Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Australia : भारत और बांग्लादेश में LNG सप्लाई के लिए खर्च करेगा $4.3 मिलियन, खोलेगा मालदीव में हाई कमीशन

दक्षिण एशिया में बेहतर सम्बन्ध स्थापित करने की कोशिश में ऑस्ट्रेलिया ने घोषणा की है कि मालदीव में हाई कमीशन खोलेगा. साथ ही बांग्लादेश में भारी निवेश क

Australia : भारत और बांग्लादेश में LNG सप्लाई के लिए खर्च करेगा $4.3 मिलियन, खोलेगा मालदीव म�ें हाई कमीशन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : दक्षिण एशिया में बेहतर सम्बन्ध स्थापित करने की ओर कदम बढ़ाते हुए ऑस्ट्रेलिया ने घोषणा की है कि यह जल्द ही मालदीव में हाई कमीशन खोलने वाला है और बांग्लादेश में अगले पांच सालों में 36.5 मिलियन डॉलर का निवेश करने वाला है. Wion News के संवाददाता सिद्धांत सिबल की रपट के अनुसार ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री Marise Payne ने एक बयान में कहा है कि ऑस्ट्रेलिया (Australia) माले में हाई कमीशन खोलेगा ताकि अपने इस महत्वपूर्ण हिन्द महासागरीय पड़ोसी के साथ अपने संबंध मजबूत बना सके. माले में ऑस्ट्रेलिया का एक राजनयिक स्थाई तौर पर रहेगा ताकि स्थाई और सुरक्षित भविष्य के निर्माण के लिए दोनों देश साथ आ सकें.

मालदीव की अर्थ-व्यवस्था के नाम

इस घोषणा के साथ ही 2023 के अंत तक Quad समूह के सभी सदस्य  देशों का मालदीव में स्थाई कमीशन हो जाएगा. Quad समूह में अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल है.

अमेरिका(USA) ने 2020 में घोषणा की थी कि यह मालदीव (Maldives) में एक मिशन शुरू करेगा. मालदीव को इंडो पैसिफिक संबंधों में एक महत्वपूर्ण देश माना जाता है और इसे हिन्द महासागर का बड़ा इकोनॉमिक ज़ोन माना जाता है. यहां अंतरराष्ट्रीय व्यापार के काफ़ी फलक खुलते हैं.

विदेश मंत्री Payne ने अपने बयान में यह भी स्पष्ट किया कि ऑस्ट्रेलियन हाई कमीशन समुद्री सुरक्षा, देश भर के अपराधों से निबटने में मदद करेगा. साथ ही, क्लाइमेट चेंज और ब्लू इकोनॉमी के विस्तार में भी मदद करेगा.

ब्लू  इकोनॉमी से अर्थ समुद्र से प्राप्त संसाधनों के ज़रिये देश की अर्थव्यवस्था और नागरिक जीवन-यापन के ढंग को बेहतर बनाना है.

Ukraine Crisis : अमेरिका का दावा रूस ने यूक्रेन सीमा पर लाख से ऊपर सैनिकों को मुस्तैद किया

बांग्लादेश में निवेश

ऑस्ट्रेलिया(Australia) की मेगा इन्वेस्टमेंट परियोजना में आपदा प्रबंधन , व्यापार और संचार शामिल है. बांग्लादेश में होने वाले कुछ 36.5 मिलियन डॉलर में 11.4 डॉलर इन चीज़ों में खर्च होंगे. वहीं 10.2 मिलियन डॉलर को देश में डिजिटल सेक्टर को बेहतर बनाने के लिए रखा गया है.  $4.3 मिलियन को भारत, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच LNG सप्लाई के लिए अधिकृत किया गया है. 

ऑस्ट्रेलिया (Australia) की यह घोषणा चीन के द्वारा इस क्षेत्र में दखल देने के बाद उत्पन्न नकदी संकट के बाद आई है. यह घोषणा उस दिन हुई जब सारे QUAD देशों के विदेश मंत्री  मेलबर्न में मिल रहे हैं. एक दिन पहले इन सभी देशों के विदेश मंत्री ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के यहां पहुंचे थे.

Indian Ocean: चीन लगातार अवैध ढंग से पकड़ रहा है मछलियां

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement