Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

European Union ने रूस को दिया बड़ा झटका, तेल के दो-तिहाई आयात पर लगाया बैन

European Union Bans Russian Oil: यूरोपीय यूनियन ने अपनी बैठक में रूस से आने वाले दो-तिहाई तेल के आयात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है.

European Union ने रूस को दिया बड़ा झटका, तेल के दो-तिहाई आयात पर लगाया बैन

रूस के तेल पर यूरोपियन यूनियन ने लगाया प्रतिबंध

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूक्रेन-रूस युद्ध (Russia-Ukraine War) के बीच रूस को एक और बड़ा झटका लगा है. यूरोपियन यूनियन (EU) ने फैसला लिया है कि वह रूस से आने वाले दो-तिहाई तेल के आयात पर प्रतिबंध लगाएगा. पहले से कई तरह के आर्थिक और राजनीतिक प्रतिबंध झेल रहे रूस को यूरोपीय यूनियन (European Union) का यह फैसला व्यापक तौर पर आर्थिक नुकसान पहुंचा सकता है. लेकिन इस फैसले का बड़ा असर दुनियाभर के देशों पर भी पड़ने वाला है. महंगाई की मार से त्रस्त दुनिया पर मंदी का साया भी मंडराने लगा है. यूरोपीय यूनियन के इस फैसले के बाद कच्चे तेल के दामों में आग लग गई है. ब्रेंट की कीमत मंगलवार को 122 डॉलर से ऊपर पहुंच गई है.

यूरोपियन काउंसिल के अध्यक्ष चार्ल्स माइकल ने कहा कि यूनियन ने फैसला लिया है कि रूस से आने वाले दो-तिहाई तेल के आयात पर प्रतिबंध लगाया जाएगा. चार्ल्स माइकल ने ट्वीट किया, 'यूरोपियन यूनियन ने रूस के तेल पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. रूस की अर्थव्यवस्था को तोड़कर युद्ध रोकने के लिए यह कोशिश की जा रही और दो-तिहाई आयात को रोका जाएगा.'

यह भी पढ़ें- Crude Oil के दाम 7वें आसमान पर, लगातार 9वें दिन Fuel Price के दाम स्थि​र 

रूस झेल रहा है प्रतिबंधों की मार
उन्होंने आगे कहा, 'इन प्रतिबंधों में रूस के सबसे बड़े बैंक स्बेरबैंक को डी-स्विफ्ट किया जाना, रूस के तीन सरकारी ब्रॉडकास्टर और यूक्रेन में युद्ध के अपराधों में शामिल लोगों पर प्रतिबंध लगाया जाना शामिल है.' यूरोपियन यूनियन के प्रेसिडेंट उर्सुला वॉन डेर लेयन ने कहा कि अभी हमने आंशिक तौर पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है लेकिन 2022 के अंत तक रूस से आने वाले 90 पर्सेंट तेल के आयात पर बैन लगाया जाएगा.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान हुआ कंगाल! PM शहबाज बोले- 24 घंटे में आटे की कीमत न घटी तो बेच दूंगा अपने कपड़े

लेयन ने ट्विटर पर लिखा, 'मैं रूस के तेल के खिलाफ EUCO के समझौते का स्वागत करता हूं. इससे साल के आखिर तक रूस से आने वाले तेल के आयात में 90 पर्सेंट की कटौती हो जाएगी.' उन्होंने यह भी कहा कि यूक्रेन को सहायता के रूप में यूरोपियन यूनियन 970 करोड़ अमेरिकी डॉलर की मदद देने को तैयार है.

यूक्रेन की मदद के लिए हमेशा तैयार है यूरोपियन यूनियन
चार्ल्स माइकल ने कहा, 'यूरोपियन यूनियन, यूक्रेन की पैसों संबंधी ज़रूरतों के लिए मदद करता रहेगा. हम उसे 970 करोड़ डॉलर की मदद देने को तैयार हैं, ताकि यूक्रेन में कंस्ट्रक्शन जैसे कामों को गति दी जा सके.' माइकल ने यह भी कहा कि ब्रसेल्स में आयोजित यूरोपियन यूनियन के सम्मेलन के पहले ही दिन रूस पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement