Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Israel Conflict: Hezbollah ने मारे 8 इजरायली सैनिक, Iran की मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में टॉप पर नेतन्याहू, 5 पॉइंट्स में पढ़ें ताजा अपडेट

Israel Iran Conflict Updates: इजरायल ने एकसाथ लड़ाई के कई मोर्चे खोल दिए हैं. इसके चलते वह चौतरफा जंग से जूझ रहा है, जो थोड़ी मुश्किल होती दिख रही है.

Latest News
Israel Conflict: Hezbollah ने मारे 8 इजरायली सैनिक, Iran की मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में ट�ॉप पर नेतन्याहू, 5 पॉइंट्स में पढ़ें ताजा अपडेट

Israel के 8 जवानों को हिजबुल्लाह ने लेबनान सीमा में मार दिया है. (फोटो- Reuters)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Israel Iran Conflict Updates: इजरायल के लिए हमास और हिजबुल्लाह के बाद ईरान के साथ भी जंग का मोर्चा खोलना भारी साबित होता दिख रहा है. चौतरफा जंग के मोर्चे खोलने से इजरायल की मुश्किलें बढ़ने लगी हैं. लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक करने के बाद जमीनी जंग शुरू करने वाले इजरायल को बुधवार को पहला झटका सहना पड़ा है. हिजबुल्लाह लड़ाकों ने इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) के 8 जवानों को शहीद कर दिया है. इजरायली सेना ने इसकी पुष्टि की है, जबकि इजरायली राष्ट्रपति बेंजामिन नेतन्याहू ने इन जवानों की मौत का इंतकाम लेने की बात कही है. उधर, ईरान ने इजरायल में 150 से ज्यादा बैलेस्टिक मिसाइलों से हमला करने के बाद और ज्यादा घातक अटैक की धमकी दी है. ईरान ने साथ ही मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट भी जारी की है, जिसमें इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का नाम भी शामिल किया गया है. 

आइए 5 पॉइंट्स में जानते हैं कि इजरायल की जंग में क्या ताजा अपडेट चल रहा है-

1. इजरायल को लगा है हिजबुल्लाह से जंग में पहला झटका

इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) ने बुधवार को बताया कि लेबनान में जमीनी हमले के बाद उसे पहला झटका लगा है. पहले उसकी कमांडो ब्रिगेड के 22 वर्षीय कैप्टन इतेन इत्जाक ओस्टर शहीद हुए. इसके बाद इजरायली सेना ने बताया कि लेबनान में हिजबुल्लाह से जमीनी जंग में उसके कुल 8 जवान शहीद हो गए हैं. हिजबुल्लाह ने कहा है कि दक्षिणी सीमा पर आदेस्सेह गांव में घुसे इजरायली सैनिकों की हमारे फाइटरों से जंग हुई है. इजरायली सैनिकों को गांव खाली करना पड़ा है. इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ट्वीट करके कहा कि लेबनान में हम अपने बंधकों को छुड़ाएंगे और जंग को जीतेंगे. साथ ही दुश्मन को सबक सिखाएंगे.

2. ईरान मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में नेतन्याहू टॉप पर

ईरान ने इजरायल के साथ शुरू हुई अघोषित जंग में अपनी मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट जारी की है. ईरान ने यह लिस्ट इजरायल पर 150 से ज्यादा बैलेस्टिक मिसाइलें दागने के बाद जारी की है. इस लिस्ट में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू समेत कई इजरायली सैन्य अधिकारियों के नाम शामिल हैं. ईरानी खुफिया एजेंसियों ने यह लिस्ट जानबूझकर यहूदी भाषा हिब्रू में जारी की है. इनमें टॉप-3 नाम इजरायली हैं, जिनमें बेंजामिन नेतन्याहू को टॉप पर रखा गया है यानी ईरान ने उन्हें अपना सबसे बड़ा वॉन्टेड माना है. नेतन्याहू के बाद दूसरे नंबर पर इजरायली डिफेंस मिनिस्टर योआव गैलेंट और तीसरे नंबर पर इजरायली आर्मी चीफ हर्जी हलेवी का नाम है.

3. इजरायल कर रहा जवाब देने की तैयारी, ईरान ने दी ये चेतावनी

इजरायल ने ईरान के मिसाइल हमले के बाद जवाब देने की तैयारी शुरू की है. बुधवार को इजरायली एजेंसियों ने टॉप लेवल मीटिंग की है, जिसमें इजरायली आर्मी चीफ और खुफिया एजेंसी मोसाद के चीफ भी शामिल थे. इसे ईरान पर हमले की तैयारी से जोड़कर देखा जा रहा है. हालांकि उधर ईरानी सेना के जॉइंट चीफ जनरल मोहम्मद बघेरी ने चेतावनी दी है कि इजरायल ने हमारे इलाके में हमला किया तो इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स उसे और कड़ा जवाब देने के लिए तैयार है. उन्होंने अमेरिका और यूरोप से भी अपील की कि वे इजरायल को कंट्रोल करें वरना ईरान और खतरनाक हमले देगा.

4. मिडिल ईस्ट में बढ़े तनाव का असर फ्लाइट्स पर

इजरायल के लगातार बढ़ते मोर्चों के कारण पूरे मिडिल ईस्ट में तनाव फैल गया है. इसका असर फ्लाइट्स पर भी देखने को मिल रहा है. FlightRadar24 के डाटा के मुताबिक, लेबनान, इजरायल, कुवैत और दुबई समेत सभी एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स कैंसिल हो रही हैं या समय से देरी से उड़ान भर रही हैं.

5. इटली ने बुलाई G7 देशों की मीटिंग

इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जियो मेलोनी ने G7 देशों की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है. इनमें इटली के अलावा कनाडा, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस और जापान शामिल हैं. मेलोनी के ऑफिस ने इस बात की पुष्टि की है कि ये मीटिंग इजरायल और ईरान के बीच शुरू हुई लड़ाई के चलते बुलाई जा रही है. पीएम मेलोनी ने अपनी कैबिनेट को बताया है कि इजरायल में ईरानी मिसाइल अटैक और लेबनान में फैली अस्थिरता से उनमें गहरी चिंता है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement