Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Trump Arrest: मैनहैटन कोर्ट में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने खुद को बताया निर्दोष, कैंपस में पहुंचते ही पुलिस ने हिरासत में लिया

Hush Money Case: ट्रंप ने फ्लोरिडा से न्यूयॉर्क रवाना होने से पहले खुद को निर्दोष बताया है. उनके समर्थकों ने मैनहैटन कोर्ट के बाहर रैली निकाली है.

Trump Arrest: मैनहैटन कोर्ट में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने खुद को बताया निर्दो�ष, कैंपस में पहुंचते ही पुलिस ने हिरासत में लिया

Donald Trump

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: USA News- अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पोर्न स्टार केस में न्यूयॉर्क के मैनहैटन कोर्ट में पेश हो गए हैं. कोर्ट में जज के सामने उन्होंने खुद को उन्होंने हेराफेरी के 34 मामलों में खुद को 'Not Guilty' बताया है. अब उनके खिलाफ इस मामले में कानूनी प्रक्रिया के तहत कार्रवाई होगी. इससे पहले ट्रंप सरेंडर के लिए कोर्ट परिसर पहुंचे, लेकिन उन्हें वहां न्यूयॉर्क पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. हालांकि ट्रंप को अपराधी की तरह हथकड़ी लगाकर कोर्ट में पेश नहीं किया गया. उनके महज फिंगर प्रिंट स्कैन करने की औपचारिकता पूरी की गई. अमेरिका के इतिहास में यह पहला मौका है, जब किसी पूर्व राष्ट्रपति पर कोर्ट में आरोप तय किए गए हैं और उन्हें अपराधी की तरह पेश होना पड़ रहा है. ट्रंप की पेशी भारतीय समयानुसार रात 11.45 बजे होनी थी, जिसके लिए वे न्यूयॉर्क में ट्रंप टॉवर से मैनहैटन कोर्ट के लिए रवाना हुए थे. भारतीय समयानुसार करीब 10.59 बजे वे मैनहैटन कोर्ट पहुंचे और 11.05 बजे उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया.

इससे पहले मंगलवार सुबह 76 साल के ट्रंप ने अपने समर्थकों के भेजी फंड रेजिंग ई-मेल में खुद को निर्दोष बताया है. न्यूयॉर्क में ट्रंप के समर्थक भारी संख्या में देश के अलग-अलग हिस्सों से जमा हो चुके हैं, जिसके चलते वहां करीब 35,000 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. इससे न्यूयॉर्क की शक्ल किसी युद्ध के मोर्चे जैसी दिखने लगी है.

ट्रंप समर्थकों के रैली निकालने पर मचा हंगामा

मैनहैटन कोर्ट के बाहर पूरे देश से पहुंचे ट्रंप समर्थकों ने भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच भी रैली निकालने की कोशिश की. दूसरी तरफ ट्रंप विरोधियों की भीड़ भी बड़ी संख्या में पहुंची हुई थी. दोनों तरफ से जबरदस्त नारेबाजी शुरू हो गई. ट्रंप विरोधियों ने ड्रम और सीटियों से शोर करने के साथ ही 'लॉक हिम अप' के नारे लगाने शुरू कर दिए. ट्रंप समर्थक अमेरिकी कांग्रेस सदस्य मारोजरी टेलर ग्रीन ने मेगाफ़ोन से भीड़ को कहा कि अमेरिका में पहले ऐसा (किसी राष्ट्रपति की पेशी) कभी नहीं हुआ. हर अमेरिकी को इसे गंभीरता से लेना चाहिए. उनके बोलने पर पुलिसकर्मियों ने सीटी बजाकर चेतावनी दी, लेकिन वे बोलते रहे. इस पर ट्रंप विरोधी भड़कने लगे. थोड़ी देर के लिए हालात बेहद तनावपूर्ण हो गए. पुलिस ने बैरिकेड लगाकर दोनों पक्षों को अलग किया. कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है.

ऐसी होगी ट्रंप की पेशी

ट्रंप की पेशी जज जुआन मर्चेन की कोर्ट में होगी. पेशी के बाद ट्रंप वापस फ्लोरिडा लौट जाएंगे, जहां वे मंगलवार शाम (अमेरिकी समयानुसार) अपने घर 'मार-ए-लागो' से एक ऑफिशियल बयान जारी करेंगे. ट्रंप की सुनवाई महज 15-20 मिनट चलने की संभावना है, क्योंकि उन्हें महज उनके ऊपर लगे आरोप पढ़कर सुनाए जाएंगे और फिर उनसे दोष स्वीकार करने के बारे में पूछा जाएगा. अमेरिकी मीडिया में आई खबर में ट्रंप के अटॉर्नी ने बताया कि वे अपराध स्वीकार नहीं करेंगे और खुद को निर्दोष बताएंगे. इसके बाद वे आगे की कानूनी कार्रवाई का सामना करने की बात कहेंगे. 

रवानगी से पहले ट्रंप ने ईमेल में ये लिखा

ट्रंप ने मंगलवार सुबह अपने समर्थकों को एक फंडरेजिंग इमेल भेजा, जिसमें उन्होंने कहा, आज (मंगलवार) के दिन सत्ताधारी राजनीतिक दल ने अपने सबसे बड़े विरोधी को 'कोई अपराध' नहीं करने के लिए गिरफ्तार किया है. ट्रंप पर 2016 में पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को हश-मनी पेमेंट देने का आरोप है. पिछले सप्ताह मैनहैटन कोर्ट की ग्रैंड ज्यूरी ने उन पर आरोप तय किए थे. हालांकि अब तक आरोपों का खुलासा नहीं किया गया है. ट्रंप ने खुद को निर्दोष बताते हुए अपराध स्वीकार नहीं करने की बात कही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement