trendingPhotosDetailhindi4060868

Pakistan के विदेशी मामले देखेंगी अब ये दो हसीनाएं, बॉलीवुड हीरोइनों जैसी हैं खूबसूरत

पाकिस्तान ने Mumtaz Zahra Baloch को विदेश मंत्रालय का प्रवक्ता बनाया है, जबकि Saima Sayed को उनके डिप्टी के तौर पर तैनात किया है.

डीएनए हिंदी: पाकिस्तान में भले ही महिलाओं का स्टेट्स दोयम दर्जे का है, लेकिन वहां की राजनीति से लेकर अधिकारियों तक में खूबसूरत हसीनाओं की मौजूदगी भी कम नहीं है. ऐसी ही एक हसीना मुमताज जहरा बलोच (Mumtaz Zahra Baloch) को पाकिस्तान के विदेश कार्यालय (Pakistan Foreign Office) का स्पॉक्सपर्सन (प्रवक्ता) बनाया गया है. साथ ही एक अन्य हसीना सायमा सैय्यद (Saima Sayed) को डिप्टी स्पॉक्सपर्सन बनाया गया है. बता दें कि पाकिस्तान में विदेश कार्यालय को रक्षा कार्यालय के बाद सबसे अहम दर्जा मिला हुआ है, इसलिए इस कार्यालय के प्रवक्ता पद पर बेहद अनुभवी डिप्लोमेट को ही तैनात किया जाता है. मुमताज भी अनुभवी डिप्लोमेट हैं, जो विदेशों में पाकिस्तानी राजदूत से लेकर कई सीनियर पोजिशंस पर पाकिस्तान के लिए तैनात रह चुकी हैं. आइए जानते हैं इन दोनों के बारे में...

1.आसिम इफ्तिखार की जगह लेंगी मुमताज जहरा बलोच

आसिम इफ्तिखार की जगह लेंगी मुमताज जहरा बलोच
1/6

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब तक आसिम इफ्तिखार अहमद थे, जिन्हें अब वहां की सरकार ने फ्रांस में पाकिस्तानी राजदूत के तौर पर तैनात कर दिया है. उनकी जगह ही मुमताज जहरा बलोच को तैनात किया गया है.



2.बॉलीवुड हीरोइनों जैसी खूबसूरत हैं मुमताज

बॉलीवुड हीरोइनों जैसी खूबसूरत हैं मुमताज
2/6

मुमताज फिलहाल पाकिस्तान विदेश मंत्रालय में ही एडिशनल सेक्रेट्री (एशिया पैसेफिक) पद पर तैनात थीं. वे बलोच समुदाय की अन्य महिलाओं की तरह ही बेहद खूबसूरत हैं और इस मामले में बॉलीवुड हीरोइनों को टक्कर देती हैं. 



3.दक्षिण कोरिया में पाकिस्तानी राजदूत रह चुकी हैं मुमताज

दक्षिण कोरिया में पाकिस्तानी राजदूत रह चुकी हैं मुमताज
3/6

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के मुताबिक, मुमताज इससे पहले साल 2020 से 2021 तक दक्षिण कोरिया में पाकिस्तान की राजदूत रही हैं. इससे पहले साल 2015 से 2020 तक वह बीजिंग में पाकिस्तानी दूतावास की उपप्रमुख रहीं, जबकि साल 2006 से 2011 तक वॉशिंगटन डीसी में पाकिस्तानी दूतावास की राजनीतिक मामलों की काउंसलर के तौर पर तैनात थीं. 



4.मुमताज के समय ही चॉकलेट कांड में फंसा था पाकिस्तानी दूतावास

मुमताज के समय ही चॉकलेट कांड में फंसा था पाकिस्तानी दूतावास
4/6

मुमताज के दक्षिण कोरिया में राजदूत रहने के दौरान ही पाकिस्तानी दूतावास के अधिकारियों पर एक स्टोर से चॉकलेट चुराने का आरोप लगा था. यह मामला बेहद चर्चित हुआ था. इस चॉकलेट कांड के लिए बाद में मुमताज को बेहद सफाई देनी पड़ी थी. माना जाता है कि कोरिया से उन्हें हटाए जाने का कारण भी यही मामला बना था.



5.सायमा भी रह चुकी है संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की स्थायी प्रतिनिधि

सायमा भी रह चुकी है संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की स्थायी प्रतिनिधि
5/6

मुमताज की डिप्टी बनाई गई सायमा सैय्यद भी कई वरिष्ठ पदों पर रही हैं. फिलहाल विदेश मंत्रालय में डायरेक्टर (स्ट्रेटेजिक कम्युनिकेशन डिविजन) का पद संभाल रही सायमा संयुक्त राष्ट्र में 2015 से 2018 तक पाकिस्तान की स्थायी प्रतिनिधि भी रही हैं. इसके अलावा वे 2012 से 2015 तक भारत में पाकिस्तान हाई कमीशन की फर्स्ट सेक्रेट्री और फ्रांस में पाकिस्तानी दूतावास की सेकंड सेक्रेट्री भी रह चुकी हैं. 



6.विदेश मंत्रालय में हसीनाओं का जमावड़ा, हिना रब्बानी पहले से मौजूद

विदेश मंत्रालय में हसीनाओं का जमावड़ा, हिना रब्बानी पहले से मौजूद
6/6

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय में अब प्रमुख पदों पर हसीनाओं का जमावड़ा हो गया है. विदेश राज्य मंत्री पद पर पहले से ही हिना रब्बानी खार (Hina Rabbani Khar) मौजूद हैं, जिनकी खूबसूरती के चर्चे दुनिया भर में हैं. हिना ने भी अपने ऑफिस में 'ऑल स्पॉक्सवुमन टीम' पर खुशी जताते हुए ट्वीट कर मुमताज और सायमा का वेलकम किया है. बता दें कि पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी हैं, जिन्हें हसीनाओं से दोस्ती के लिए खूब चर्चा मिलती रही है.



LIVE COVERAGE