Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pakistan Economy Crisis: कंगाली का एक और नजारा, 30 पायलटों का एकसाथ इस्तीफा, 35% वेतन कटौती से थे नाराज

Pakistan International Airlines को एकसाथ इतने सारे पायलटों के इस्तीफा देने से बड़ा झटका लगा है. बहुत सारी फ्लाइट रोक दी गई हैं.

Pakistan Economy Crisis: कंगाली का एक और नजारा, 30 पायलटों का एकसाथ इस्तीफा, 35% वेतन कटौती से थे नाराज

Pakistan International Airlines

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Pakistan News- पाकिस्तान में आर्थिक संकट इस समय चरम पर है. पाकिस्तान सरकार इस संकट से उबरने के लिए एक के बाद एक टैक्स थोप रही है, जिससे महंगाई कई सौ गुना तक बढ़ गई है. ऐसे वक्त में पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (Pakistan International Airlines) को अपने खर्च काबू में करने के लिए वेतन कटौती करना भारी पड़ गया है. PIA ने कर्मचारियों के वेतन में करीब 35% कटौती करने की घोषणा की है, जिससे नाराज होकर 30 पायलटों ने तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया है. पायलटों के एकसाथ इतनी ज्यादा संख्या में इस्तीफा देने से कंपनी नए संकट में फंस गई है और उसे अपनी कई उड़ान रोकनी पड़ी हैं.

सात साल में पहली बार वेतन बढ़ोतरी भी नहीं

वेतन कटौती की घोषणा पर पायलटों और उनका प्रतिनिधित्व करने वाली पाकिस्तान एयरलाइन पायलट्स एसोसिएशन (PALPA) ने तीखा रिएक्शन दिया था. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, PALPA ने वेतन कटौती की खिलाफत करते हुए इसके गंभीर परिणाम होने की चेतावनी एयरलाइंस मैनेजमेंट को दी है. PALPA ने इस बात की तरफ भी गौर करने के लिए कहा है कि सात साल में पहली बार PIA  ने पायलटों का वेतन नहीं बढ़ाने का भी फैसला लिया है. PALPA की चेतावनी के बाद ही 30 पायलटों ने इस्तीफा दिया है.

पाकिस्तान में यह है पायलटों का वेतन

PALPA के मुताबिक, पीआईए अपने सीनियर मोस्ट कैप्टन को 7 लाख पाकिस्तानी रुपये का अधिकतम वेतन देती है, जबकि निजी एयरलाइंस अपने फर्स्ट ऑफिसर्स को 9 लाख पाकिस्तानी रुपये और कैप्टन को 16 से 18 लाख पाकिस्तानी रुपये तक का वेतन देती है. PALPA का कहना है कि ये वेतन एक बेहतर जिंदगी जीने के लिए पर्याप्त नहीं है.

PIA छोड़कर विदेशी एयरलाइंस से जुड़ने लगे हैं पायलट

मौजूदा हालात को देखकर पायलटों ने PIA का साथ छोड़ना शुरू कर दिया है. रिपोर्ट्स में पायलटों के हवाले से कहा गया है कि एयरलाइंस मैनेजमेंट पर दबाव बनाने के लिए अभी कई और पायलट इस्तीफा दे सकते हैं. PALPA के मुताबिक, पीआईए के बहुत सारे पायलटों ने इस्तीफा देकर विदेशी एयरलाइंस से जुड़ना शुरू कर दिया है. इनमें से कई पायलट वे भी हैं, जिनका नाम इससे पहले सामने आई 262 फर्जी पायलट लाइसेंस वाली लिस्ट में भी शामिल था. इन सभी को दूसरे देशों की टॉप-क्लास एयरलाइंस कंपनियों में मोटे वेतन पर काम करने के ऑफर मिल रहे हैं. इसके चलते उनके अन्य साथियों ने भी विदेशी एयरलाइन कंपनियों में अपने लिए जगह तलाशनी शुरू कर दी है. इससे पीआईए के पास जल्द ही अनुभवी पायलटों की किल्लत हो सकती है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement