trendingPhotosDetailhindi4003415

Taliban का महिलाओं के लिए फरमान, पुरुष रिश्तेदारों के साथ ही करें लंबी दूरी की यात्रा

अफगानिस्तान में तालिबानी हुकूमत पाबंदियां बढ़ाता जा रहा है. नए फरमान के मुताबिक, औरतें किसी पुरुष रिश्तेदार के साथ ही लंबी दूरी की यात्रा करेंगी.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 27, 2021, 07:53 AM IST

अफगानिस्तान की सत्ता पर काबिज होने के बाद से ही तालिबान एक के बाद एक नए फरमान जारी कर रहा है. अब महिलाएं मध्यम और लंबी दूरी की यात्रा अकेले नहीं कर सकतीं. उनके साथ किसी पुरुष रिश्तेदार का होना जरूरी है. जानें तालिबान की इस नई पाबंदी के बारे में.
 

1.पुरुष रिश्तेदारों के साथ ही सफर करेंगी महिलाएं

पुरुष रिश्तेदारों के साथ ही सफर करेंगी महिलाएं
1/5

तालिबान ने कहा है कि मध्यम और लंबी दूरी की यात्रा करने वाली महिलाओं को अकेले सफर करने की इजाजत नहीं है. अब 72 किलोमीटर से अधिक दूरी तय करने वाली महिलाओं को उनके किसी पुरुष रिश्तेदार के बिना यात्रा करने की सुविधा नहीं मिलेगी.



2.गाड़ियों में महिलाओं का हिजाब पहनना जरूरी 

गाड़ियों में महिलाओं का हिजाब पहनना जरूरी 
2/5

इसके अलावा, तालिबान ने आदेश जारी किया है कि गाड़ी में किसी भी महिला को बिना हिजाब पहने बैठने की इजाजत नहीं होगी. इससे संबंधित आदेश गाड़ी मालिकों को दे दिए गए हैं. 



3.टीवी सीरियलों पर भी पाबंदी 

टीवी सीरियलों पर भी पाबंदी 
3/5

तालिबान ने म्यूजिक और टीवी धारावाहिकों को लेकर अहम फैसले लिए हैं. अब से गाड़ी में संगीत चलाने की अनुमति नहीं है. इसके अलावा, जिन सीरियल में महिलाओं ने अभिनय किया है, उन्हें दिखाने पर भी बैन लगाया गया है. 



4.हिजाब पहनकर समाचार पढ़ने का फरमान

हिजाब पहनकर समाचार पढ़ने का फरमान
4/5

तालिबान ने महिला पत्रकारों के लिए भी फरमान जारी किया है. महिलाएं हिजाब पहनकर ही टीवी पर समाचार पढ़ सकेंगी.



5.महिलाओं पर तालिबान ने लगाए कई प्रतिबंध

महिलाओं पर तालिबान ने लगाए कई प्रतिबंध
5/5

तालिबान ने इस साल 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर दोबारा कब्जा कर लिया था. तालिबान ने सत्ता संभालते वक्त महिलाओं की आजादी की बात कही थी. हालांकि, कुछ ही दिन में प्रतिबंध शुरू हो गए. महिलाओं को क्लास में अलग बैठने से लेकर हिजाब और पर्दे के लिए सख्ती जैसे कई कानून लागू कर दिए गए हैं.



LIVE COVERAGE