Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pakistan Crisis: आटा, दाल के बाद अब चाय के लिए तरसा पाकिस्तान, जानें 1 कप TEA की कितनी है कीमत

Pakistan Economic Crisis: रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान में रमजान के महीने में चाय की कीमत 25,000 रुपये प्रति किलोग्राम हो सकती है.

Pakistan Crisis: आटा, दाल के बाद अब चाय के लिए तरसा पाकिस्तान, जानें 1 कप TEA की कितनी है कीमत

Pakistan Tea Crisis: पाकिस्तान में चाय की कीमतें छू रहीं आसमान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पाकिस्तान मौजूदा वक्त में भारी आर्थिक संकट (Economic Crisis) से गुजर रहा है. हालात ऐसे हैं कि देश का रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 275 के ऐतिहासिक निचले स्तर पर पहुंच गया है. महंगाई (Inflation) ने भी आम लोगों की कमर तोड़ रखी है. आटा, दाल, चावल, दूध जैसे सामानों की किल्लत झेल रहे लोगों के लिए अब और झटका लगा है. थाली से रोटी की तरह अब उनके कप से चाय (Tea Crisis In Pakistan) भी गायब होने लगी है. क्योंकि देश में चाय की कीमतें आसमान छूने लगी हैं. 

एक्सपर्ट की मानें तो सरकारी खजाना खाली होने की वजह से शहबाज सरकार खाने-पीने का सामान विदेशों से आयात नहीं कर पा रही है. जिसकी वजह से देश में मंहगाई दर 25 फीसदी के करीब पहुंच गई है. यही कारण है कि जरूरी सामान लोगों के पहुंच से दूर होते जा रहे हैं. रमजान का महीना शुरू होने वाला है लेकिन उससे पहले ही पाकिस्तान के लोगों के सामने चाय संकट खड़ा हो गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 15 दिनों में पाकिस्तान में चाय की कीमतों में बेहताशा बढ़ोतरी देखने को मिली है.

ये भी पढ़ें- 'मैं एंटी अमेरिका नहीं', पाकिस्तान के पूर्व PM इमरान खान के अचानक क्यों बदले सुर? बाजवा पर फोड़ा ठीकरा

चाय की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी
पाकिस्तान में मौजूदा वक्त में चाय की कीमत 1600 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है, जो इससे पहले 1100 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रही थी. स्थानीय दुकानदारों के हवाले से रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार, 170 ग्राम की दानेदार और इलायची पैक की कीमत अब 290 से बढ़कर 350 हो गई है. 420 ग्राम चाय का पैकेट अब 900 की जगह  1,350 रुपये में मिल रहा है. वहीं, 550 रुपये की पैकेट की कीमत 1,480 रुपये और  720 रुपये के पैकेट की 2500 रुपये के पार पहुंच गई है.

25-30 रुपये में मिल रही 1 कप चाय, रमजान में होगी बढ़ोतरी
पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक, फेडरेशन ऑफ पाकिस्तान चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FPCCI) की चाय पर स्थायी समिति के संयोजक जीशान मकसूद ने कहा कि देश में चाय का संकट गहरा सकता है. अगले महीना यानी मार्ची में इसकी भारी किल्लत देखने को मिल सकती है. उन्होंने कहा कि आयात रुक जाने के कारण ऐसी स्थिति पैदा हो गई है. रिपोर्ट में ऐसी संभावना भी जताई गई है कि रमजान के महीने में चाय की कीमत 25,000 रुपये प्रति किलोग्राम हो सकती है.

ये भी पढ़ें- महिलाओं में लगी होड़, कई औरतों ने किया प्रिंस हैरी की वर्जिनिटी खत्म करने का दावा

रिपोर्ट में बताया गया कि कुछ दुकानदारों का कहना है कि 1 कप चाय फिलहाल 26 से 20 रुपये में बेची जा रही है. लेकिन आने वाले दिनों में इसके रेट 25 से 30 रुपये कर दिए जाएंगे. 

IMF से बातचीत के बाद हालात और बिगड़े
विशेषज्ञों का कहना है कि पाकिस्तान भारी आर्थिक संकट से गुजर रहा है और देश में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुताबिक, 275 के ऐतिहासिक निचले स्तर पर दर्ज किया गया, महंगाई 27 प्रतिशत से अधिक तक बढ़ गई और विदेशी मुद्रा का भंडार 1998 के बाद से सबसे निचले स्तर पर है. पेशावर में 30 जनवरी को एक बर्बर आत्मघाती धमाके समेत कई आतंकवादी हमलों से समस्या और बढ़ गई है. पाकिस्तान सरकार द्वारा 1.1 अरब डॉलर की निधि हासिल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से बातचीत का कोई सकारात्मक नतीजा नहीं निकला है जिससे हालात और बिगड़ गए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement