Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SCO Meeting In Delhi: भारत ने दिया पाकिस्तानी डिफेंस मिनिस्टर को न्योता, क्या दिल्ली आएंगे ख्वाजा आसिफ?

India Pakistan Relations: भारत फिलहाल चीन-पाकिस्तान समेत 8 देशों की मौजूदगी वाले SCO का अध्यक्ष है. बैठक अगले महीने दिल्ली में होगी.

SCO Meeting In Delhi: भारत ने दिया पाकिस्तानी डिफेंस मिनिस्टर को न्योता, क्या दिल्ली आएंगे ख्वाजा आसिफ?

Pakistan Defense Minister Khawaja Asif

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Shanghai Cooperation Organization Summit- भले ही चीन और पाकिस्तान के साथ भारत के रिश्ते बहुत मधुर नहीं हैं, लेकिन इन दोनों देशों की मौजूदगी वाले शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organization) को भारत बेहद अहम मानता है. इसी कारण भारत ने शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के रक्षा मंत्रियों की बैठक के लिए पाकिस्तान को भी बुलावा दिया है. यह दावा एक पाकिस्तानी अखबार ने किया है, जिसने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि भारत ने मंगलवार को दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग के जरिये पाकिस्तानी रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ को ऑफिशियल आमंत्रण भेज दिया है. हालांकि पाकिस्तान इस मीटिंग में हिस्सा लेगा या नहीं, यह बात अभी संशय में है. क्योंकि भारत की तरफ से इस मीटिंग के दौरान सीमापार आतंकवाद का मुद्दा उठाया जाएगा, जिस पर बोलना और चुप रहना, दोनों ही बातें पाकिस्तान के लिए मु्श्किलें खड़ी करती रही हैं. भारत की तरफ से अब तक आमंत्रण भेजने वाली खबर पर कोई बयान नहीं दिया गया है.

अगले महीने दिल्ली में होनी है मीटिंग

SCO के रक्षा मंत्रियों की मीटिंग अगले महीने अप्रैल में दिल्ली में आयोजित की जा रही है. इस बैठक के लिए मेजबान देश के तौर पर भारत ने सभी सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों को औपचारिक आमंत्रण भेजा है. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने पाकिस्तान के राजनयिक सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा है कि भारत सरकार ने मंगलवार को पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय को आमंत्रण भेजा है. 

पाकिस्तानी चीफ जस्टिस वाले मामले से सबक ले रहा भारत

भारत ने अब तक ख्वाजा आसिफ को आमंत्रण भेजने के मुद्दे पर कोई ऑफिशियल बयान नहीं दिया है. माना जा रहा है कि भारत पाकिस्तानी चीफ जस्टिस उमर अता बांदियाल के मामले से सबक ले रहा है. बांदियाल को एससीओ के चीफ जस्टिसों की मीटिंग के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन वह बैठक में नहीं आए थे. उनकी जगह पर एक अन्य पाकिस्तानी जज जस्टिस मुनीब अख्तर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक में शिरकत की थी.

बिलावल भुट्टो को भी भेजा गया है बुलावा!

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि भारत ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी को भी आमंत्रण भेजा है. बिलावल को एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए न्योता दिया गया है, जो मई में गोवा में आयोजित की जाएगी. हालांकि बिलावल इस बैठक में आए तो यह किसी पाकिस्तानी विदेश मंत्री का साल 2011 के बाद पहला भारत दौरा होगा. तब तत्कालीन पाकिस्तानी विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने भारत का दौरा किया था, जो फिलहाल पाकिस्तान की उप विदेश मंत्री हैं.

भारत है फिलहाल एससीओ का अध्यक्ष

15 जून, 2001 को बने SCO में भारत समेत 8 सदस्य देश हैं, जिनमें चीन, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं. सदस्य देशों के बीच आर्थिक, राजनीतिक और सैन्य सहयोग बढ़ाने के लिए गठित इस संगठन की अध्यक्षता फिलहाल भारत के पास है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement