Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

65 दिन, 17,700 मौतें और 117 बंधक, गाजा में जंग खत्म क्यों नहीं कर रहा इजरायल?

Israel Hamas War: जंग के 65 दिन बीत चुके हैं. दक्षिण गाजा में लड़ाई तेज हो गई है. अमेरिका ने इजरायल को एक बार फिर हथियार भेजे हैं.

65 दिन, 17,700 मौतें और 117 बंधक, गाजा में जंग खत्म क्यों नहीं कर रहा इजरायल?

Israel Hamas War.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हमास के खिलाफ छिड़ी जंग में अमेरिका खुलकर इजरायल के साथ उतर गया है. दुनिया जहां इजरायल को हमास पर एक्शन लेने से रोक रही थी, वहीं अमेरिका ने इजरायल के पक्ष में वीटो कर दिया. अमेरिका की मदद से इजरायल गाजा पट्टी को और तबाह कर रहा है. इजरायल ने उत्तर सहित पूरे गाजा में शनिवार रात और रविवार को भीषण लड़ाई जारी रखी है.

इजरायल के लिए उसके करीबी सहयोगी अमेरिका ने और अधिक युद्ध सामग्री भेजी है. हजारों फलस्तीनी नागरिकों के मारे जाने के बाद इजरायल पर स्थायी युद्धविराम का दबाव पड़ रहा है. गाजा की 23 लाख में से लगभग 85 प्रतिशत आबादी चारों ओर से घिरे इस क्षेत्र में विस्थापित गई है. 

संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों का कहना है कि भागने के लिए कोई सुरक्षित स्थान नहीं है. बहरहाल, अमेरिका ने लड़ाई को खत्म करने के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अपनी ‘वीटो’ शक्ति का इस्तेमाल कर हाल के दिनों में इजरायल के अभियान में अहम सहयोग किया है. उसने इजरायल को 10 करोड़ डॉलर से अधिक के हथियार बेचे हैं. 

इसे भी पढ़ें- JK: 370 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार, पक्ष-विपक्ष कौन कितना मजबूत? पढ़ें सबकुछ

इजरायल के साथ खुलकर खड़ा है अमेरिका
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध जारी रखने के लिए महत्वपूर्ण गोला-बारूद मुहैया कराने और सुरक्षा परिषद में इजरायल का समर्थन करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को धन्यवाद दिया. अमेरिका ने हमास की सैन्य और शासन क्षमताओं को कुचलने और युद्ध के कारण बने सात अक्टूबर के हमले में बंधक बनाए गए लोगों को छुड़ाने के इजरायल के लक्ष्य के लिए अटूट समर्थन का वादा किया है. 

वैश्विक अपीलों पर नहीं है इजरायल का ध्यान
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने पिछले सप्ताह संघर्ष विराम की अपील की थी. उन्होंने कहा था, 'हम मानवीय व्यवस्था के पतन के गंभीर खतरे का सामना कर रहे हैं. स्थिति तेजी से बिगड़ती जा रही है और समग्र रूप से फलस्तीनियों और क्षेत्र में शांति और सुरक्षा के लिए संभावित अपरिवर्तनीय प्रभावों के साथ एक तबाही में बदल रही है.'

हमास को कुचलकर ही मानेगा इजरायल
इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, तज़ाची हनेग्बी ने शनिवार देर रात चैनल 12 टीवी को बताया कि अमेरिका ने हमास को कुचलने और सभी बंधकों को छुड़ाने के अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए इजरायल के वास्ते कोई समयसीमा तय नहीं की गई है. उन्होंने कहा, 'यह मूल्यांकन सही है कि इसे हफ्तों में नहीं मापा जा सकता है, और मुझे यकीन नहीं है कि इसे महीनों में मापा जा सकता है.'

इसे भी पढ़ें- Mayawati Successor Akash Anand: मायावती ने आकाश आनंद को बनाया अपना उत्तराधिकारी, लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा दांव

उत्तरी गाजा में मिल रही है कड़ी चुनौती
इजरायली सेना को यहां तक उत्तरी गाजा में भी भारी प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है,जहां पूरे इलाके को हवाई हमलों से नष्ट कर दिया गया है और जहां छह सप्ताह से अधिक समय से जमीनी कार्रवाई की जा रही है. इजरायल के चैनल 13 टीवी द्वारा प्रसारित फुटेज में दिख रहा है कि दर्जनों बंदी अपने अंडरवियर उतारने के बाद हाथ में खड़े कर रहे हैं. कई लोगों ने अपने सिर के ऊपर असॉल्ट राइफलें उठा रखी थीं और एक व्यक्ति को धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए और समूह में लौटने से पहले जमीन पर बंदूक रखते हुए देखा जा सकता था. 

आत्मसमर्पण कर रहे हैं हमास के लड़ाके
इजरायल ने हालिया वीडियो या दुर्व्यवहार के आरोपों पर कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन सरकार के प्रवक्ता इलोन लेवी ने कहा कि हमास के आत्मसमर्पण करने वाले लड़ाकों की संख्या बढ़ रही है. वे अपने हथियार सौंप रहे हैं जो उनके गिरते मनोबल का संकेत है. दक्षिणी शहर खान यूनिस में और उसके आसपास भी भारी लड़ाई चल रही है. 

जंग में मारे जा चुके हैं 17,700 लोग
मध्य गाजा में, सैकड़ों फलस्तीनी संयुक्त राष्ट्र वितरण केंद्र के बाहर आटे का इंतजार करते दिखे. हमास नियंत्रित क्षेत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल-हमास युद्ध के कारण गाजा में मारे गए लोगों की संख्या 17,700 को पार कर गई है जिनमें करीब दो तिहाई संख्या महिलाओं और बच्चों की है. 

हमास के पास 117 इजरायली बंधक
इजरायली सेना का कहना है कि जमीनी कार्रवाई में 97 इजरायली सैनिक मारे गए हैं. फलस्तीनी उग्रवादियों ने भी इजरायल में रॉकेट दागना जारी रखा है. नेतन्याहू के कार्यालय ने रविवार को कहा कि हमास के पास अभी भी 117 बंधक हैं, साथ ही सात अक्टूबर के हमले के दौरान मारे गए 20 लोगों के अवशेष भी हैं. (इनपुट: AP)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement