Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Protest In Canada: 50 सालों में पहली बार Emergency Act, ट्रूडो ने कहा- देशहित में फैसला

कनाडा में अनिवार्य वैक्सीन के विरोध में हजारों ट्रक ड्राइवर प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आपातकाल लागू करने का निर्देश दिया है.

Latest News
Protest In Canada: 50 सालों में पहली बार Emergency Act, ट्रूडो ने कहा- देशहित में फैसला
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कनाडा में ट्रक ड्राइवरों के प्रदर्शन को देखते हुए प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार (स्थानीय समय) को Emergency Act लागू कर दिया है. 50 सालों के इतिहास में कनाडा में पहली बार आपातकाल लगया गया है. ट्रूडो ने यह कदम COVID-19 महामारी प्रतिबंधों के खिलाफ चल रही ट्रक ड्राइवरों की नाकेबंदी और विरोध को संभालने के लिए लगाया है. आपातकाल लगाने के बाद अब संघीय सरकार के पास अतिरिक्त अधिकार होंगे.

ट्रूडो ने कहा, देश के हित में लिया फैसला
पार्लियामेंट हिल पर एक संवाददाता सम्मेलन में ट्रूडो ने कहा कि यह फैसला देश के हित में है. उन्होंने कहा, 'अब यह स्पष्ट हो गया है कि कानून को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए गंभीर चुनौतियां हैं. इन चुनौतियों की वजह से खतरे भी पैदा हो गए हैं. ऐसे हालाता में हमने यह फैसला लिया है. यह फैसला देश के हित में है और इससे मौजूदा परिस्थितियों से निपटने में सहायता मिलेगी.'

पढ़ें: कनाडा के Ontario शहर में लगी Emergency, किसान आंदोलन की तरह सड़क रोक कर बैठे ट्रक चालक

सरकारी एजेंसियों के पास होंगे अधिकार
सीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इमरजेन्सी एक्ट को अचानक से लागू किए जाने पर सुरक्षा एजेंसियों के पास ज्यादा अधिकार होंगे. इमर्जेंसी एक्ट पुलिस को सार्वजनिक सभा अवैध और खतरनाक गतिविधियों जैसे कि नाकेबंदी वगैरह के खिलाफ अधिक अधिकार देता है. सरकार सीमा पार और हवाई अड्डों जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों को भी नामित और सुरक्षित कर रही है. ट्रूडो ने कहा कि इमर्जेंसी एक्ट लागू करने से सार्वजनिक परिवहन और उड़ानों की व्यवस्था बहाल की जा सकेगी. 

वॉर मेजर्स एक्ट को किया रिप्लेस
इमर्जेंसी एक्ट ने 1980 के दशक में लागू हुए वॉर मेजर्स एक्ट को रिप्लेस किया है. इमर्जेंसी एक्ट एक राष्ट्रीय आपातकाल को एक अस्थायी "तत्काल और महत्वपूर्ण स्थिति" के रूप में परिभाषित करता है.। सीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इमरजेन्सी एक्ट जन कल्याण (प्राकृतिक आपदाएं, बीमारी का प्रकोप), सार्वजनिक व्यवस्था (नागरिक अशांति), अंतरराष्ट्रीय आपात स्थिति या युद्ध आपात स्थिति को प्रभावित करने वाले आपातकालीन परिदृश्यों में प्रतिक्रिया देने के लिए विशेष शक्तियां देता है.

पढ़ें: Turkey नाम से अब नहीं मिलेगा कोई देश, जानें क्या है नया नाम और इस फैसले के पीछे की कहानी

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement