Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

G7 Summit से अलग मिलेंगे PM Modi से Joe Biden, US उठाएगा खालिस्तानी आतंकी पन्नूं की हत्या की साजिश का मुद्दा

PM Modi in Italy Updates: नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने के बाद अपने पहले विदेश दौरे पर हैं. इटली के दक्षिणी इलाके में वे G7 देशों के सम्मेलन में भाग लेंगे. इस दौरान उनकी कई देशों के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी होगी.

Latest News
G7 Summit स�े अलग मिलेंगे PM Modi से Joe Biden, US उठाएगा खालिस्तानी आतंकी पन्नूं की हत्या की साजिश का मुद्दा

Italy के अपुलिया में एयरपोर्ट पर पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत करते भारतीय दूतावास के अधिकारी. (फोटो- ANI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

PM Modi in Italy Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G7 देशों के शिखर सम्मेलन (G7 Summit) में भाग लेने के लिए शुक्रवार सुबह इटली पहुंच गए हैं. तीसरी बार देश का प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी का यह पहला विदेश दौरा है. दक्षिणी इटली के पुगलिया इलाके में हो रही बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी पहुंच रहे हैं. शुक्रवार को मोदी और बाइडेन की शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात होने के आसार हैं, जिसमें माना जा रहा है कि अमेरिका की तरफ से भगोड़े खालिस्तानी आतंकी और अमेरिकी नागरिक गुरपतवंत सिंह पन्नूं की हत्या की साजिश का मुद्दा भारत के सामने उठाया जा सकता है. हालांकि यह मुद्दा सीधे पीएम मोदी और यूएस राष्ट्रपति बाइडेन के बीच नहीं उठेगा, लेकिन दोनों देशों के सीनियर अफसरों के बीच इसे लेकर बातचीत हो सकती है. अमेरिका ने पिछले साल हत्या की यह साजिश नाकाम करने का दावा किया था और इसके पीछे भारतीय खुफिया एजेंसियों का हाथ होने का दावा किया था.

सितंबर के बाद पहली बार मिलेंगे मोदी-बाइडेन

पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के बीच करीब 10 महीने में यह पहली मुलाकात होने जा रही है. दोनों के बीच पिछले साल सितंबर में मुलाकात हुई थी, जब पीएम मोदी ने भारत की मेहमाननवाजी में आयोजित G20 Summit के दौरान बाइडेन का अपने आवास पर डिनर के लिए स्वागत किया था. हालांकि इटली में दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता की संभावना से इंकार नहीं किया गया है, लेकिन समय की कमी के चलते यह भी संभव है कि यह बैठक टालनी पड़े. इतना जरूर तय है कि यदि दोनों के बीच यह बैठक होती है तो पन्नूं की हत्या की साजिश की चर्चा जरूर उठेगी, क्योंकि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले मोदी के साथ इस आखिरी मुलाकात में यह मुद्दा उठाकर बाइडेन अपने यहां सिख वोटर्स को आकर्षित करने की कोशिश करना चाहेंगे. बाइडेन ने सितंबर में हुई मुलाकात में भी यह मुद्दा पीएम मोदी के सामने रखा था.

अमेरिकी NSA ने की है पन्नूं के मुद्दे पर चर्चा की पुष्टि

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकर (NSA) जैक सुलीवन ने राष्ट्रपति बाइडेन के विमान एयर फोर्स वन में मीडिया के साथ बातचीत में भी पन्नूं का मुद्दा उठने की संभावना जताई है. सुलीवन ने कहा,'गुरपतवंत सिंह पन्नूं की हत्या की साजिश का मुद्दा भारत और अमेरिका के बीच वार्ता में लगातार शामिल रहा है. सुलीवन के 18 जून को भारत भी पहुंचने की संभावना है. इस यात्रा के दौरान भी उन्होंने पन्नूं की हत्या की साजिश को लेकर भारत में हुई जांच की प्रोग्रेस जानने की इच्छा जताई है. वे इस मुद्दे को अपनी यात्रा में भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के सामने भी उठा सकते हैं. 

कई वैश्विक नेताओं से अलग बैठक करेंगे मोदी

भले ही पीएम मोदी की बाइडेन से मुलाकात अभी तय नहीं हो, लेकिन उनका G7 सम्मेलन के टाइट शेड्यूल के बीच भी कई वैश्विक नेताओं से अलग से मिलना तय हो चुका है. पीएम मोदी फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक, जापानी पीएम फुमियो किशिदा, जर्मन चांसलर ओलाफ शॉल्ज और इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के साथ बैठक करेंगे. 

यूक्रेन के राष्ट्रपति से मोदी की मुलाकात पर होंगी निगाहें

सम्मेलन से इतर पीएम मोदी की मुलाकात यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमीर जेलेंस्की से भी हो सकती है, जिनसे वे पिछले साल हिरोशिमा में हुई G7 Summit में भी मिले थे. जेलेंस्की ने उन्हें स्विट्जरलैंड में शांति सम्मेलन के लिए न्योता दिया था, लेकिन भारत ने कभी इसमें भाग लेने की सहमति नहीं दी. इस सम्मेलन से रूस को बाहर रखने की कोशिश की जा रही थी और भारत किसी भी तरह से रूस और यूक्रेन के बीच अपने संबंधों में संतुलन बनाकर रखना चाहता है.

कनाडाई पीएम और मोदी की नहीं होगी मुलाकात

कनाडा के साथ चल रहे खटास भरे संबंधों के बीच पीएम मोदी की कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो से मुलाकात का कोई प्लान गुरुवार शाम तक शेड्यूल नहीं हुआ था. दोनों देशों के बीच खालिस्तानी आतंकी व कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद से खींचतान चल रही है. कनाडाई प्रधानमंत्री ने इस हत्या का आरोप अपनी संसद में सीधे भारत सरकार पर लगाया है, जिसे खारिज करते हुए भारत लगातार कनाडा पर खालिस्तानी आतंकियों को बढ़ावा व शरण देने का आरोप लगा रहा है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement