Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Israel Hezbollah War: इजरायल की 'दिलेरी' से ईरान भी घबराया, सर्वोच्च ईरानी नेता खामनेई गुप्त बंकर में शिफ्ट, मुस्लिम देशों से मांगी मदद

Israel Hezbollah War Updates: इजरायल लेबनान में लगातार हिजबुल्लाह के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर रहा है. इस हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के मारे जाने का भी दावा किया जा रहा है. इन हमलों के बाद ईरान भी अलर्ट पर आ गया है.

Latest News
Israel Hezbollah War: इजरायल की 'दिलेरी' से ईरान भी घबराया, सर्वोच्च ईरानी नेता खामनेई गुप्त बंकर में शिफ्ट, मुस्लिम देशों से मांगी मदद
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Israel Hezbollah War Updates: इजरायल ने हिजबुल्लाह के खिलाफ लड़ाई चरम पर पहुंचा दी है. एकतरफ इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में अपने देश के खिलाफ खड़े देशों के धमका रहे थे, दूसरी तरफ, लेबनान की राजधानी बेरूत में इजरायली फाइटर जेट्स लगातार एयर स्ट्राइक करते हुए बम बरसा रहे थे. इस बमबारी में हिजबुल्लाह का हेडक्वार्टर पूरी तरह तबाह हो गया है, जिसके नीचे बने बंकर में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के मारे जाने का भी दावा इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने किया है. हालांकि हिजबुल्लाह ने इस दावे का खंडन किया है, लेकिन इजरायल की इस दिलेरी से हिजबुल्लाह का सबसे बड़ा समर्थक ईरान भी घबरा गया है. ईरान ने एकतरफ मुस्लिम देशों से इजरायल के खिलाफ मदद मांगी है. इसके लिए इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) की बैठक बुलाने की मांग की गई है. दूसरी तरफ, ईरान को अपने यहां भी इजरायली हमले का डर सताने लगा है. इसके चलते ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह खामनेई को सुरक्षित और गुप्त स्थान पर भेज दिया है. 


यह भी पढ़ें- हसन नसरल्लाह की मौत, अब कौन संभालेगा हिजबुल्लाह की कमान सामने आए दो नाम


ईरान ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई, उसमें लेगा फैसला

लेबनान में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरुल्लाह की इजरायली एयर स्ट्राइक में मौत की खबर के तत्काल बाद ईरान में हलचल मच गई. तेहरान में सबसे पहले अयातुल्लाह अली खामनेई को कड़ी सुरक्षा के बीच गोपनीय बंकर में शिफ्ट कर दिया गया है. यह किसी को नहीं बताया गया है कि खामनेई तेहरान में ही हैं या किसी बाहरी इलाके में उन्हें भेज दिया गया है. इसके बाद ईरान सरकार ने अपने टॉप अफसरों की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है. इस मीटिंग में ईरान अगला फैसला लेगा. ईरान की तरफ से हमास और हिजबुल्लाह समेत अपने सभी क्षेत्रीय सहयोगियों से भी संपर्क किया गया है. इस मीटिंग में इजरायल के खिलाफ जॉइंट अटैक का भी फैसला हो सकता है.


यह भी पढ़ें- Israel Hezbollah Clash: इजरायल के हमले में मारा गया नसरल्लाह, हिज्बुल्लाह के हेडक्वार्टर पर बड़ा अटैक 


सीक्रेट बंकर में जाने से पहले इजरायल पर बरसे खामनेई

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खामनेई अपने सीक्रेट बंकर में छिपने से पहले इजरायल पर जमकर बरसे हैं. उन्होंने कहा,'इजरायल ने लेबनान में क्रूरता की हद पार कर दी है. निहत्थे लोगों को निशाना बनाकर बर्बरता की जा रही है. इजरायल ने गाजा युद्ध से सबक नहीं सीखा है. यह नीति मूर्खतापूर्ण है. हिजबुल्लाह के सामने इजरायल बेहद छोटा है. हम लेबनान के साथ खड़े हैं.' 

ईरान ने मुस्लिम देशों से मांगा साथ, OIC की इमरजेंसी मीटिंग बुलाने की मांग की

ईरान ने इजरायल के खिलाफ मुस्लिम देशों से एकजुट होने की अपील की है. उसने सभी मुस्लिम देशों का साथ मांगा है. इसके लिए इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) से तत्काल इमरजेंसी मीटिंग बुलाने की मांग की गई है. OIC दुनिया में मुस्लिमों का सबसे बड़ा संगठन है, जिसके अधिकतर मुस्लिम देश सदस्य हैं. हालांकि इसकी अध्यक्षता शिया देश ईरान के कट्टर दुश्मन सुन्नी देश सऊदी अरब के पास है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement