Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

फ्रांस में Monkeypox का अनोखा मामला, इंसान के संपर्क में आने से कुत्ता संक्रमित, WHO का अलर्ट

Monkeypox News: फ्रांस में इंसान के संपर्क में आने से एक कुत्ता मंकीपॉक्स से संक्रमित हो गया. यह दुनिया का पहला दुर्लभ मामला है. WHO ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है.

फ्रांस में Monkeypox का अनोखा मामला, इंसान के संपर्क में आने से कुत्ता संक्रमित, WHO का अलर्ट

monkeypox

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोरोना संक्रमण के बाद अब मंकीपॉक्स (Monkeypox) भी लोगों को डराने लगा है. दुनियाभर में मंकीपॉक्स के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. WHO के मुताबिक, अब 92 देशों में मंकीपॉक्स के 35,000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. इस बीच फ्रांस से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां इंसान के संपर्क में आने से एक कुत्ता Monkeypox से संक्रमित हो गया. यह दुनिया का पहला दुर्लभ मामला है.

इस केस के बारे में मेडिकल जर्नल द लैंसेट ने रिपोर्ट प्रकाशित की है. रिपोर्ट के अनुसार, दो शख्स मंकीपॉक्स (Monkeypox) से संक्रिमत होने के बाद अपने घर में क्वारंटाइन हो गए थे. इस दौरान वह कुत्ते को भी अपने कमरे में साथ रखने लगे. कुत्ता उन्हीं के साथ बेड पर सोता था और खाता था. कुछ दिन बाद कुत्ते के शरीर पर भी घाव और फुंसी जैसे नजर आने लगे. जांच कराई गई तो मंकीपॉक्स होने की पुष्टि हुई. 

ये भी पढ़ें- Monkey Pox के मामले 1,600 के पार, WHO ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

WHO ने जारी किया अलर्ट
डीएनए परीक्षण के माध्यम से शोधकर्ता इस नतीजे पर पहुंचे कि दोनों पुरुषों और कुत्ते को संक्रमित करने वाला वायरस मंकीपॉक्स ही है. कुत्ते में 12 दिन बाद ये लक्षण नजर आए. इंसान से कुत्ते में संक्रमण फैलने का केस सामने आने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अलर्ट जारी किया है. WHO ने कहा कि मंकीपॉक्स से संक्रमित लोग जानवरों के संपर्क में न आएं.

क्या है मंकी पॉक्स?
मंकीपॉक्स वायरस(Monkeypox Virus) ऑर्थोपॉक्सवायरस के परिवार से आता है. इसमें वैरियोला वायरस भी शामिल है. गौरतलब है कि वैरियोला वायरस से स्मॉल पॉक्स या छोटी चेचक बीमारी होती है, इसी परिवार के वैक्सीनिया वायरस का इस्तेमाल स्मॉलपॉक्स की वैक्सीन में होता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ मंकीपॉक्स के लक्षण चेचक की तुलना में कम गंभीर होते हैं.  स्मॉलपॉक्स या चेचक को टीके के ज़रिए दुनिया भर से 1980 में ख़त्म कर दिया गया था पर कई मध्य अफ्रीकी और पश्चिम अफ्रीकी देश में मंकीपॉक्स के केस अब भी पाए जाते हैं. 

ये भी पढ़ें- BCG Vaccine Benefits: डायबिटीज मरीजों को कोविड से बचाने के लिए क्या रामबाण बनेगी यह वैक्सीन?

1970 में मिला था Monkeypox का पहला केस 
मंकीपॉक्स का पहला केस डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ़ कांगो (DRC) में 1970 में मिला था. WHO के मुताबिक़ अबतक चार महादेशों में 15 देशों में इस पॉक्स के  मामले देखे गए हैं. दुनिया भर के देश इस वक़्त इस बीमारी को लेकर सकते में हैं. नाइजीरिया में हुई मौत एक सनसनीखेज खबर के तौर पर देखी जा रही है और आगामी दिनों में इससे निबटने के तरीकों में और सावधानी बरती जा सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement