trendingPhotosDetailhindi4135218

इजरायल के सामने कितनी ताकतवर है लेबनान की फौज, देखें Photos

Israel Lebanon War: इजराइल ने लेबनान पर हवाई हमलों के बाद जमीनी सैन्य अभियान भी शुरू कर दिया है. इन घटनाओं के दौरान दिलचस्प बात यह है कि लेबनानी सेना इन हमलों का प्रतिरोध करती नजर नहीं आ रही है. आमतौर पर, जब किसी देश पर विदेशी हमले होते हैं, तो उसकी सेना मोर्चा संभालती है, लेकिन इस मामले में स्थिति

  •  
  • |
  •  
  • Oct 07, 2024, 09:07 AM IST

Lebanon Army: इजराइल ने लेबनान पर हवाई हमलों के बाद अब जमीनी सैन्य अभियान शुरू किया है. आमतौर पर किसी देश पर विदेशी हमले होते हैं, तो उसकी सेना मोर्चा संभालती है, लेकिन यहां थोड़ा अलग इस मामला है. लेबनान की सेना (Lebanese Armed Forces) का मेन काम देश की आंतरिक सुरक्षा को बनाए रखना और आतंकवाद तथा आतंरिक अशांति को कंट्रोल करना है. लेबनान की सेना के पास कुछ हद तक अच्छी संख्या में सैनिक हैं, लेकिन सीमित संसाधनों और आधुनिक उपकरणों की कमी के कारण यह सेना अपने पड़ोसी देशों के मुकाबले कमजोर मानी जाती है.

1.इजरायल ने लेबनान पर जमीनी सैन्य अभियान शुरू किया हुआ है 

इजरायल ने लेबनान पर जमीनी सैन्य अभियान शुरू किया हुआ है 
1/5

इस समय सभी की नजर इजरायल और लेबनान के जंग पर है. इजरायल ने लेबनान के खिलाफ हवाई और जमीनी अभियान दोनों ही छेड़ दिया है, लेकिन दूसरी तरफ लेबनान की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही है.



2.इजरायल ने हिजबुल्ला के खिलाफ भी मोर्चा खोल रखा है

इजरायल ने हिजबुल्ला के खिलाफ भी मोर्चा खोल रखा है
2/5

इस समय इजरायल ने दक्षिण लेबनान में हिजबुल्ला के खिलाफ भंयकर युद्ध छेड़ा हुआ है. इसमें लेबनान सेना नजर भी नहीं आ रही है. अगर इजरायल और लेबनान के बीच तुलना करें तो हर मोर्चे पर लेबनान की सेना से इजरायल सेना अधिक ताकतवर है.  



3.इस स्थान पर है इजरायल

इस स्थान पर है इजरायल
3/5

 बता दें कि 2024 की ग्लोबल फायर पावर इंडेक्स के अनुसार, 145 देशों की लिस्ट में लेबनान 118वें स्थान पर है. वहीं बकौल की लिस्ट,  145 देशों की सूची में इजरायल सेना को 18वां स्थान मिल है. 



4.इतने सैनिक हैं लेबनान के इजरायल के पास 

इतने सैनिक हैं लेबनान के इजरायल के पास 
4/5

लेबनान के पास 60000 सैनिक हैं, जबकि इजरायल के  पास लेबनान की तुलना में लगभग तीन गुना अधिक सैनिक हैं. इजरायल के पास 1.7 लाख सैनिक हैं. इतना ही नहीं इजरायल के पास लेबनान की तुलना में अधिक व्हीकल से लेकर गोला-बोरूद तक सबकुछ ज्यादा है.



5.इजरायल के पास हैं इतने विमान 

इजरायल के पास हैं इतने विमान 
5/5

इजरायल की वायु सेना के पास कुल 612 विमान मौजूद हैं. इसकी तुलना में लेबनान के पास महज 81 विमान हीं हैं. लेबनान से इजरायल हर तरह से आगे है.



LIVE COVERAGE