Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bangladesh Unrest Live: 'हिंदुओं पर हमले से हम चिंतित' संसद में बांग्लादेश के हालात पर बोली सरकार

Bangladesh Unrest Live Updates: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने में हिंसा के बाद इस्तीफा देकर भारत में शरण ली है. जमात-ए-इस्लामी ने भारत का नाम लिए बिना उसका दूतावास घेरने का ऐलान किया है.

Latest News
Bangladesh Unrest Live: 'हिंदुओं पर हमले से हम चिंतित' संसद में बांग्लादेश के हालात पर बोली सरकार

Bangladesh Political Crisis के बीच शेरपुर की जिला जेल पर हजारों लोगों की भीड़ ने हमला बोलकर कैदी छुड़ा लिए हैं.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Bangladesh Unrest Live Updates: बांग्लादेश में आरक्षण आंदोलन के सोमवार को अचानक राजनीतिक संकट में बदलने के बाद वहां हालात विकट हो गए हैं. बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना को इस्तीफा देने के साथ ही देश छोड़कर भारत में शरण लेनी पड़ी है. इसके बाद कट्टरपंथी संगठन जमात-ए-इस्लामी ने भारत का नाम लिए बिना उसके खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. जमात-ए-इस्लामी ने अपने समर्थकों से शेख हसीना को शरण देने वाले देश के दूतावास को घेरने के लिए कहा है. उधर, प्रदर्शनकारियों ने नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का प्रधानमंत्री बनाने का निर्णय लिया है. इस राजनीतिक उलटफेर के बीच पूरे बांग्लादेश में चल रही लूटपाट और तोड़फोड़ में प्रदर्शनकारियों ने शेरपुर जिले की जेल पर भी हमला बोल दिया है. इस हमले के बाद जेल में आग लगा दी गई है. जेल से 518 कैदी फरार हो गए हैं, जो अपने साथ जेल के हथियार भी लूटकर ले गए हैं. इन फरार कैदियों में प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन JMB के कई खतरनाक आतंकी भी शामिल हैं. इनकी फरारी के बाद भारत में भी हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है. दिल्ली स्थित बांग्लादेशी दूतावास पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है, जबकि बांग्लादेश से सटी सीमा पर सुरक्षा की दोबारा समीक्षा की जा रही है. दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी दलों की साझा बैठक बुलाई है.

आइए पढ़ते हैं इससे जुड़े लाइव अपडेट्स-

विदेश मंत्री जयशंकर ने राज्यसभा में कहा- बांग्लादेश में फंसे हुए हैं 19,000 भारतीय

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सरकार की तरफ से बांग्लादेश के हालात पर संसद को जानकारी दी है. राज्यसभा में जयशंकर ने कहा,' बांग्लादेश मे जून से हिंसा जारी है. वहां की सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद वहां पर स्थिति बिगड़ी है. भारत के 19,000 लोग बांग्लादेश में फंसे हुए हैं, जिनमें करीब 9 हजार छात्र हैं. बाकी छात्र जुलाई में ही वापस भारत आ चुके हैं. वहां हिंदुओं पर जो हमले हो रहे हैं, उसे लेकर हम चिंतित हैं और हालात पर नजर रख रहे हैं. ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि कुछ समूहों और संगठन हिंदुओं की सुरक्षा के लिए आगे आए हैं. निश्चित तौर पर वहां शांति कायम होने तक चिंता बनी रहेगी.' जयशंकर ने कहा,' सीमा पर हमारे सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर हैं. पिछले 24 घंटों से हम ढाका में अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में बने हुए हैं.'

शेख हसीना को अगली योजना तय करने का वक्त देगी भारत सरकार

सर्वदलीय बैठक में सरकार ने विपक्षी दलों को हटाई गईं बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना की स्थिति पर भी अपडेट दिया है. सरकार ने बताया कि शेख हसीना को लेकर आया बांग्लादेशी सेना का C-130J ट्रांसपोर्ट विमान मंगलवार सुबह 9.30 बजे हिंडन एयरबेस से वापस उड़ान भर गया है. शेख हसीना को शरण देने पर अभी किसी भी देश ने सहमति नहीं दी है. भारत सरकार से भी शेख हसीना ने शरण देने की मांग नहीं की है. यदि शेख हसीना भारत से शरण मांगती हैं तो इस पर विचार किया जाएगा. फिलहाल शेख हसीना को अपनी अगली योजना तैयार करने के लिए समय दिया गया है. विपक्षी नेताओं ने सरकार के बयान पर संतुष्टि जताई है. हालांकि कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने बांग्लादेश मुद्दे पर संसद में बस कराए जाने की मांग की है. 

अपने नागरिकों को निकालने की कोशिश में जुटी मोदी सरकार

बांग्लादेश में चल रही हिंसा के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार वहां से अपने नागरिकों को निकालने की कोशिश में जुट गई है. यह जानकारी विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सर्वदलीय बैठक में सभी विपक्षी नेताओं के साथ साझा की है. उन्होंने बताया कि बांग्लादेश में अभी 12 से 13 हजार भारतीय नागरिक मौजूद हैं, जिनमें से अधिकतर छात्र हैं. उन सभी को वहां से निकालने की कवायद शुरू कर दी गई है. भारत सरकार अपने सभी राजनयिक भी वहां से वापस लाएगी. इसके लिए बांग्लादेशी सेना से भी बात की जा रही है. सरकार ने विपक्षी दलों को यह भी बताया कि सीमा पर फिलहाल कोई अशांति नहीं है. इसे लेकर भी बांग्लादेशी सेना के साथ संपर्क बना हुआ है. राहुल गांधी ने बांग्लादेश में हुए तख्तापलट में विदेशी हाथ होने की संभावना पर सवाल पूछा, जिसका स्पष्ट जवाब फिलहाल प्रधानमंत्री या किसी अन्य ने नहीं दिया है.

सोमवार शाम को हुआ था जेल पर हमला

ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, शेरपुर जिला जेल पर सोमवार शाम को हमला हुआ था. शेरपुर के डिप्टी कमिश्नर अब्दुल्ला अल खैरून ने बताया कि सोमवार शाम 4.30 बजे से 5.30 बजे के बीच भारी भीड़ ने जेल पर अचानक हमला बोल दिया. जेल के दरवाजे में आग लगा दी गई. इस दौरान जेल में बंद JMB के आतंकियों समेत 518 कैदी भागने में सफल रहे. कैदी भागते समय जेल के हथियार और बहुत सारा अन्य कीमती सामान भी लूट ले गए हैं.


यह भी पढ़ें- Bangladesh Unrest: 'लोकतांत्रिक हो अंतरिम सरकार' US ने बांग्लादेश के तख्तापलट में सेना को किया इशारा, 5 पॉइंट्स में ताजा अपडेट 


BSF के डीजी करेंगे बॉर्डर सिक्योरिटी की समीक्षा

बांग्लादेश में हिंसा के बाद भारत ने उससे सटी पूरी सीमा पर हाई अलर्ट घोषित कर दिया है. बांग्लादेशी सीमा की सुरक्षा बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) करती है, जिसने पूरे इलाके में अपनी पेट्रोलिंग तेज कर दी है. सोमवार देर शाम दिल्ली में हुई पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट मीटिंग में भी बॉर्डर सिक्योरिटी को लेकर चर्चा की गई है. आज (मंगलवार 6 अगस्त) BSF के नवनियुक्त महानिदेशक दलजीत सिंह चौधरी सीमावर्ती इलाके में पेट्रोपॉल पहुंच रहे हैं, जहां वे सिक्योरिटी की समीक्षा करेंगे.


यह भी पढ़ें- Bangladesh Crisis: शेख हसीना का अब क्या होगा? भविष्य को लेकर अटकलों का दौर जारी  


दिल्ली स्थित बांग्लादेशी दूतावास पर बढ़ाई सुरक्षा

बांग्लादेश में चल रहे राजनीतिक संकट के बीच शेख हसीना के भारत पहुंचने को लेकर जमात-ए-इस्लामी ने चेतावनी जारी की है. जमात के लोगों ने भारत का नाम लिए बिना कहा है कि शेख हसीना को शरण देने वाले देश के खिलाफ मोर्चा खोला जाएगा. उसके दूतावास को घेरा जाएगा. उधर, बांग्लादेश के घटनाक्रम के चलते दिल्ली में भी प्रदर्शन की आशंका बढ़ गई है. इसके चलते दिल्ली स्थित बांग्लादेशी दूतावास पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने कड़ी सुरक्षा के आदेश दिए हैं.


यह भी पढ़ें- Bangladesh Political Crisis: जेल से बाहर आएंगी खालिदा जिया, जानें भारत पर क्या होगा असर  


ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement