trendingPhotosDetailhindi4006825

Sex Tourism के लिए मशहूर हैं दुनिया के ये 5 देश, कहीं खास इलाके तो कहीं अलग कानून

सेक्स टूरिज्म और वेश्यालय दुनिया में सालों से हैं. इतिहास के पन्नों में देखें तो दुनिया की सभी महान सभ्यताओं के साथ ऐसे किस्से और तथ्य जुड़े हुए हैं. 

  •  
  • |
  •  
  • Jan 22, 2022, 08:44 PM IST

वेश्यालय दुनिया के लगभग सभी शहरों में हैं और उनका इतिहास भी सदियों पुराना है. 18वीं सदी से ही कहा जाता है कि जहां-जहां नाविक जाते हैं वहां वेश्यालय भी बढ़ते जाते हैं. दुनिया में आज भी कई ऐसे देश हैं जहां सेक्स टूरिज्म लोकप्रिय है. इन देशों में सेक्स वर्कर्स में सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुष भी होते हैं. कुछ देशों में इसके लिए खास इलाके हैं तो कहीं खास कानून हैं. जानिए ऐसे ही देशों के बारे में जो सेक्स टूरिज्म के लिए मशहूर हैं.

1.स्पेन को कभी 'यूरोप को ब्रोथल' कहते थे 

स्पेन को कभी 'यूरोप को ब्रोथल' कहते थे 
1/5

स्पेन पर्यटकों के बीच फुटबॉल, खूबसूरत लोकेशन, एडवेंचर गेम्स के साथ ही सेक्स टूरिज्म के लिए भी लोकप्रिय है. स्पेन में यूं तो वेश्यावृत्ति गैर-कानूनी नहीं है लेकिन अलग से कोई खास कानून भी नहीं बना है. हालांकि, स्पेन में सेक्स वर्कर्स का दलाल या बिचौलिया बनकर पैसे नहीं कमाए जा सकते हैं. वहां ऐसा करना गैर-कानूनी है. स्पेन में वेश्यालयों की बड़ी संख्या होने की एक वजह यह भी है कि यहां रहना और घूमना यूरोपीय देशों की तुलना में सस्ता है. इसके अलावा, ज्यादातर यूरोप से यहां पहुंचना भी बहुत आसान है. 



2.एम्सटर्डम में हर शाम सजता है बाजार 

एम्सटर्डम में हर शाम सजता है बाजार 
2/5

नीदरलैंड्स की राजधानी एम्सटर्डम में सदियों से कई वेश्यालय चलते रहे हैं. आधुनिक दौर की सरकारों ने इसके लिए अलग से जगह भी बनाई है. वहां हर शाम खूब रौनक सजती है और दुनिया भर से लोग पहुंचते हैं. एम्सटर्डम में यूरोप, अफ्रीकी देशों से लेकर एशियाई देशों की भी कई महिलाएं बतौर सेक्स वर्कर काम करती हैं. नीदरलैंड की सरकार ने सेक्स वर्कर्स की सुरक्षा के लिए कानून भी बनाए हैं. इसके अलावा, वहां उनकी सुरक्षा के लिए स्थानीय प्रशासन और पुलिस भी मुस्तैद रहती है.
 



3.थाईलैंड को एशिया के सेक्स कैपिटल कहते हैं 

थाईलैंड को एशिया के सेक्स कैपिटल कहते हैं 
3/5


पिछले 2 दशक में थाईलैंड के कई शहर सेक्स टूरिज्म के बड़े सेंटर बन गए हैं. थाईलैंड में वेश्यावृत्ति गैर-कानूनी नहीं है. साथ ही, वहां पर वेश्यालयों वाले खास इलाके भी हैं. 2021 में प्रकाशित अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ था कि बैंकॉक आने वाले 70% लोग सेक्स टूरिज्म की मंशा से भी आते हैं. 
 



4.कंबोडिया में देह व्यापार गैर-कानूनी फिर भी खूब होता यह काम

कंबोडिया में देह व्यापार गैर-कानूनी फिर भी खूब होता यह काम
4/5

कंबोडिया में यूं तो देह व्यापार गैर-कानूनी है लेकिन वहां के बड़े शहरों और लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन में यह खूब होता है. वहां इसके लिए इशारों और संकेतों में सारा काम होता है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सेक्स टूरिज्म के लिहाज से थाईलैंड की तुलना में कंबोडिया बेहद सस्ता है. 
 



5.कैरेबियाई टापू सेक्स टूरिज्म के बड़े ठिकाने 

कैरेबियाई टापू सेक्स टूरिज्म के बड़े ठिकाने 
5/5

कैरिबियाई टापुओं की खूबसूरती की वजह से हर साल यूरोप, अफ्रीका, अमेरिका जैसे देशों के नागरिक यहां आते हैं. यहां के जमैका, बारबाडोस और डोमिकन रिपब्लिक जैसे टापुओं की लोकप्रियता सेक्स टूरिज्म के लिए भी है. यहां की खासियत यह भी है कि महिलाओं के साथ पुरुष सेक्स वर्कर्स भी यहां मिलते हैं. कैरेबियाई देशों में वेश्यावृत्ति गैर-कानूनी नहीं है. सेक्स वर्कर्स की सुरक्षा के लिए भी यहां कुछ खास कानून हैं.



LIVE COVERAGE