Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia-Ukraine War: रूस पर प्रतिबंधों के संकेत ने 25 फीसदी तक बढ़ाई European Natural Gas की कीमतें

अमेरिका समेत पश्चिमी देशों ने रूस पर क्रूड ऑयल से जुड़े प्रतिबंध लगाने की बात कही है. इसके बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में प्राकृतिक गैस के दाम बढ़े हैं.

Russia-Ukraine War: रूस पर प्रतिबंधों के संकेत ने 25 फीसदी तक बढ़ाई European Natural Gas की कीमतें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूरोपीय नैचुरल गैस फ्यूचर्स (Europen Natural Gas ) रूसी ऊर्जा निर्यात पर कड़े प्रतिबंधों की बात के बीच सोमवार को शुरुआती कारोबार में कुछ 25% बढ़कर नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. डच टीटीएफ गैस के लिए अप्रैल का अनुबंध शुक्रवार के 192.55 यूरो के बंद स्तर से खुलने पर 242 यूरो (263 डॉलर) प्रति मेगावाट हो गया है. यह एक साल पहले के स्तर से 14 गुना अधिक है. 

रूस यूरोप के गैस आयात का लगभग आधा है और अपनी कुल ऊर्जा आपूर्ति का एक चौथाई से अधिक का योगदान करता है जिसका अर्थ है कि रूसी ईंधन खरीदने पर वास्तविक प्रतिबंध विकल्पों के लिए बड़े पैमाने पर हाथापाई करेगा. यूरोप और ब्रिटेन में प्राकृतिक गैस की कीमतें आपूर्ति की आशंकाओं के कारण उच्च रिकॉर्ड पर पहुंच चुका हैं. 

यूरोप गैस संदर्भ डच टीटीएफ रॉकेट 60 प्रतिशत से अधिक 345 यूरो प्रति मेगावाट और यूके गैस प्रति थर्म 800 पेंस हिट कर चुका है. ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड ऑयल 140 डॉलर प्रति बैरल के करीब और करीब 14 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया. 

यह भी पढ़ें-  Russia-Ukraine War: 14 वर्षों की सबसे ऊंची कीमत पर पहुंचा Crude Oil, जानिए आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर

यूरोपीय खरीदारों ने हाल के दिनों में रूसी तेल की अपनी खरीद को पहले ही कम कर दिया है. इसके बावजूद बड़े पैमाने पर नैतिक चिंताओं और बड़े जोखिमों के कारण उन्हें खरीद जारी रखने की अनुमति दी गई है. सर्गुटनेफ्टेगास और लुकोइल जैसे बड़े रूसी तेल उत्पादकों से मासिक निर्यात निविदाओं ने पिछले सप्ताह कोई बोली लगाने वालों को आकर्षित नहीं किया है.

यह भी पढ़़ें- Russia-Ukraine War: पीएम मोदी की फोन पर पुतिन से बात, रूसी राष्ट्रपति ने दी हालात की जानकारी

(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें)

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement