trendingPhotosDetailhindi4077709

Venice Drought Images: दिल्ली के नालों जैसा हुआ झीलों पर बसे इस शहर का हाल, देखें दिल तोड़ने वाली तस्वीरें

Venice में नहरें सूख गई हैं और लोगों ने नावों का संचालन भी बंद कर दिया है. सूखे के कारण यहां पूरा जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है.

डीएनए हिंदी: हम सभी ने बचपन में मर्चेंट ऑफ वेनिस की कहानी सुनी है. इटली का यह खूबसूरत शहर पूरी तरह से नहरों पर बसा है. इसे इसकी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. अपनी नहरों के लिए मशहूर यह शहर अब सूखे का सामना कर रहा है जिसके चलते शहर पर मुसीबतों के बादल मंडरा रहे हैं. इटली सूखे की चपेट में है और इसका सीधा असर अब वेनिस पर भी पड़ रहा है. नावों पर चलने वाले लोगों के लिए ट्रांसपोर्ट ठप सा हो गया. देखिए अब नहरों के लिए विख्यात यह शहर कैसा दिख रहा है. 

1.ठप पड़ गया है शहर

ठप पड़ गया है शहर
1/5

इटली का मशहूर शहर अपनी झीलों पर बसा है. यहां कोई सड़क नहीं है. लोग आने जाने के लिए केवल नावों का ही इस्तेमाल करते हैं. अब सबसे बड़ी दिक्कत है कि जब सूखा पड़ जाएगा तो नावें नहीं चल पाएंगे जिससे पूरा यातायात ही ठप पड़ सकता है. 
 



2.क्या है वेनिस में सूखे की वजह

क्या है वेनिस में सूखे की वजह
2/5

मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि पिछले साल सर्दियों में कम बर्फबारी और बारिश में भारी कमी के चलते शहर में नहरें सूख गई हैं. इसके चलते पूरे शहर में सूखा पड़ गया है. वेनिस वही शहर है जहां पूरी दुनिया से लोग घूमने आते हैं लेकिन अब  यह जगह यहां रहने वाले लोगों के लिए ही मुसीबत बन रहा है. 



3.लोगों के बढ़ गई मुश्किलें

लोगों के बढ़ गई मुश्किलें
3/5

जानकारी के मुताबिक यह शहर अपने उच्च ज्वार यानी हाई टाइड्स के लिए जाना जाता है. यहां आम तौर पर ही बाढ़ की तरह पानी जमा रहता है लेकिन नहरों के सूख जाने से सिर्फ टूरिस्टों को नुकसान हो रहा है. इसके अलावा सबसे बड़ी समस्या यह है कि यहां पर रहने वाले आम लोगों को भी प्राथमिक सुविधाओं के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है.



4.कब बदलेगी शहर की नहरों की स्थिति

कब बदलेगी शहर की नहरों की स्थिति
4/5

वेनिस के ज्वार को लेकर मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख अल्विस पापा ने कहा कि यह बिल्कुल सामान्य घटना है. अगर ऐसा कहा जाए कि लो टाइड्स के कारण ही नहरें सूखी हैं तो ये सही नहीं होगा. इस साल वे उच्च वायुमंडलीय दबाव के कारण ही नहरें सूखी है. उन्होंने कहा कि बुधवार को स्थिति सामान्य हो सकती है.



5.दुनिया में क्यों इतना मशहूर है वेनिस

दुनिया में क्यों इतना मशहूर है वेनिस
5/5

गौरतलब है कि इटली का यह शहर अपनी कला और संस्कृति का अनूठा संगम माना जाता है. वेनिस कुल मिलाकर 120 द्वीपों पर बसा हुआ है. इसे पानी पर बसा शहर, तैरता शहर, नहरों का शहर, झीलों का शहर जैसे विख्यात नामों से जाना जाता है. 



LIVE COVERAGE