Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Earthquake: अफगानिस्तान में भूकंप नहीं, गिरा था 'एटम बम', रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

अफगानिस्तान में जो भूकंप आया उसने 5,351 टन के टीएनटी विस्फोटक जितनी ऊर्जा पैदा की. जो एक एटम बम के विस्फोट से 0.3 गुना ऊर्जा थी.

Earthquake: अफगानिस्तान में भूकंप नहीं, गिरा था 'एटम बम', रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

Afghanistan earthquake

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अफगानिस्तान (Afghanistan) में गुरुवार को आए  5.9 तीव्रता के भूकंप के झटके पाकिस्तान समेत भारत के कुछ हिस्सों में महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) ने एक ट्वीट में कहा कि 5.9 तीव्रता का भूकंप शाम 7.55 बजे आया. इसका केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद शहर से 79 किमी दक्षिण में था. इसकी 200 किमी की गहराई थी. लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि यह भूकंप एक तरह से 'एटम बम' था. जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंस (GFZ) ने इस भूकंप की ऊर्जा मापी तो हैरान करने वाले परिणाम सामने आए.

जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंस की रिपोर्ट के मुताबिक, अफगानिस्तान में जो भूकंप आया उसने 5,351 टन के टीएनटी विस्फोटक जितनी ऊर्जा पैदा की. जो एक एटम बम के विस्फोट से 0.3 गुना ऊर्जा थी. आसान भाषा में समझें तो जब दूसरे विश्व युद्ध के दौरान अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा और नागासाकी में बम गिराया गया था. उसने 15,000 टन टीएनटी विस्फोटक जितनी ऊर्जा पैदा की थी. जबकि इस भूकंप की 5,351 टन टीएनटी विस्फोटक जितनी ऊर्जा थी. 

ये भी पढ़ें- रूसी सेना के तांडव के बीच व्लादिमीर पुतिन ने क्यों किया युद्ध विराम का ऐलान, ये है बड़ा कारण

6.3 गीगावॉट ऑवर्स पॉवर का था भूकंप
अफगानिस्तान में आए इस भूकंप की ताकत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इसने 6.3 गीगावॉट ऑवर्स की ऊर्जा पैदा की, जो औसत-दर्जे के 40 लाख 50 हजार घरों को रोशन करने के लिए सक्षम होती है. 

ये भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलियाई गे टीवी स्टार ने की पाकिस्तानी शख्स से सगाई, कहा 'खत्म हुई जीवन भर की तलाश'

भारत-पाकिस्तान में भी महसूस हुए भूकंप के झटके
यह भूकंप इतना शक्तिशाली था कि इसका असर पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और भारत में भी हुआ. भारत में जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड  और दिल्ली समेत कई राज्यों में गुरुवार शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए. एनसीएस की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में 3.8 तीव्रता का भूकंप आया. इसका केंद्र हरियाणा के झज्जर में था और इसकी गहराई 5 किमी थी. राष्ट्रीय राजधानी में इस सप्ताह दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. 1 जनवरी को, हरियाणा के झज्जर में 3.8 तीव्रता का भूकंप आया और इसने दिल्ली-एनसीआर को भी रात 1.19 बजे झटका दिया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement