Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia-Ukraine युद्ध के बीच पीएम मोदी ने पुतिन को किया फोन, जानें किन मुद्दों पर हुई बात

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक बार फिर पुतिन को यूक्रेन के खिलाफ चल रहे युद्ध को समाप्त करके कूटनीति और बातचीत के जरिए सुलाझाने की सलाह दी.

Russia-Ukraine युद्ध के बीच पीएम मोदी ने पुतिन को किया फोन, जानें किन मुद्दों पर हुई बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन. (फाइल फोटो- Twitter/PIB)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: यूक्रेन के खिलाफ जारी जंग के बीच एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की. इस दौरान दोनों नेताओं ने व्यापार से जुड़े मुद्दों और कई वैश्विक मुद्दों पर आपस में चर्चा की. साथ ही पीएम मोदी ने एक बार फिर पुतिन को यूक्रेन के खिलाफ चल रहे युद्ध को समाप्त करके कूटनीति और बातचीत के जरिए सुलाझाने की सलाह दी.

प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा गया कि टेलीफोन पर बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने दिसंबर 2021 में राष्ट्रपति पुतिन की भारत यात्रा के दौरान लिए गए निर्णयों के कार्यान्वयन की समीक्षा की. बयान के मुताबिक, उन्होंने विशेष रूप से कृषि वस्तुओं, उर्वरकों और फार्मा उत्पादों में द्विपक्षीय व्यापार को कैसे और प्रोत्साहित किया जा सकता है इस पर चर्चा की.

ये भी पढ़ें- 'सिर चढ़ा सत्ता का नशा, बिगाड़ा देश का माहौल', Nupur Sharma को सुप्रीम कोर्ट की 10 बड़ी फटकार

इन मुद्दों पर भी हुई बातचीत
पीएमओ ने बताया कि दोनों नेताओं ने अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा और खाद्य बाजारों की स्थिति सहित वैश्विक मुद्दों पर भी बात की. PMO ने कहा, 'यूक्रेन में मौजूदा स्थिति के संदर्भ में पीएम मोदी ने वार्ता और कूटनीति के पक्ष में भारत के लंबे समय से चले आ रहे रुख को दोहराया.' इसमें कहा गया कि नेताओं ने वैश्विक और द्विपक्षीय मुद्दों पर नियमित परामर्श जारी रखने पर भी सहमति व्यक्त की.

मार्च में भी PM मोदी ने पुतिन से की थी बात
गौरतलब है कि इससे पहले PM मोदी ने मार्च के शुरुआत में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की थी. इस बातचीत में पीएम मोदी ने पुतिन को सीधे जेलेंस्की से बात करने की सलाह दी थी ताकि इस युद्ध को रोका जा सके. साथ ही यूक्रेन में फंसे भारतीयों को सकुशल वापसी को लेकरर दोनों देशों के नेताओं से बातचीत हुई थी.इस चर्चा के दौरान मोदी ने सूमी समेत यूक्रेन के कुछ हिस्सों में सीजफायर और ह्यूमन कॉरीडोर बनाने के लिए पुतिन की तारीफ की थी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement