trendingPhotosDetailhindi4006159

World's Dangerous Cities : इन शहरों में अपराध का कहर, Pakistan का कराची भी शामिल

दुनिया के कुछ शहर ऐसे हैं जिनकी चर्चा अक्सर वहां होने वाले अपराधों की वजह से होती है. कहीं Drugs तो कहीं Sex Racket का कारोबार चलता है.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 17, 2022, 05:22 PM IST

कुछ शहर दुनिया भर में अपनी खूबसूरती और शांत माहौल के लिए जाने जाते हैं. कुछ शहर ऐसे हैं जिनसे जुड़ी अक्सर अपराध की ही खबरें आती हैं. कहीं सेक्स का कारोबार चलता है तो कहीं ड्रग्स का. इन शहरों में पाकिस्तान का सबसे बड़ा शहर कराची भी अपराध की दुनिया का दागदार शहर है.
 

1.पटाया और बैंकॉक से दुनिया भर में चलता है Sex कारोबार

पटाया और बैंकॉक से दुनिया भर में चलता है Sex कारोबार
1/5

थाईलैंड के पटाया और बैंकॉक शहर ऐसे हैं जिन्हें आम बोलचाल में लोग अक्सर सेक्स टूरिज्म या सेक्स कैपिटल जैसे शब्द बोलते हैं. दरअसल, पिछले 1 दशक में इस शहर में प्रॉस्टिट्यूशन ही नहीं सेक्स क्राइम से जुड़े कई अपराध भी हो रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छपी खोजी रिपोर्ट में भी इसका जिक्र किया गया है कि यहां के मार्केट में बहुत सी लड़कियों को जबरन सेक्स स्लेव की तरह रखा जाता है. इन लड़कियों में कई नाबालिग होती हैं और उन्हें दुनिया के दूसरे देशों में खरीदने-बेचने का भी काम किया जाता है.



2.मेक्सिको के एक नहीं कई शहर में मर्डर रेट डरावना

मेक्सिको के एक नहीं कई शहर में मर्डर रेट डरावना
2/5

साल 2021 के विश्व सिटिजन काउंसिल फॉर पब्लिक सिक्यॉरिटी की रिपोर्ट में मेक्सिको के एक नहीं बल्कि कई शहरों का नाम खतरनाक शहर के तौर पर है. मेक्सिको के शहरों में ड्रग्स, लूटपाट और हत्या बहुत आम है. इस देश के तिजुआना, मेक्सिको सिटी, क्यूदाद जुआरेज ऐसे शहर हैं जहां ड्रग्स गैंगवार और हत्याएं कॉमन हैं. साल 2021 में तिजुआना की आबादी 2,049,413 है. यहां हर प्रति एक लाख लोगों पर मर्डर रेट 138 रहा था. यह पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है.



3.ब्राजील के शहर बन गए हैं ड्रग्स गैंगवार का अड्डा

ब्राजील के शहर बन गए हैं ड्रग्स गैंगवार का अड्डा
3/5

ब्राजील उन देशों में शामिल है जो एक तरफ फुटबॉल और बीच के लिए लोकप्रिय है तो दूसरी ओर ड्रग्स और अपराध के लिए बदनाम. ब्राजील के प्रमुख शहर, जैसे कि रियो डी जेनेरियो, साउ पाउलो, नेटेल, मनौस जैसे शहरों में ड्रग्स के लिए छिनैती, लूटपाट, किडनैपिंग और हत्या की खबरें अक्सर आती रहती हैं. ड्रग्स गैंगवार भी वहां बहुत कॉमन है. ब्राजील के बड़े जेलों में भी कई बार ड्रग्स गैंगवार की घटनाएं हो चुकी हैं.



4.कराची के लियारी इलाके के तार अंडरवर्ल्ड तक

कराची के लियारी इलाके के तार अंडरवर्ल्ड तक
4/5

कराची का लियारी इलाका दुनिया भर में बदनाम है. इस इलाके में अवैध हथियार बनाना, बेचना और गैंगवार की घटनाएं आम हैं. ऐसा भी कहा जाता है कि कराची के इस इलाके के तार सीधे अंडरवर्ल्ड और वर्ल्ड ड्रग्स माफियाओं की गैंग ही नहीं बल्कि आतंकवादियों तक से जुड़े हैं.



5.गरीबी की वजह से लूटपाट, गैंगवार का अड्डा बना डरबन

गरीबी की वजह से लूटपाट, गैंगवार का अड्डा बना डरबन
5/5

डरबन शहर की प्रसिद्धि यूं तो इसके खूबसूरत लोकेशन की वजह से है. इस शहर का काला पक्ष है यहां होने वाले अपराध. गरीबी और राजनीतिक अस्थिरता की वजह से डरबन में लूटपाट, जेब काटने जैसे अपराध कॉमन हैं. इसके अलावा, ड्रग्स बेचने, किडनैपिंग और अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स ट्रैफिकिंग जैसे संगीन अपराधों का अड्डा भी यह शहर बन चुका है.

जानकारी स्रोत: साल 2021 की Crime Reports और अंतरराष्ट्रीय अखबारों में प्रकाशित रिपोर्ट्स हैं.



LIVE COVERAGE