर्थन 

 Joe Biden ने भी प्रदर्शन का किया है समर्थन 
4/6

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इन विरोध प्रदर्शनों का समर्थन किया है और साथ ही उन्होंने कांग्रेस से अपील की है कि नए बंदूक सुरक्षा कानून को जल्द मंजूरी दी जाए. बता दें कि डेमोक्रेटिक पार्टी का रूख हमेशा ही इन कानूनों में बदलाव का रहा है जबकि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कानूनों में बदलाव की मांग कई बार खारिज कर चुके हैं. 



5.230 साल पुराना है अमेरिका में Gun Culture

230 साल पुराना है अमेरिका में Gun Culture
5/6

अमेरिका में गन कल्चर का इतिहास करीब 230 साल पुराना है. 1791 में संविधान के दूसरे संशोधन के तहत अमेरिका नागरिकों को हथियार रखने और खरीदने का अधिकार दिया गया था. इसके अलावा, अमेरिका में बंदूक और हथियार बनाने वाली कंपनियां राजनीतिक पार्टियों को बड़े पैमाने पर चंदा भी देती हैं. यही वजह है कि ये कंपनियां कानून बदलने के विरोध में रहती हैं. हालांकि, कई पूर्व राष्ट्रपति और दिग्गज राजनीतिक हस्तियां भी कई बार इन कानूनों का समर्थन कर चुकी हैं. 



6.अमेरिका के 450 शहरों में किया गया प्रदर्शन

अमेरिका के 450 शहरों में किया गया प्रदर्शन
6/6

गन कल्चर के खिलाफ अमेरिका के कई शहरों में शनिवार और रविवार को देशव्यापी प्रदर्शन हुए थे. वॉशिंगटन समेत 450 शहरों में हज़ारों लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया है. प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि अब वो नहीं चाहते कि सरकार इस मामले में हाथ पर हाथ रखकर बैठी रहे। क्योंकि बहुत हो गया है. अब नहीं सहेंगे. लोगों का कहना है कि बच्चों और मासूम नागरिकों की सुरक्षा के लिए जरूरी है कि कानूनों में बदलाव किया जाए. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.



LIVE COVERAGE