Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pakistan Economic Crisis: अर्थव्यवस्था बचाने के लिए दिवालिया पाकिस्तानी सरकार का नया जुगाड़, 'जल्दी बंद कर दो दुकानें'

Pakistan Inflation Rate: पाकिस्तान सरकार का कुल कर्ज 58 लाख करोड़ से भी ज्यादा हो गया है. बदहाल अर्थव्यवस्था के चलते मुल्क में महंगाई आसमान छू रही है जिसे बचाने के लिए अब शहबाज सरकार ने नया जुगाड़ निकाला है.

Pakistan Economic Crisis: अर्थव्यवस्था बचान�े के लिए दिवालिया पाकिस्तानी सरकार का नया जुगाड़, 'जल्दी बंद कर दो दुकानें'

Pakistani PM Shehbaz Sharif

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान कर्ज के पहाड़ तले बुरी तरह दब चुका है. अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर ऐतिहासिक चुनौतियों का सामना कर रहे पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार ने अब पैसे बचाने के लिए नया जुगाड़ निकाला है. पाकिस्तान सरकार ने यह फैसला किया है कि देश की सभी दुकानें, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स रात के 8 बजे बंद हो जाएंगे. सरकार का यह तुगलकी फरमान जुलाई 2023 से लागू होगा. पाकिस्तानी PM शहबाज शरीफ सरकार के इस फरमान की वजह बिजली है जिसकी आपूर्ति करना पाक सरकार के लिए संभव ही नहीं है.

दरअसल, आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान में घरों दुकानों और कॉमर्शियल स्थानों पर बिजली आपूर्ति करना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में अब फैसला किया गया है कि दुकानों और कॉमर्शियल इलाकों समेत शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में बिजली की आपूर्ति में भारी कटौती की जाएगी. 

यह भी पढ़ें- कनाडा से निकाले जाएंगे 700 भारतीय छात्र, फर्जी डॉक्यूमेंट बनाकर लिया था एडमिशन  

शहबाज शरीफ ने बुलाई थी बैठक

पाकिस्तान के जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार राजधानी इस्लामाबाद में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की अध्यक्षता में राष्ट्रीय आर्थिक परिषद (National Economic Council-NEC) की बैठक हुई थी. इस बैठक के बाद शहबाज सरकार के मंत्री अहसान इकबाल ने रात 8 बजे तक बाजार बंद करने की बात कही है. 

पाकिस्तान सरकार में योजना मंत्री अहसान इकबाल ने कहा कि इस पहल से सालाना करीब एक अरब डॉलर की बचत हो सकती है. उन्होंने कहा कि प्रांतीय सरकारों के प्रतिनिधि NEC की बैठक में मौजूद थे और कीमती संसाधनों को बचाने के लिए उन्हें इसे लागू करने की सलाह दी गई थी. अहसान इकबाल ने कहा है कि ऊर्जा पाकिस्तान के लिए एक बड़ी चुनौती बन गई है. 

यह भी पढ़ें- कर्ज के दलदल में बुरी तरह फंसा पाकिस्तान, आर्थिक संकट के बीच गिरवी रखना पड़ा न्यूयॉर्क का होटल

ऊर्जा संरक्षण पर है सरकार का ध्यान

शहबाज सरकार के मंत्री ने कहा है कि पाकिस्तान सरकार जीवाश्म ईंधन और आयातित तेल पर निर्भरता कम करेगी. इसके अलावा ऊर्जा संरक्षण पर उचित ध्यान देगी. योजना मंत्री ने आगे कहा कि सरकार सौर, पनबिजली और पवन सहित हरित ऊर्जा को बढ़ावा देगी और कोई नई आयातित ईंधन आधारित परियोजना शुरू नहीं की जाएगी.

यह भी पढ़ें- फ्रांस में सिरफिरे ने किया पार्क में लोगों पर हमला, 2 से 5 साल तक के 6 बच्चों समेत 8 को चाकू से गोदा

पहले भी लिया गया था फैसला

गौरतलब है कि इसी साल जनवरी में केंद्र सरकार ने नई ऊर्जा संरक्षण योजना बनाई थी. इसके तहत बाजारों और मॉल्स को रात 8.30 बजे तक बंद करने का टारगेट रखा गया था. इस योजना के तहत 62 अरब पाकिस्तानी रुपये सालाना बचाने के लिए अकुशल उपकरणों के इस्तेमाल पर भी रोक लगाई गई थी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement