trendingPhotosDetailhindi4029857

America Gun Culture: दो-चार नहीं बंदूकों का जखीरा रखते हैं अमेरिकी, होश उड़ा देंगी PHOTOS

अमेरिका का गन कल्चर (Gun Culture) आम लोगों के लिए समस्या बनता जा रहा है. पिछले कुछ सालों में गोलीबारी की कई घटनाओं में सैकड़ों लोगों की जान गई है.

अमेरिका में हथियारों की खरीद-फरोख्त बेहद आसान होने का नतीजा है कि लगभग हर किसी के पास हथियार मौजूद हैं. अमेरिका के एक फोटोग्राफर गैबरिल गैलिमबर्टी ने अपने प्रोजेक्ट 'The Ameriguns' के लिए कुछ ऐसी तस्वीरें खींची हैं जो अमेरिका के गन कल्चर का भयावह रूप दिखाती हैं. इन तस्वीरों में देखा जा सकता है कि एक-एक परिवार के पास दो चार नहीं, सैकड़ों-हजारों की संख्या में बंदूकें मौजूद हैं.

1.बढ़ती जा रही हैं गोलीबारी की घटनाएं

बढ़ती जा रही हैं गोलीबारी की घटनाएं
1/8

हाल ही में अमेरिका के एक स्कूल में गोलीबारी की घटना में कई बच्चों की जान चली गई. इससे पहले भी कई ऐसी घटनाएं हुईं जिन्होंने अमेरिका के प्रशासन और राष्ट्रपति जो बाइडन तक को चिंता में डाल दिया है. उन्होंने देश में हथियारों की समस्या पर चिंता जताई है. धीरे-धीरे ऐसी बातें भी सामने आ रही हैं कि अमेरिका में हथियारों की संख्या आम लोगों की संख्या से भी ज्यादा हो सकती है.



2.एक परिवार के पास हथियारों का जखीरा

एक परिवार के पास हथियारों का जखीरा
2/8

44 साल के जोएल और लिन टेक्सास के ऑस्टिन इलाके में रहते हैं . उनके पास हथियारों की भरमार है. अपने बच्चों के साथ रहने वाले इस कपल के पास सैकड़ों हथियार हैं. इनमें पिस्टल, शॉटगन, राइफल, स्नाइपर, AK-47 और स्टेन गन समेत लगभग हर कैटगरी की बंदूकें मौजूद हैं. अमेरिका में बंदूक खरीदना अब ज़रूरत से ज्यादा शौक बनता जा रहा है.



3.बंदूकें खरीदने के लिए छोड़ दिया कैलिफोर्निया

बंदूकें खरीदने के लिए छोड़ दिया कैलिफोर्निया
3/8

कैटी की उम्र 41 साल है. पहले वह कैलिफोर्निया में रहती थीं. कैलिफोर्निया में हथियार खरीदने और रखने के नियम काफी सख्त हैं. यही वजह थी कि कैटी ने कैलिफोर्निया छोड़ दिया और टेक्सास में आकर रहने लगीं. कैटी के पास स्नाइपर और AKM सीरीज की दर्जनों बंदूकें मौजूद हैं.
 



4.हर नागरिक के पास कम से कम एक हथियार

हर नागरिक के पास कम से कम एक हथियार
4/8

एक अनुमान के मुताबिक, अमेरिका में 37 से 39 करोड़ हथियार मौजूद हैं. अमेरिका की जनसंख्या के हिसाब से देखें तो लगभग हर नागरिक के पास कम से कम एक हथियार मौजूद है. टेक्सास जैसे राज्यों में नियमों में सख्ती ने होने की वजह से यहां पर लोगों के पास सैकड़ों-हजारों की संख्या में हथियार मौजूद हैं. यही वजह है कि इन इलाकों में गोलीबारी की घटनाएं भी बढ़ती जा रही हैं.



5.एक साल में 20 हजार से ज्यादा मरे

एक साल में 20 हजार से ज्यादा मरे
5/8

एक रिपोर्ट के मुताबिक, लोगों के पास हथियारों की संख्या ज्यादा होने की वजह से साल 2020 में ही गोलीबारी की घटनाओं में 20,000 से ज्यादा लोगों की जान चली गई. ज्यादातर घटनाओं में एक या दो शख्स अचानक किसी सार्वजनिक जगहों पर घुस गए और ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी.



6.अमेरिका में हथियार खरीदना है बेहद आसान

अमेरिका में हथियार खरीदना है बेहद आसान
6/8

नियमों में सख्ती ने होने की वजह से अमेरिका में हथियार रखना और खरीदना बेहद आसान है. कीमत भी बहुत ज्यादा नहीं है. अमेरिका में हथियार बनाने वाली कंपनियां भी बहुतायत में हैं. इन सब वजहों के चलते वहां पर ज्यादातर लोग न सिर्फ़ हथियार रखते हैं बल्कि वे एक से ज्यादा हथियार रखते हैं. उत्तरी अमेरिका की अपेक्षा, हथियार रखने वालों की संख्या दक्षिणी अमेरिका में ज़्यादा है.



7.संविधान के तहत मिला हथियार खरीदने का अधिकार

संविधान के तहत मिला हथियार खरीदने का अधिकार
7/8

अमेरिका में गन कल्चर की शुरुआत लगभग 230 साल पहले हुआ. 1791 में अमेरिका के संविधान में हुए दूसरे संशोधन के तहत आम नागरिकों को हथियार खरीदने और रखने का हक दिया गया. उस समय अमेरिकी का हालत पतली थी और कोई स्थायी फोर्स नहीं थी. यही वजह थी कि लोगों को हक दिया गया कि वे अपनी सुरक्षा के लिए हथियार खरीदें.



8.हर दिन जाती है लगभग 53 लोगों की जान

हर दिन जाती है लगभग 53 लोगों की जान
8/8

आंकड़ों की मानें तो अमेरिका में बंदूक से हुई हिंसा की घटनाओं में पिछले 50 सालों में 15 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई है. यह संख्या 1776 में अमेरिका की आजादी के बाद से पिछले करीब 250 सालों में ​अमेरिका के सभी युद्धों में मारे गए कुल सैनिकों की संख्या से भी काफी ज्यादा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में हर दिन औसतन 53 लोगों की मौत बंदूक की वजह से होती है. इसी रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में 79% हत्याएं बंदूकों से की जाती हैं.



LIVE COVERAGE