Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह चीफ दे रहा था टीवी पर धमकी, तभी इजरायली विमानों ने कर दी लेबनान में एयर स्ट्राइक

Israel Hezbollah War Updates: हिजबुल्लाह के खिलाफ यह लगातार तीसरे दिन इजरायल की तीसरी बड़ी कार्रवाई है. हिजबुल्लाह चीफ नसरुल्लाह ने भी इजरायल के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया है.

Latest News
Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह चीफ दे रहा था टीवी पर धमकी, त�भी इजरायली विमानों ने कर दी लेबनान में एयर स्ट्राइक

Israel की एयर स्ट्राइक के बाद लेबनान में धुएं के गुबार जगह-जगह देखे गए हैं.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Israel Hezbollah War Updates: इजरायल ने अपने खिलाफ हमास का साथ देने के लिए खड़े हुए हिजबुल्लाह की कमर पूरी तरह तोड़ने की ठान ली है. लगातार तीसरे दिन इजरायल ने हिजबुल्लाह के खिलाफ जबरदस्त कार्रवाई की है. पहले पेजर सीरियल ब्लास्ट, फिर वायरलैस सीरियल ब्लास्ट में हिजबुल्लाह के दो दर्जन सदस्यों को मारने और हजारों को अस्पताल पहुंचाने के बाद इजरायल ने तीसरे दिन सामने से वार किया है. इजरायल के फाइटर जेट्स ने गुरुवार को दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की है. इस एयर स्ट्राइक में इजरायल ने जबरदस्त बमबारी की है, जिसमें हिजबुल्लाह को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचने का दावा किया गया है. यह एयर स्ट्राइक ठीक उस समय की गई, जब हिजबुल्लाह चीफ नसरुल्लाह पेजर और वायरलैस सीरियल ब्लास्ट्स को इजरायल की तरफ से जंग का ऐलान बताते हुए इसका परिणाम भुगतने की चेतावनी दे रहा था. टीवी पर नसरुल्लाह का भाषण चल रहा था और इजरायली फाइटर जेट्स दक्षिणी लेबनान में घुसकर बमबारी करते हुए राजधानी बेरूत के करीब तक पहुंच गए. हालांकि जवाब में लेबनान की तरफ से बॉर्डर पर इजरायली सेना पर हमला किया गया है, जिसमें अपने दो लड़ाकों के मरने की पुष्टि इजरायल ने की है.

इजरायली रक्षा मंत्री बोले- हिजबुल्लाह को कीमत चुकानी होगी

इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में एयर स्ट्राइक करने से पहले इसके संकेत दे दिए थे. इजरायली रक्षा मंत्री ने युद्ध के 'नए चरण' की शुरुआत की घोषणा की थी. इजरायली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने सैनिकों से कहा था कि युद्ध का नया चरण शुरू हो रहा है, जिसके लिए साहस और जिद की जरूरत होगी. लड़ाई के नए चरण में अहम मौके होंगे, लेकिन बड़ा खतरा भी होगा. हिजबुल्लाह को लगता है कि उसे सताया जा रहा है और उसकी तरफ से मिलिट्री एक्शन जारी रहता है. हमारा टारगेट इजरायल के उत्तरी समुदायों को उनके घरों में सुरक्षित लौटाना है. इसमें जितना समय लगेगा, हिजबुल्लाह को उसकी कीमत चुकानी होगी.

इजरायली सेना ने बताया एयरस्ट्राइक का कारण

इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) ने एक्स (पहले ट्विटर) पर एक पोस्ट में एयरस्ट्राइक करने का कारण बताया है. IDF ने कहा कि हम लेबनान में हिजबुल्लाह की आतंकी ताकत और इंफ्रास्ट्रक्चर को कम करने के लिए उसके ठिकानों पर हमले कर रहे हैं. हिजबुल्लाह ने आम लोगों के घरों को हथियार बना रखा है. इन घरों के नीचे सुरंग खोदकर हिजबुल्लाह दशकों से लोगों को मानव ढाल के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है. इस कारण दक्षिणी लेबनान युद्ध क्षेत्र में बदल गया है. IDF अपने निवासियों को उनके घर वापस लौटने और युद्ध को परिणाम तक पहुंचाने के लिए उत्तरी इजरायल को सुरक्षित करने का काम कर रहा है.

हिजबुल्लाह चीफ बोला- सभी रेड लाइन पार कर चुका दुश्मन

हिजबुल्लाह चीफ सैय्यद हसन नसरुल्लाह ने गुरुवार को टीवी पर लेबनान की जनता को संबोधित किया. ईरान समर्थित विद्रोही समूह के नेतृत्व वाली लेबनानी सरकार के मुखिया नसरुल्लाह ने कहा कि दुश्मन ने इस हमले से सभी रेड लाइन पार कर ली हैं. दुश्मन हर तरह के कंट्रोल, कानून और नैतिकता से बाहर निकल चुका है. ये हमले युद्ध अपराध या लड़ाई की घोषणा माने जाएंगे. नसरुल्लाह ने ये बयान लेबनान में पेजर और रेडियो सेट में हुए सीरियल ब्लास्ट्स में 37 लोगों की मौत और कम से कम 3,000 लोगों के घायल होने के बाद एक अज्ञात लोकेशन से दिया है. Reuters की रिपोर्ट के मुताबिक, नसरुल्लाह के टीवी पर संबोधन के बीच में ही इजरायली विमानों ने लेबनान में हमले शुरू कर दिए. राजधानी बेरूत के आसमान में फाइटर जेट्स के सायरन सुनाई देने लगे, जो हालिया महीनों में दुनिया के इस हिस्से में सामान्य जनजीवन का हिस्सा हो गए हैं. फाइटर जेट्स की स्ट्राइक के बीच चल रहे संबोधन में परंपरागत काला लबादा पहने नसरुल्लाह ने कहा,'इसमें कोई शक नहीं कि लेबनान के इतिहास और प्रतिरोध के दौरान सुरक्षा में इतनी बड़ी सेंध (पेजर और रेडियो ब्लास्ट्स) अभूतपूर्व है. इस तरह की टारगेट किलिंग का दुनिया में कोई उदाहरण नहीं है.' 

इजरायल के दो सैनिकों की मौत

इजरायल के N12 न्यूज ने गुरुवार को बताया कि उत्तरी सीमा पर हिजबुल्लाह की तरफ से हुए हमले में दो इजरायली सैनिक मारे गए हैं. एक सैनिक ड्रोन अटैक में मारा गया है, जबकि दूसरे की मौत लेबनान की तरफ से दागे गए एंटी-टैंक मिसाइल की चपेट में आने से हुई है. 

लेबनान में आम लोग नहीं छू रहे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस

इजरायल की तरफ से हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन सिस्टम को नष्ट करने के लिए कराए गए पेजर और रेडियो डिवाइसेज में सीरियल ब्लास्ट्स ने आम लोगों को डरा दिया है. रॉयटर्स के मुताबिक, लोग अपनी जेब में सामान्य मोबाइल लेकर भी चलने से डर रहे हैं.  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement