Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

US Travel Advisory: अमेरिका ने 2022 में भारत के लिए जारी की चार ट्रैवल एडवाइजरी, सावधानी बरतने की दी सलाह

US Travel Advisory: अमेरिका ने भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान और चीन के लिए तीसरे चरण का परामर्श जारी किया. इसका मतलब यात्रा करने से पहले सोच लें.

US Travel Advisory: अमेरिका ने 2022 में भारत के लिए जारी की चार ट्रैवल एडवाइजरी, सावधानी बरतने की दी सलाह

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: संयुक्त राष्ट्र अमेरिका (US) ने इस साल भारत के लिए चार ट्रैवल एडवाइजरी (Travel Advisory) जारी की है. एडवाइजरी में अमेरिकी विदेश विभाग ने अपने नागरिकों से अपराध व आतंकवाद के मद्देनजर भारत की यात्रा करते समय सावधानी बरतने की सलाह दी है. अमेरिकी विभाग ने कई साल पहले यात्रा परामर्श पेश किए थे, जो चार रंगों के कोड में विभाजित हैं. जिसमें से सफेद रंग को लेवल 1 पर रखा गया है. वहीं लाल रंग को लेवल 4 पर रखा है.

सफेद रंग का मतलब यात्रा के लिए सबसे सुरक्षित स्थान है और चौथा लाल, जिसका मतलब है अमेरिकी नागरिकों को वहां न जाने की सलाह दी जाती है. वहीं, दूसरे चरण के पीले रंग के तहत अमेरिकी नागरिकों को यात्रा के वक्त अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. अमेरिका ने 28 मार्च से अपने नागरिकों को भारत की यात्रा के लिए दूसरे चरण की एडवाइजरी जारी की थी.

ये भी पढ़ें- रूस ने यूक्रेन के Zaporizhzhia पर बरसाए अंगारे, एक दर्जन की मौत, शहर हुआ तबाह

भारत के लिए जारी किया था दूसरे चरण का परामर्श
उससे पहले अमेरिका ने 24 जनवरी को यात्रा परामर्श तीसरे चरण से कम करके दूसरे चरण का कर दिया था. तीसरे चरण के तहत अमेरिका अपने नागरिकों को उस देश की यात्रा करने से पहले पुनर्विचार करने की सलाह देता है. भारत के लिए ज्यादातर दूसरे चरण का और कभी-कभी तीसरे चरण का यात्रा परामर्श जारी किया जाता है. अप्रैल 2021 में कोविड-19 संकट के दौरान चौथे चरण का यात्रा परामर्श जारी किया गया था.

ये भी पढ़ें- भारत ने अमेरिकी राजदूत के PoK दौरे पर सवाल उठाए, US ने घटाया भारतीय ट्रैवल एडवाइजरी लेवल

इस साल पिछले तीन ट्रैवल एडवाइजरी 28 मार्च, 25 जुलाई और पांच अक्टूबर को जारी किए गए और सभी की प्रकृति समान थी कि भारत में कोरोना वायरस की स्थिति अब सामान्य हो गई है. अमेरिका द्वारा जारी की गई ट्रैवल एडवाइजरी कई बातों पर निर्भर करते हैं. इनमें सबसे प्रमुख संबंधित देश की स्थिति, जन स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं, कानून एवं व्यवस्था की स्थिति, आतंकवाद, उस देश के साथ संबंध और यात्रा का मौसम होता है.

पाकिस्तान के किस श्रेणी में रखा
भारत के पड़ोसी देश अफगानिस्तान और म्यांमार के लिए अमेरिका ने चौथे चरण का, जबकि पाकिस्तान और चीन के लिए तीसरे चरण का परामर्श जारी कर रखा है. बांग्लादेश, नेपाल, मालदीव और श्रीलंका के लिए अमेरिका ने दूसरे चरण का, जबकि भूटान के लिए पहले चरण का परामर्श जारी किया है.

(PTI इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement