Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ukraine Crisis : अमेरिका का दावा रूस ने यूक्रेन सीमा पर लाख से ऊपर सैनिकों को मुस्तैद किया

अमेरिका ने दावा किया है कि रूस यूक्रेन की सीमा पर अपना सैन्य बल लगातार बढ़ा रहा है. अब यह संख्या लाख है.

Ukraine Crisis : अमेरिका का दावा रूस ने यूक्रेन सीमा पर लाख से ऊपर सैनिकों को मुस्तैद किया
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रॉ की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से बात होने के बाद पेंटागन ने यह दावा किया. ख़बरों के मुताबिक़ रूस यूक्रेन से जुड़ी अपनी सीमा पर लगातार सैन्य बल इकट्ठा कर रहा है. इस बाबत पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बयान दिया कि पिछले 24 घंटों में हमने देखा कि रूस के अन्य हिस्सों से सैन्य बल लगातार यूक्रेन और रूस की सीमा पर इकट्ठा हो रहे हैं.  उन्होंने आगे जोड़ा कि हम एकदम सही-सही संख्या के पीछे नहीं जा रहे हैं पर हाँ यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर इंगित करते हुए उन्होंने कहा कि यह तय है कि "उन्होंने लाख ज़रूर रखे हैं और वे लगातार इसकी संख्या बढ़ा रहे हैं." यहां लाख से अर्थ लाख सैनिकों की रूस-यूक्रेन सीमा (Russia-Ukraine Border) पर उपस्थिति से था.

उन्होंने आगे कहा, “हम उन निर्देशों की ओर भी ध्यान दे रहे हैं जिनसे पता चलता है कि अतिरिक्त सैन्य पलटनें इस ओर आ रही हैं.  हर रोज़ वे संख्या बढ़ा रहे हैं. हर रोज़ वे इस तनावपूर्ण स्थति को और आस्थिर कर रहे हैं. वे आराम से इसे स्थिर और बेहतर बना सकते हैं. बस वे उन सैनिकों को वापस उनके अड्डे भेज दें और राजनयिक क़दम उठाएं.

Russia और Ukraine के बीच तनातनी जारी, राजधानी कीव के Bomb Shelters से देखिए Ground Report

इमैन्युअल मैक्रॉ की रूसी और यूक्रेनी नेताओं से मुलाक़ात

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से बात करने से पहले फ्रांसिसी राष्ट्रपति ने रुसी नेता पुतीन और यूक्रेन के राष्ट्रपति  वोलोडिमीर ज़ेलेन्स्की से मुलाक़ात की थी ताकि इस मुसीबत से निबटने का कोई राजनयिक तरीक़ा मिल सके.  उसके बाद से फ्रांस(France) और रूस, दोनों देशों के अधिकारियों ने बेहद सावधानी से उम्मीद भरे बयान दिए हैं.

हालांकि क्रेमलिन (Kremlin) से इस सन्दर्भ में मिले-जुले संकेत मिल रहे हैं. साथ ही यूक्रेन से जुड़ी समुद्री और थल सीमाओं पर सैन्य बल बढ़ता जा रहा है.”

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement