trendingPhotosDetailhindi4016759

Omicron के सब वेरिएंट की वजह से बढ़े अमेरिका में 35% नए केस, क्यों चिंता में WHO?

CDC के आंकड़ों के मुताबिक 2 सप्ताह से भी कम समय में अमेरिका में कोविड संक्रमण के दोगुने केस सामने आए हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 23, 2022, 07:27 AM IST

अमेरिका में एक बार कोविड-19 (Covid-19) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. माना जा रहा है कि कोविड की चौथी लहर दस्तक दे चुकी है. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक ओमिक्रोन का सब वेरिएंट बढ़ते मामलों की बड़ी वजह है. BA.2 से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या करीब 35 फीसदी है. 
 

1.दोगनी रफ्तार से संक्रमित हो रहे हैं लोग

दोगनी रफ्तार से संक्रमित हो रहे हैं लोग
1/5

सीडीसी के आंकड़ों के मुताबिक 2 सप्ताह से भी कम समय में कोविड से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या दोगुनी हो रही है. ओमिक्रोन के सब वेरिएंट BA.2 से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है.
 



2.अमेरिका में ओमिक्रोन की नहीं थम रही रफ्तार!

अमेरिका में ओमिक्रोन की नहीं थम रही रफ्तार!
2/5

अमेरिका में बढ़े कोविड-19 के ज्यादातर मामलों की वजह ओमिक्रोन वेरिएंट ही है. 19 मार्च के बाद ओमिक्रोन के वेरिएंट के मामले घटकर 57.3 पर पहुंच गए हैं. 



3.चौथी लहर पर क्या बोल रहे हैं Anthony Fauci?

चौथी लहर पर क्या बोल रहे हैं Anthony Fauci?
3/5

अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग (Infectious Disease) विशेषज्ञ एंथनी फॉसी (Anthony Fauci) ने कहा है कि बीए.2 की वजह से तेजी से मामले बढ़े हैं लेकिन यह जरूरी नहीं है कि इसी की वजह से दूसरे वेरिएंट की तरह नई लहर आई हो.



4.कितना संक्रामक है BA.2?

कितना संक्रामक है BA.2?
4/5

एंथनी फॉसी ने रविवार को एबीसी न्यूज के साथ बातचीत में कहा कि ओमिक्रोन स्ट्रेन की तुलना में सब वेरिएंट बीए.2 करीब 50 से 60 प्रतिशत अधिक तेजी से फैलता है. अमेरिका में तेजी से यह मामला तेजी से फैल रहा है.
 



5.क्यों चितित है WHO?

क्यों चितित है WHO?
5/5

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक BA.2 अपने आनुवंशिक अनुक्रम में BA.1 से काफी अलग है. WHO ने कहा है कि BA.2 अभी तक BA.1 की तुलना में अधिक संक्रामक नजर आया है. WHO ने कहा है कि कोविड के बढ़ते केस चीन या यूरोप तक ही सीमित नहीं रहेंगे क्योंकि BA.2 वेरिएंट पहले से ही कई देशों में मौजूद है. भारत भी इस वेरिएंट को लेकर अलर्ट मोड पर है. ओमिक्रोन के सब वेरिएंट ने स्वास्थ्य विशेषज्ञों की चिंता बढ़ा दी है.



LIVE COVERAGE