trendingPhotosDetailhindi4014199

Russia Ukraine War: संघर्ष जारी लेकिन आंसुओं, बेबसी और प्रार्थनाओं की ये तस्वीरें कह रहीं- 'बस भी करो अब'

रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष के जल्द से जल्द खत्म होने की प्रार्थना दुनिया कर रही है. वॉर जोन से आ रही तस्वीरें जरूर दिल पिघला दे रही हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 05, 2022, 08:27 PM IST

रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष में बर्बादी और तबाही तो हो ही रही है. लाखों लोगों को पलायन भी करना पड़ रहा है. संकटग्रस्त इलाके में हर ओर डर और तबाही का मंजर हैं. लाखों लोगों को अपना घर-बार छोड़कर सुरक्षित ठिकानों पर भागना पड़ा है. दुनिया भर में लोग संघर्ष खत्म होने की प्रार्थना कर रहे हैं. 

1.अब तक 10 लाख लोगों के पलायन का अनुमान

अब तक 10 लाख लोगों के पलायन का अनुमान
1/5

संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि अब तक 10 लाख लोगों का यूक्रेन से पलायन हो चुका है. यूएन का कहना है कि युद्ध की वजह से लोगों का पलायन एक गंभीर समस्या है. यूक्रेन में संघर्ष की वजह से पैदा हुए हालात को लेकर यूएन का अनुमान है कि आने वाले दिनों में स्थिति स्पष्ट होगी. फिलहाल लोग पोलैंड, रोमानिया और हंगरी जैसे देशों में सुरक्षित पनाह के लिए पलायन कर रहे हैं. 



2.यूक्रेन के प्रमुख शहर, तट और बंदरगाहों को पहुंचा है नुकसान

यूक्रेन के प्रमुख शहर, तट और बंदरगाहों को पहुंचा है नुकसान
2/5

रूस के आक्रमण ने यूक्रेन के 10 से ज्यादा शहरों को तबाह कर दिया है.  कई रिहायशी इलाकों को बहुत नुकसान पहुंचा है और कई इमारतें खंडहर में तब्दील हो गई हैं. यूक्रेन की राजधानी कीव तक रूसी टैंक पहुंचे हुए हैं और काफी बर्बादी हुई है. दूसरे प्रमुख शहर खारकीव को भारी नुकसान हुआ है. इसके अलावा, आजोव सागर, मारियुपोल पर एक और रणनीतिक बंदरगाह पर भी रूस ने कब्जा कर लिया है.



3.यूक्रेन की 2 फीसदी आबादी बन गई शरणार्थी

यूक्रेन की 2 फीसदी आबादी बन गई शरणार्थी
3/5

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के आंकड़े के अनुसार युद्ध के केवल सात दिनों में, यूक्रेन की दो प्रतिशत से अधिक आबादी को देश से बाहर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा है. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय का कहना है कि रूस के हमले के बाद यूक्रेन में कम से कम 300 नागरिकों की मौत हुई है और 500 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.



4.यूक्रेन की मदद के लिए भी आगे आए कई देश

यूक्रेन की मदद के लिए भी आगे आए कई देश
4/5

यूक्रेनियों की मदद के लिए दुनिया भर से लोग आगे आ रहे हैं. अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों ने खुलकर मदद का ऐलान किया है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का कहना है कि हम 200,000 यूक्रेनी शरणार्थियों को ले सकते हैं.शरणार्थियों से कहा गया है कि उन्हें पड़ोसी देशों में जाने के लिए दस्तावेजों की जरूरत नहीं है. अपने साथ पासपोर्ट, उनके साथ यात्रा करने वाले बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र और चिकित्सा दस्तावेज होने चाहिए.



5.यूक्रेन के समर्थन में दुनिया भर में हो रहे हैं प्रदर्शन

यूक्रेन के समर्थन में दुनिया भर में हो रहे हैं प्रदर्शन
5/5

संकट की इस घड़ी में दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में यूक्रेन के लिए समर्थन किया जा रहा है. कई शहरों में मार्च निकाला गया है तो बहुत से लोगों ने यूक्रेनी झंडा फहराकर सम्मान दिया है. ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में फुटबॉल ग्राउंड में यूक्रेन का झंडा लहराकर समर्थन किया गया है.

सभी तस्वीरें Twitter और इंस्टाग्राम से ली गई हैं.



LIVE COVERAGE